MPPSC Pre 2024 परीक्षा अब जून में होगी परीक्षा, जानिए सिलेबस में क्या बदला, क्या जोड़ा गया

MPPSC 2024 Exam: जनवरी 2024 में एमपीपीएससी ने अपने सिलबेस में 40% बदलाव किए थे. इस साल इसी बदलाव के साथ एमपीपीएससी परीक्षा होनी थी, जिसे जून तक के लिए टाल दिया गया है.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

MPPSC Prelims Exam 2024 Postponed: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने एमपीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2024 स्थगित कर दी है. देश में लोकसभा चुनावों के कारण एमपीपीएससी ने एमपीपीएससी राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 को स्थगित कर दिया है. अब यह परीक्षा 23 जून को होगी. ऐसे में एमपीपीएससी प्री एग्जाम 2024 की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को थोड़ा और समय मिल गया है. आपको बता दें कि एमपीपीएससी ने इस साल की शुरुआत में ही एमपीपीएससी सिलेबस में बदलाव किए हैं. सिलेबस में 40 फीसदी (MPPSC Syllabus Changed) बदलाव किए गए हैं. इस सिलेबस में जनजाति समाज के पाठ को जोड़ा गया है. उम्मीदवारों को बदले हुए सिलेबस के साथ पढ़ाई करनी होगी.

MPPSC प्री परीक्षा अब जून में होगी परीक्षा, एमपीपीएससी के बदले सिलेबस के साथ तैयारी के लिए मिले दो महीने 

ALSO READ : MPPSC SET 2024 : विभिन्न पदों पर होगी भर्तियां, 21 मार्च से करें पंजीकरण, जानें पात्रता

MPPSC 2024 नए सिलेबस के मुताबिक ही इस साल एमपीपीएससी 2024 परीक्षा आयोजित की जाएगी. एमपी में लोक सेवा अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की मध्य प्रदेश के जनजातीय समाज पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए. कारण कि मध्य प्रदेश में 21 फीसदी आबादी जनजातीय समुदाय की है. इस समुदाय को जानने और समझने के लिए ही आयोग ने परीक्षा के नए पैटर्न में बदलाव किया है. एमपीपीएससी प्रारंभिक और मुख्य दोनों ही परीक्षाओं में मध्‍य प्रदेश के आदिवासी समुदाय और उनकी संस्‍कृति के साथ ही इस वर्ग से जुड़े इतिहास को शामिल किया गया है.

Which is best post in mppsc? - Quora
MPPSC

MPPSC राज्‍य सेवा परीक्षा 2024 में प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों के लिए 100 प्रश्न होंगे. इसके लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 10 चैप्‍टर तय किए हैं. इनमें से एक पूरा चैप्टर जनजातीय समाज पर है. अन्‍य चैप्‍टर में भी जनजातीय विषयों को जोड़ा गया है. इन चैप्टर में जनजातिय समाज का इतिहास, संस्कृति, बोलियां के साथ-साथ एमपी के प्रमुख जनजातीय व्यक्तित्व को जोड़ा गया है. MPPSC सिलेबस में राज्य की जनजाति, विरासत, लोकसंस्‍कृति, लोक साहित्‍य विषय को भी जोड़ा गया है.

ALSO READ : Poha Namkeen Recipe – होली पर झटपट बनाएं पोहा नमकीन, जानें बनाने का आसान तरीका

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button