MP Weather Update : फिर बदलेगा मौसम, 15 जिलों में बारिश-बिजली की चेतावनी, जानिए IMD पूर्वानुमान

MP Weather Update , mp masoon update, mp monsoon update today, mp wether update, mp weather update, mp weather update today, IMD ALERT , IMD, Maharashtra Rain, rain, weather news, Heavy Rainfall, Mumbai Rainfall, mp masoon update,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

MP Weather Update : नवरात्रि में पश्चिमी विक्षोभ के असर और अरब सागर से आ रही नमी के कारण  मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलने वाला है। मौसम विभाग ने 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग, सागर और रीवा संभाग के जिले में बारिश होने की संभावना जताई है l MP इस दौरान बादल गरजने और बिजली गिरने चमकने की भी आशंका है। खासकर उत्तर प्रदेश और राजस्थान से सटे जिलों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। अगले 24 घंटे में 11 जिलों में बारिश होने की संभावना है ।

This contains an image of: Ravenwhimsy's Wonderful World

अगले 72 घंटे में इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार से प्रदेश में अगले तीन दिनों तक प्रदेश के अलग-अलग संभागों में बारिश होने की संभावना है, इस दौरान कई जगहों पर वज्रपात की आशंका है। आज ग्वालियर चंबल संभाग, उज्जैन संभाग का मौसम बदलने की संभावना है, इस दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होगी। सोमवार 16 अक्टूबर को भी ग्वालियर चंबल संभाग, उज्जैन संभाग, भोपाल संभाग, सागर संभाग, रीवा संभाग, इंदौर संभाग के जिले झाबुआ धार में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। इसके साथ ही 17 अक्टूबर को ग्वालियर चंबल संभाग, सागर संभाग, रीवा संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर वज्रपात होने की भी संभावना है।

20 अक्टूबर के बाद दिखेगा ठंड का असर

पश्चिमी विक्षोभ 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक ग्वालियर चंबल सागर रीवा और उज्जैन संभाग में बारिश करवा सकता है। कृषि विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि प्रदेश में कुछ स्थानों में बारिश हो सकती है। ऐसे में कटी हुई फसलों को नुकसान हो सकता है, इसीलिए वह अपनी फसलों को सुरक्षित स्थानों में रख लें। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही 18 अक्टूबर से प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है और 20 अक्टूबर के बाद प्रदेश में ठंड का असर तेज होने का अनुमान है।

This contains an image of: Wisconsin Weather in 18 Incredible Photos - Discover Wisconsin

MP Weather Update : फिर बदलेगा मौसम, 15 जिलों में बारिश-बिजली की चेतावनी, जानिए IMD पूर्वानुमान

वर्तमान में एक साथ 3 सिस्टम सक्रिय

वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर तीन मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव से पाकिस्तान के मध्य में एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। मध्य महाराष्ट्र के आसपास एक प्रति चक्रवात भी बना हुआ है, जिससे मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने जा रहा है। रविवार को ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा भी हो सकती है।

मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव, एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव, छाएंगे बादल, 15 जिलों बारिश-बिजली की चेतावनी, जानें IMD का ताजा अपडेट

आज इन जिलों में बारिश बिजलीगिरने चमकने की चेतावनी

  • चंबल संभाग के जिलों , सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, आगर, मंदसौर, नीमच, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया जिलों में कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है।
  • रतलाम, आगर, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, भिंड, मुरैना और श्योपुर में बिजली गिरने और चमकने का येलो अलर्ट जारी किया गया है

Shardiya Navratri 2023 : नवरात्रि पर इन 4 राशियों को होने वाला है महालाभ, मां दुर्गा की कृपा से बनेंगे हर एक काम

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button