MP Weather Update: मध्य प्रदेश में होगी बारिश और बरसेगे बादल साथ ही आंधी चलने की संभावना , इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट…

Today Weather Update: नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मध्य प्रदेश में जून के पहले सप्ताह तक बारिश और आंधी चलने के आसार हैं। आज सोमवार को भी तीन दर्जन से अधिक जिलों में बारिश और एक दर्जन से अधिक ओलावृष्टि की संभावना है. जबलपुर में 30 मई के बाद तापमान बढ़ने की संभावना है। इधर, जम्मू-कश्मीर में आज एक और विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे तीन जून तक गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं, तापमान भी कम है। बढ़ने की संभावना है। 2 जून तक भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट
मप्र मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश को लेकर ऑरेंज जारी किया गया है. यहां अगले 3 दिनों तक बारिश के साथ 50 किमी प्रति घंटे या इससे ज्यादा की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर में भी मौसम बदलेगा और आंधी और बारिश हो सकती है। गुना और श्योपुर में ओलावृष्टि की संभावना है। इंदौर, उज्जैन, रीवा, नर्मदापुरम, भोपाल और सागर संभाग के साथ अनूपपुर, जबलपुर, मंडला और सिवनी जिलों में कुछ स्थानों पर हवा की गति बढ़ सकती है.

भोपाल-इंदौर में ऐसा रहेगा मौसम
मप्र मौसम विभाग के अनुसार भोपाल में 30-31 मई को बारिश और एक जून को बादल छाये रहने के संकेत हैं। इंदौर में मंगलवार दोपहर बाद बादल छाये रहेंगे। बूंदाबांदी और हल्की बारिश की संभावना है। जम्मू-कश्मीर में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से अगले 48 घंटों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा और आंधी चलने की भी संभावना है। अगले दो जून तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा। दो जून तक तेज हवा या आंधी चलेगी। बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावना है। अगले 24 घंटे जबलपुर सहित संभाग के जिलों में बादल छाए रहेंगे। तेज हवा के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है। 30 मई के बाद तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम पूर्वानुमान
मप्र मौसम विभाग के अनुसार, इस समय दक्षिण पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मध्य उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ बनी हुई है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ से तमिलनाडु तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से अरब सागर से नमी आ रही है और बारिश के आसार हैं. तूफान के साथ-साथ 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है।