MP Weather Update : अक्टूबर महीने के दौरान कई मिज़ाज देखने को मिलेगे, जानिए

MP Weather Update : मध्य प्रदेश में अक्टूबर महीने के दौरान कई मिज़ाज देखने को मिलेगे। अक्‍टूबर में गर्मी-सर्दी और बारिश, एक साथ देखने को मिलेंगे! मौसम विभाग का कहना है कि इस वर्ष मध्यप्रदेश में अक्टूबर महीने में ऐसा मौसम रहने वाला है, क्योंकि इस महीने मानसून के लौटने का समय होता है, MP Weather Update जिससे दिन में गर्मी, रात को सर्दी और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश भी हो जाती है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीते 10 सालों में अक्टूबर महीने में दो बार गर्मी, बारिश और सर्दी देखी गई है। MP एमपी मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि अक्टूबर महीना मौसम के बदलाव का समय है, इस महीने मानसून की विदाई हो रही होती है और ठंड की शुरुआत होती है, Weather Update मानसून के जाने से आसमान साफ रहता है, Weather जिससे दिन के समय गर्मी पड़ने लगती है और रात को ठंड पड़ती है, इसके अलावा उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाए, तो बारिश भी होने लगती है।

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश से छुटकारा, लेकिन सर्दी से राहत नहीं, इस  दिन से शीतलहर के साथ बढ़ेगी कड़ाके की सर्दी - Delhi Weather Update No  Rainfall predicted till 2nd ...

इन जिलों से जा चुका है मानसून MP Weather Update
मध्य प्रदेश के कई जिलों से मानसून की विदाई हो गई है, इसमें उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, भिंड़, मुरैना दतिया, निमाड़ी, शिवपुरी, श्योपुर, रतलाम, झाबुआ, धार, अशोकनगर, गुना, शाजापुर, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर आदि शामिल हैं, वहीं आने वाले दो से तीन दिन में इंदौर, भोपाल और नर्मदापुरम से भी मानसून की विदाई हो जाएगी।

MP Weather Update : अक्टूबर महीने के दौरान कई मिज़ाज देखने को मिलेगे, जानिए

Free Road Between Trees Stock Photo

अक्टूबर में ऐसा रहता है इन पांच शहरों का मौसम MP Weather Update
अक्टूबर महीने में इंदौर में इस महीने तीनों मौसम देखने को मिलते हैं, यहां दिन में गर्मी तो रातें ठंडी रहती हैं, इसके साथ ही साथ महीने के आखिर में ठंड का असर बढ़ जाता है. वहीं राजधानी भोपाल में अक्टूबर महीने में औसतन अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री रहता है, तो वहीं न्यूनतम 19.1 डिग्री रहता है. भोपाल में पिछले तीन से बारिश नहीं हुई है, साथ ही यहां का तापमान अधिकतम 33 और न्यूनतम 20 डिग्री रहा है. ग्वालियर में अक्टूबर महीने में दिन तेज गर्मी होती है, तो वहीं रातें ठंडी रहती हैं, यहां बीते 9 सालों में अक्टूबर महीने में लगभग 4 इंच के आसपास बारिश भी दर्ज की गई है. जबलपुर में औसतन अधिकतम तापमान 31.8 और न्यूनतम 20 डिग्री रहता है. उज्जैन में भी अक्टूबर महीने में बीते दो सालों से बारिश दर्ज की जा रही है।

“मौसम” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Dhan Kharid 2023 : आज से शुरू हो गई एमएसपी पर धान की सरकारी खरीद

Eclipse 2023 : कब लगेगा साल का आखिरी सूर्य और चंद्र ग्रहण, यहां है पूरी जानकारी