MP Weather Update : मध्य प्रदेश में कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार, गर्मी की चेतावनी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

MP Weather Update :- मध्य प्रदेश में अप्रैल शुरू होने से पहले ही गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में लोगों को भीषण गर्मी का एहसास हुआ, कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया, आईएमडी ने रतलाम, दमोह को लेकर चेतावनी दी. जिलों में लू और गुना में गर्म रात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है, वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि 29 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा, बूंदाबांदी हो सकती है कई जिले.

up weather news rain forecast hot weather know next three days temperature - UP Weather News: यूपी में अब कब होगी बारिश, अगले तीन दिन गर्मी का कैसा रहेगा हाल; जानें मौसम

पिछले 24 घंटों में रतलाम, दमोह में लू चली, गुना में रात गर्म रही – MP Weather Update

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र ने दैनिक मौसम रिपोर्ट अपडेट करते हुए बताया है कि प्रदेश में लू शुरू हो गई है, रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान रतलाम और दमोह जिले में लू चली जबकि गुना में रात गर्म रही. रीवा संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान में अधिक वृद्धि दर्ज की गयी। भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल एवं सागर संभागों के जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। उज्जैन और ग्वालियर संभाग के जिलों में भी तापमान में बढ़ोतरी देखी गई.

जलवायु परिवर्तन: मौसम का चिंताजनक मिजाज ने दी चेतावनी, फरवरी में ही लगने लगी थी गर्मी

यह भी पढ़े : इन महिलाओं को मिलेंगे Ladli Behna Awas Yojana के 1 लाख 20 हजार रुपए, नई सूची में नाम देखें

बड़वानी के तलुन में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री तक पहुंच गया – MP Weather Update

राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान तालुन केवीके (बड़वानी) में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके अलावा बिजावर एआरजी (छतरपुर) में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री, नर्मदापुरम में 41.2 डिग्री, दमोह में 41 डिग्री और में 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भेरुन्दा एआरजी (सीहोर)। रिकॉर्ड कर लिया ।

Madhya Pradesh Weather Update : Heat wave outbreak many districts of Madhya Pradesh : mp me is bar kahar barpayegi garmi

यह भी पढ़े : Gold Silver Rate : सोने के बढ़े दाम तो चांदी की कीमतों में आया 1400 का उछाल, जानें 29 मार्च का लेटेस्ट रेट

फिर बदले बादल, 32 जिलों में बूंदाबांदी की संभावना – MP Weather Update

पूर्वानुमान के बारे में बात करते हुए मौसम विभाग ने कहा कि वर्तमान में ऊपरी और मध्य क्षोभमंडल में पश्चिमी हवाओं के बीच एक ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और 29 मार्च को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की उम्मीद है, जिसके कारण अगले नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 48 घंटे यानी 29 और 30 मार्च को प्रदेश के 32 जिलों में बादल छाए रहने और बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है।

Bhopal Madhya Pradesh temperature reached 40 degrees Celsius India Meteorological Department IMD said increase | Bhopal News: भोपाल में नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने तापमान को लेकर ...

यह भी पढ़ें: Potato Chips Recipe – ना उबालना न सूखाना ना कोई मशीन, होली पर इस ट्रिक से बनाएं आलू चिप्स

इन जिलों के लिए लू और गर्म रातों का येलो अलर्ट – MP Weather Update

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान रतलाम और दमोह संभाग के जिलों में लू चलने की संभावना है, जबकि गुना जिले में रात गर्म रहने का अनुमान है. मौसम में इस बदलाव को देखते हुए आईएमडी ने रतलाम, दमोह को चेतावनी जारी की है और गुना जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button