MP Lok Sabha Chunav 2024 Phase 3: MP में 9 सीटों पर मतदान,  देखें LIVE अपडेट

MP Lok Sabha Chunav 2024 Phase 3 :- मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव में विदिशा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजगढ़ से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के राजनीतिक साख दांव पर लगी हुई है. राज्य की 9 सीटों पर कुल 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला भी ईवीएम में बंद हो जाएगा.

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024: इन दिनों बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज -  टाइम्स ऑफ इंडिया

LIVE NEWS & UPDATES

  • 07 May 2024 08:18 AM (IST)एमपी की 9 सीटों पर वोटिंगमध्य प्रदेश में भी आज वोटिंग हो रही है. राज्य की 9 सीटों पर लोग अपने वोट का इस्तेमाल कर रहे हैं.
  • 07 May 2024 07:14 AM (IST)शिवराज-सिंधिया पर सीट पर वोटिंगमध्य प्रदेश में वोटिंग जारी है. आज शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया की सीट पर भी वोटिंग है.
  • 07 May 2024 05:48 AM (IST)एमपी में 81 हजार 824 मतदान कर्मी तैनाततीसरे चरण का मतदान कराने के लिए 81 हजार 824 मतदान कर्मी तैनात किए हैं. 20 प्रतिशत कर्मचारी आरक्षित रखे गए हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल व्यवस्था हो जाए. दो हजार 103 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं जो कानून व्यवस्था पर नजर रखेंगे.
  • 07 May 2024 05:19 AM (IST)मतदान के लिए इन दस्तावेजों को लेकर पहुंचेंमतदाता परिचय पत्र, आधार कार्ड, पैनकार्ड, दिव्यांग यूनिक आइडी कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस, मनरेगा जाब कार्ड, पेंयान दस्तावेज, पासपोर्ट, बैंक या डाक घर की फोटोयुक्त पासबुक, फोटोयुक्त सर्विस पहचान पत्र, सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी अधिकारिक पहचान पत्र, स्मार्ट कार्ड और स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड.

Also Read : PAN-Aadhaar Card Link : अभी तक भी नहीं किया पैन को आधार से लिंक? वरना देना होगा…

मध्यप्रदेश की 9 सीट के लिए आज वोटिंग होगी. इस चुनाव के दौरान तीन बड़े दिग्गजों शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह का राजनीतिक भविष्य तय होगा. इस दौरान 1.77 करोड़ से अधिक मतदाता नौ सीट के लिए मैदान में उतरे 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. मध्य प्रदेश की इन नौ सीट में मुरैना, भिंड (एससी), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (एसटी) लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव चुनाव 2024: तिथियां, पूर्ण कार्यक्रम, निर्वाचन क्षेत्र-वार  विवरण - इंडिया टुडे

भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगभग 17 वर्षों के बाद विदिशा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसका वह पूर्व में कई बार संसद में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. शिवराज का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा से है.राजगढ़ सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री 77-वर्षीय दिग्विजय सिंह का मुकाबला दो बार के भाजपा सांसद रोडमल नागर से है. वहीं गुना सीट पर यादव समुदाय के वोट चुनावी पलड़ा झुका सकते हैं और यहां सिंधिया का मुकाबला कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह यादव से है. विदिशा में चौहान सहज दिख रहे हैं, लेकिन राजगढ़ में मुकाबला करीबी हो सकता है.