MP Free Laptop Yojana 2024 के तहत छात्रों के लिए सरकारी फ्री लैपटॉप योजना, पूरी जानकारी देखें

MP Free Laptop Yojana 2024 :- मध्य प्रदेश राज्य में शैक्षणिक सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है और राज्य की शैक्षणिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं। (Free Laptop Yojana) इसी क्रम में पिछले साल की तरह इस साल भी एमपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ बोर्ड कक्षा में अच्छे अंक लाने वाले छात्रों को दिया जाना है।

यह जानकारी बोर्ड कक्षा के उन सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छी खबर है, जिन्हें उम्मीद है कि वे इस वर्ष मेधावी विद्यार्थियों की सूची में आएंगे। MP Free Laptop Yojana के तहत लैपटॉप के लिए केवल 12वीं के पात्र छात्रों का ही चयन किया जाना है।

UP government gives free laptop on passing 10th and 12th with good marks  know how to apply - अच्छे नंबरों से 10वीं और 12वीं पास करने पर यूपी सरकार  देती है फ्री

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने 2024 में मुफ्त लैपटॉप देने की घोषणा की है लेकिन अभी तक इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि इस साल कितने अंकों के आधार पर लैपटॉप सुविधा प्रदान की जाएगी।

MP Free Laptop Yojana Registration

मध्य प्रदेश राज्य में बोर्ड की कक्षा का रिजल्ट जारी किए जाने के बाद ही MP Free Laptop Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू करवाई जाएगी। आवेदन प्रक्रिया के दौरान केवल उन्हें विद्यार्थियों के लिए लिया जाएगा जिन्होंने उत्कृष्ट अंकों के साथ कक्षा 12वीं में प्रदर्शन किया है।

Also Read – Free Silai Machine Yojana : ऐसे करें फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन, देखें पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए तकनीकी शैक्षिक क्षेत्र में आगे बढ़ाने हेतु फ्री लैपटॉप योजना चालू करवाई गई थी। उनकी इस योजना का सम्मान करते हुए वर्तमान मुख्यमंत्री जी के द्वारा भी ऐसी योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है।

MP Free Laptop Yojana में आरक्षण

MP Free Laptop Yojana के अंतर्गत कैसे विद्यार्थी जो एससी, एसटी की श्रेणी में आते हैं तथा कक्षा 12वी में अच्छे अंकों के साथ सफलता प्राप्त करते हैं उनके लिए कम अंकों के आधार पर भी लैपटॉप उपलब्ध करवाया जाएगा। ऐसे विद्यार्थियों के लिए जनरल श्रेणी की तुलना में अधिक महत्व दिया जा रहा है।

Also Read – PM Kisan Yojana : इन सभी किसानों को मिलेगा कम ब्याज दर पर लोन, ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ

मध्य प्रदेश राज्य में पिछले वर्ष योजना की बात करें तो सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 85% अंकों पर लैपटॉप हेतु सहायता राशि दी गई थी वहीं आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 75% अंकों के आधार पर लाभार्थी किया गया था।

UP Free Laptop Yojana 2024: 12वीं पास को मिलेगा फ्री लैपटॉप जानें

इस वर्ष कितने अंको के आधार पर दिया जाएगा लैपटॉप

बोर्ड के सभी विद्यार्थी जो इस वर्ष लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं (Free Laptop Yojana) उनके लिए बता दे की मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा जल्द ही यह सूचना जारी करवाई जाएगी की 2024 में कितने अंको के आधार पर लैपटॉप वितरित करवाए जाएंगे ।

Also Read – PM Surya Ghar Yojana : अब हर महीने 300 यूनिट मुफ्त मिलेगी बिजली, जानिए प्रोसेस?

अनुमानित जानकारी के अनुसार बात करें तो इस वर्ष कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप योजना का लाभार्थी बने हेतु न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक तक प्राप्त करना अनिवार्य होंगे। सभी श्रेणियां के लिए यह अंक अलग अलग भी हो सकते हैं।

योजना के अंतर्गत तकनीकी शिक्षा में प्रोत्साहन

वर्तमान समय में तकनीकी सहायता से हर काम आसान हो गया है तथा सभी शिक्षित व्यक्तियों के लिए तकनीकी शिक्षा का ज्ञान होना अनिवार्य है। प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए आगे बढ़ाने हेतु तथा तकनीकी क्षेत्र में प्रोत्साहन देने हेतु हर वर्ष राज्य स्तर पर लैपटॉप वितरण का कार्य किया जा रहा है।

Also Read – Post Office में इन 4 Scheme में जबरदस्त फायदा, आपका पैसा होगा डबल, जानें पुरी डिटेल

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना केवल इसलिए चलाई जा रही है कि जो विद्यार्थी अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण तकनीकी सुविधा से वंचित है। ऐसे सभी योग्य विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत लैपटॉप प्राप्त कर सके एवं विभिन्न तकनीकी शिक्षा में आगे बढ़ सके।

MP Free Laptop के लिए सहायता राशि

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा सभी योग्य विद्यार्थियों के लिए या तो लैपटॉप दिए जाते हैं या तो उनके लिए अपनी इच्छा अनुसार लैपटॉप खरीदने हेतु ₹25000 तक की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। मध्य प्रदेश में पिछली बार सभी विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप के स्थान पर यह निश्चित राशि उपलब्ध करवाई गई थी।

UP Free Laptop Yojana 2024 यूपी फ्री लैपटॉप योजना Registration, List, Check  Status

MP Free Laptop Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अपने अंकों के आधार पर Free Laptop Yojana के लिए आवेदन करते हैं तो आपके लिए आवेदन करते समय यह दस्तावेज महत्वपूर्ण होंगे।

Also Read – PM Kisan Yojana : घर बैठे आधार कार्ड से चेक करें किस्त आई या नहीं? जानिए पूरी जानकारी

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • कक्षा 12वीं की अंक सूची
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

MP Free Laptop Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन करने हेतु आपके लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको पात्रता जाने के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • टैब पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर आपके लिए रोल नंबर भरने हेतु खाली स्थान दिया जाएगा उसे भरे।
  • इसके बाद आपकी पात्रता की जांच की जाएगी।
  • अब महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपना पंजीकरण पूरा करें एवं आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक करें।
  • मांगे गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अपनी जानकारी को सबमिट करें एवं आवेदन का प्रिंट आउट निकाल ले।