MP Election Results 2023 : क्या इस बार लगेगी शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ के गढ़ में सेंध?

Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023, MP Chunav Results LIVE, MP Election Results LIVE, Election Results 2023, Assembly Elections 2023 Results, Assembly Elections 2023, Results, 5 state assembly election, assembly elections voting, Chhattisgarh Assembly Elections 2023, madhya pradesh assembly election 2023, MP Election 2023 , MP Assembly Election, Betul Election 2023, Betul news , betul samachar, Betul Today News, Betul Today Vidhansabha Chunav, Betul Vidhansabha Chunav, Vidhansabha chunav 2023 , Vidhansabha Chunav Betul, MP Assembly Election , MP Election 2023 Dates, MP Election 2023 , MP Election Analysis, Madhya Pradesh Election 2023, Madhya Pradesh Politics, Madhya Pradsh News, MP BJP, MP Congress, Mp news live, MP Election 2023 BJP Candidate List, MP Chunav , BJP Candidates , MP Chunav 2023 , MP Chunav News , Election Commission officials, MP News , Assembly Election, Election Results LIVE,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

MP Election Results 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आज मतगणना हो रही है। इसी के साथ आज प्रदेश की दोनों प्रमुख पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस के भाग्य का फैसला हो जाएगा। दोनों ही दल लगातार अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। सूबे के मुखिया सीएम शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ..दोनों ही सरकार बनाने का विश्वास जता रहे हैं। अगर बीजेपी वापसी करती है तो इस बार मुख्यमंत्री कौन बनेगा, ये तय नहीं है क्योंकि उसकी तरफ से कोई सीएम फेस घोषित नहीं किया गया है। लेकिन अगर कांग्रेस जीतती है तो कमलनाथ का मुख्यमंत्री बनना तय है।

Madhya Pradesh Congress And BJP Started Preparations For Assembly Elections Strengthening Booths | MP News: विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी-कांग्रेस ने तेज की तैयारी, चुनावी मोड में आईं ...

सीएम शिवराज सिंह चौहान

बात करें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तो प्रदेशभर में वो ‘मामा’ ‘भैया’ ‘पांव पांव वाले भैया’ जैसे संबोधनों से जाने जाते हैं। अगर कभी प्रदेश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की फेहरिस्त बनी, तो उसमें शिवराज सिंह का नाम जरुर शामिल होगा। आम लोगों में..खासकर महिलाओं के बीच वो खासे लोकप्रिय हैं। उनकी सादगी और ‘आम आदमी’ की छवि ही उनका सबसे प्रधान गुण है। वो खुद को किसान का बेटा कहते रहे हैं और आम लोगों के बीच वैसे ही घुलमिल जाते हैं।

MP Election Results 2023 : क्या इस बार लगेगी शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ के गढ़ में सेंध?

MP Elections 2023 The bugle for assembly elections

प्रदेश की सबसे हॉट बुधनी सीट

शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले की बुधनी सीट से मैदान में हैं और ये प्रदेश की सबसे हॉट सीट है। ये उनकी पारंपरिक सीट है और इसे उनका गढ़ भी कहा जाता है। वे देश में बीजेपी की ओर से सबसे अधिक समय तक और मध्य प्रदेश के सबसे लंबे काल तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं और अगर इस बार बीजेपी जीतती है और उन्हें सीएम बनाया जाता है तो वो 5वीं बार सीएम पद का दायित्व संभालेंगे। इस बार जब उनसे पूछा गया कि क्या आप पांचवीं बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं तो उन्होने सीधा जवाब न देते हुए कहा ‘भारतीय जनता पार्टी जिंदाबाद’। 1990 में शिवराज सिंह चौहान बुधनी से विधायक चुने गए थे और 2005 से राज्य के मुख्यमंत्री है। बता दें कि 1985 तक इस सीट पर कांग्रेस काबिज थी। 1990 में बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को यहां से टिकट दिया और उन्होने विजय हासिल की। इसके बाद वो 1996, 1998, 1999 और 2004 तक विदिशा से सांसद रहे। 1993 में कांग्रेस ने फिर वापसी की और बुधनी विधानसभा सीट पर राजकुमार पटेल ने जीत हासिल की। फिर आया 2003 और बीजेपी के उम्मीदवार राजेंद्र सिंह जीतकर यहां से विधायक बने। इसके बाद  2006 के उपचुनाव में शिवराज सिंह चौहान ने यहां से जीत हासिल की। सिलसिला चल निकला और फिर  2008, 2013 और 2018 में उन्होने लगातार बीजेपी का परचम लहराया। कांग्रेस ने उनका तिलस्म तोड़ने के लिए धार्मिक छवि वाले अभिनेता विक्रम मस्ताल को यहां से उनके सामने मैदान में खड़ा किया है।

Page 3 - MP Election Results 2023: Check MP (Madhya Pradesh) Assembly Election Results LIVE News and latest Updates | Hindustan Times

कमलनाथ

पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अपने गढ़ छिंदवाड़ा से चुनावी मैदान में हैं। उनका यहां से पुराना रिश्ता है। वो इस स्थान पर 1980 से राजनीति करते आए है और 9 बार सांसद का चुनाव लड़ चुके हैं, साथ ही एक बार विधायक भी रह चुके हैं। वे कई बार केंद्र में मंत्री रहे हैं और छिंदवाड़ा के विकास के लिए बहुत काम किया है।

सबकी नजरें छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर

कमलनाथ पहली बार 1980 में छिंदवाड़ा से सांसद चुने गए थे और उसके बाद नौ बार उन्होने सांसद पद का चुनाव लड़ा। इसमें सिर्फ 1997 उपचुनाव में उन्हें एकमात्र हार मिली। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि 2019 में लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की 29 में से 28 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया, लेकिन सिर्फ छिंदवाड़ा सीट से कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ ने जीत हासिल की। पिता पुत्र दोनों की ये कर्मस्थली है और वो यहां लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। बीजेपी इस सीट को जीतने के लिए लगातार संघर्षरत रहती है लेकिन यहां उसकी राह आसान नहीं। इस बार भाजपा ने कमलनाथ के सामने बंटी साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है। लेकिन कमलनाथ की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उनकी जीत को लेकर यहां लोगों में 10 लाख की शर्त तक लग गई है। ये खबर पिछले दिनों काफी सुर्खियों में थी। बहरहाल, आज नतीजों में साफ हो जाएगा कि बुधनी और छिंदवाड़ा..दोनों ही सीटों पर क्या स्थिति बनती है।

MP Chunav Results LIVE – मतगणना शुरू, सभी 230 सीटों पर आने है परिणाम

Election Results 2023: विधानसभा चुनाव के नतीजे कहां दिखेगा लाइव? ये वेबसाइट्स आएंगी बड़े काम

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button