MP Election 2023 : कांग्रेस आज जारी कर सकती है पहली लिस्ट

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश की राजनीति में वैसे तो छोटे दलों का कोई महत्व नहीं है मगर प्रत्येक विधानसभा में कुछ नेता जातिगत या स्थानीय समीकरण से चुनाव जीतते हैं। चुनाव जीतने के बाद न केवल ये सत्ता के साथ खड़े नजर आते हैं MP Election 2023 बल्कि कुछ तो भाजपा या कांग्रेस का हाथ भी अगले चुनाव से पहले थाम लेते हैं।

इस वर्ष मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं, पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा की सर्वोच्च प्राथमिकता में मध्य प्रदेश है। MP Election इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अप्रैल से अब तक प्रधानमंत्री की आठ जनसभाएं प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हो चुकी हैं।

Bjp and congress in Rajasthan Election | 1990 में कम वोट से ज्यादा सीटें और  सत्ता पाई भाजपा ने - Dainik Bhaskar

किसी अन्य राज्य में उन्होंने इतनी सभाएं नहीं की हैं। नौवीं जनसभा जबलपुर में पांच अक्टूबर प्रस्तावित है। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। भाजपा यहां सत्ता परिवर्तन के लिए पूरी ताकत से जुटी है, MP Election 2023 लेकिन प्रधानमंत्री यहां जनवरी से अब तक सात बार ही पहुंचे हैं।

MP Election 2023: कांग्रेस आज जारी कर सकती है पहली लिस्ट

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में सिर्फ तीन सभाएं हुई हैं। कर्नाटक चुनाव उन्होंने जनवरी से मई के बीच 13 सभाएं कीं, पर मध्य प्रदेश में चुनाव की घोषणा के पहले ही उनकी नौ जनसभाएं हो जाएंगी।

प्रधानमंत्री के दौरों को विधानसभा के साथ ही लोक सभा चुनाव की तैयारियों से भी जोड़कर देखा जा रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदेश में कुल 29 सीटों में से अकेले छिंदवाड़ा में कांग्रेस जीती थी। बाकी भाजपा के कब्जे में आई थी। मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का भी प्रदेश में खूब ध्यान है। विधानसभा चुनाव से जागी उम्मीद, भाजपा बढ़ा सकती है महिला प्रत्याशियों की संख्या

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 79 प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इनमें 12 यानी 15 प्रतिशत महिलाएं हैं। जल्द ही एक सूची और आने वाली है। जिस तरह से पहली तीन सूचियों में महिलाओं को स्थान मिला है, इसमें महिला नेत्रियों को टिकट मिलने उम्मीद जागी है।

Before the elections of district chief and head, BJP-Congress barricaded  the candidates, OBC will become district chief | जिला प्रमुख व प्रधान के  चुनावों से पूर्व भाजपा-कांग्रेस ने की ...

संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी नारी शक्ति वंदन कानून बनने के बाद माना जा रहा है कि पार्टी महिला प्रत्याशियों की संख्या बढ़ा सकती है। बता दें कि 230 सदस्यीय विधानसभा में अभी 21 महिला विधायक हैं। इनमें भाजपा की 14, कांग्रेस छह और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से एक विधायक है। जबकि, पिछली विधानसभा में 33 महिला विधायक थीं।

कांग्रेस आज तय कर सकती है पहली सूची के लिए प्रत्याशियों के नाम MP Election 2023

नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पहली सूची के लिए प्रत्याशियों के नाम मंगलवार को तय कर सकती है। मध्य प्रदेश के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक दिल्ली में होगी। इसमें जिन विधायकों को चुनाव लड़ाने पर सहमति हैं, उन्हें और लगातार हारने वाली 66 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति को प्रस्तावित किए जा सकते हैं।

Rs 2000 Note Exchange : 2000 रुपए के नोट पर RBI ने दी बड़ी राहत, जाने पूरी खबर

LPG Rate : अक्टूबर के पहले दिन ही महंगाई का झटका, देखे नए रेट