MP Board 12th Result : मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट इस दिन हो सकता है जारी, यहाँ से करें चेक

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

MP Board 12th Result :- मध्य प्रदेश राज्य के जो छात्र 12वीं कक्षा में पढ़ रहे थे, उनके लिए मध्य प्रदेश बोर्ड शिक्षा परिषद ने 2024 में 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक बोर्ड परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। इस बार एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा विभिन्न आधारों पर आयोजित की गई थी। शिक्षा परिषद के नियम एवं निर्देश तथा विद्यार्थियों की सुविधा के अनुसार प्रदेश के प्रत्येक जिले में परीक्षा केन्द्र निर्धारित किये गये।

कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के तहत मध्य प्रदेश राज्य के 13 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था और परीक्षा में शामिल हुए हैं। कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए आपको बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड शिक्षा परिषद द्वारा 12वीं परीक्षा परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जल्द ही सभी उम्मीदवारों के परीक्षा परिणाम की तैयारी पूरी कर ली जाएगी।

Bihar Board 12th Result 2023: क्या कल जारी होगा 12वीं का रिजल्ट? पास होने के लिए लाने होंगे इतने मार्क्स

यह भी पढ़े : Ration Card Yojana : नया डिजिटल राशन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन, जाने पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश में कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी करने को लेकर शिक्षा मंडल की ओर से अपडेट जारी किया गया है, जिसके मुताबिक कक्षा 12वीं का परिणाम अप्रैल के मध्य सप्ताह तक जारी किया जा सकता है। अगर एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी होने की तारीख की बात करें तो सभी छात्रों के नतीजे 15 अप्रैल 2024 को जारी होने की संभावना है।

MP Board 12वीं का रिजल्ट जारी

पिछली बार की तरह 2024 में भी कक्षा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा। मध्य प्रदेश बोर्ड एजुकेशन के तहत रिजल्ट जारी करने के लिए एक्सप्रेस कॉन्फ्रेंस मीटिंग का आयोजन किया जाएगा और इस मीटिंग के तहत तय तारीख के दौरान नतीजे ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट राज्य के कुशल पर्यवेक्षकों द्वारा तैयार किया जा रहा है।

परिणाम तैयार होने के बाद सभी छात्रों को उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। जिसमें सभी छात्रों को परीक्षा में सफल होने के लिए निर्धारित उत्तीर्ण अंकों के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। सभी छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से रिजल्ट जारी होने की जानकारी मिलती रहनी चाहिए ताकि उन्हें परीक्षा नतीजों पर लेटेस्ट अपडेट मिल सके।

Bihar Board 12th Result Update: क्या इस सप्ताह के अंत तक आ जाएगा बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट? इन वेबसाइट पर करना होगा चेक

MP Board सभी स्ट्रीम के नतीजे एक साथ जारी करता है

सभी छात्रों के लिए यह दुविधा थी कि मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा स्ट्रीम के नतीजे कैसे जारी किए जाएंगे। एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए, हम आपको बता दें कि वे सभी छात्र जो विभिन्न धाराओं के तहत विषयों में उपस्थित हुए हैं, जैसे कि जिन्हें कला, गणित, जैव, वाणिज्य, कृषि आदि आवंटित किए गए थे, सभी धाराओं के परिणाम 12वीं क्लास एक साथ जारी होगी.

यह भी पढ़े : Kia Seltos का नया ऑटोमैटिक वेरिएंट हुआ लॉन्च, देखे कीमत और फीचर्स

हालाँकि, जिन छात्रों ने अपने-अपने निर्धारित विषयों में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया है, उनके लिए सभी स्ट्रीम की टॉपर सूची अलग से जारी की जाएगी ताकि सभी छात्र अपने निर्धारित विषयों के टॉपर के विवरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। जो छात्र अपने स्कूल के स्टीम टॉपर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें यह जानकारी स्कूलों से प्राप्त करनी होगी।

मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार (MP Board 12th Result)

मध्य प्रदेश राज्य में जो छात्र एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 के तहत अच्छे अंकों के साथ सफलता प्राप्त करते हैं और मेधावी छात्रों की सूची में पंजीकृत होते हैं, उन्हें मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा ₹25000 की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। मेरिट सूची में चयनित होने के लिए सभी छात्रों को निर्धारित प्रतिशत के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे, तभी वे सरकार द्वारा दिये जाने वाले इस पुरस्कार को प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: क्रैश टेस्ट में बुरी तरह फेल हुई Citroen की ये इलेक्ट्रिक कार

वर्ष 2023 में मध्य प्रदेश राज्य में 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मेधावी छात्रों की सूची में जोड़ा गया और ऐसे सभी पात्र छात्रों को ₹25000 की वित्तीय सुविधा प्रदान की गई। यह राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है ताकि छात्र अपनी आगे की शिक्षा पूरी करने और तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए लैपटॉप खरीद सकें।

MPBSE 10th, 12th Result 2023: ये रहा मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट चेक करने का तरीका, इस दिन हो सकता है जारी - MP Board Class 10th 12th Result 2023 Steps to Check

स्कूल टॉपर के लिए स्कूटी की सुविधा (MP Board 12th Result)

सभी विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि पिछली बार जिन  विद्यार्थियों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा दी थी तथा परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करके अपने स्कूल में टॉप किया था उनके लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा प्रोत्साहन के रूप में इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी वितरित करवाई गई थी। एक स्कूल से एक छात्र एवं एक छात्रा को स्कूटी की सुविधा प्रदान करवाई गई है जिसका लाभ कक्षा 12वीं के स्कूल टॉपर विद्यार्थी प्राप्त कर सके है।

जिन विद्यार्थियों ने 2024 में कक्षा 12वीं की परीक्षा के तहत अच्छा प्रदर्शन किया है तथा उनके लिए आशा है कि इस बार अपनी कक्षा एवं स्कूल में टॉप कर सकेंगे उनके लिए बता दे कि फिलहाल में मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को पुनः संचालित करवाने के लिए कोई पुष्टिकरित जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। परंतु परीक्षा परिणाम जारी किए जाने पर इस योजना के लिए पुष्टिकृत जानकारी प्रदान करवा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price : पेट्रोल और डीजल की कीमत जारी, कई राज्यों में हुआ बदलाव, जानें ताजा भाव

MP Board 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करे? (MP Board 12th Result)

  • एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सभी विद्यार्थियों को एमपीबीएसई के ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक जारी करवाई जाएगी उस पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • प्रदर्शित पेज में आपको रिजल्ट चेक करने हेतु अपना रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • निम्न प्रक्रिया का पालन करने के बाद आप एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button