MP Assembly Election : मध्य प्रदेश में INDIA गठबंधन में दरार!

Congress, INDIA Alliance, Kamal Nath, Madhya Pradesh Assembly Election, Samajwadi Party, MP Election 2023 Dates, MP Election 2023 , MP Election Analysis, Madhya Pradesh Election 2023, Madhya Pradesh Assembly Elections 2023, Madhya Pradesh Politics, Madhya Pradsh News, MP BJP, MP Congress, Mp news live, MP Election 2023, MP Election 2023 BJP Candidate List, BJP Candidate List, JP Nadda , MP Chunav , BJP Candidates , BJP released first list , BJP 39 candidates, MP Assembly elections , MP Chunav 2023 , MP Chunav News , Election Commission officials, MP News , MP breaking News ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

MP Assembly Election : इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि हम चाहते हैं कि सपा भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए हमारा साथ दे। इसमें उनकी भी दिलचस्पी है, मैं अखिलेश यादव को धन्यवाद देता हूं कि उनका उदेश्य बिल्कुल बीजेपी को हराने का है, उन्होंने मुझसे कहा है कि हम मिलकर हराना चाहते हैं, कमलनाथ ने कहा कि हमें भी वहां की स्थानीय स्थिति देखनी है। इसमें भी कई पेच फंस जाते हैं।

2018 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को एक सीट बिजावर से जीत मिली थी. दरअसल, बिजावर में बड़ी संख्या में यादव और ब्राह्मण आबादी है। सपा विधायक राजेश उर्फ बबलू शुक्ला 2020 में कमलनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के गिरने के बाद बीजेपी में चले गए, पिछले महीने मध्य प्रदेश में अखिलेश यादव ने सिरमौर में एक जनसभा कर चुनाव अभियान की शुरुआत की थी।

मध्य प्रदेश चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन पर अखिलेश ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा... | Samajwadi Party open to alliance with Congress for Madhya Pradesh Polls as well as 2019 Lok

MP Assembly Election : मध्य प्रदेश में INDIA गठबंधन में दरार!

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है, लेकिन इस लिस्ट के सामने आने के बाद राजनीतिक कलह भी सामने आ गई है। स्पष्ट हो गया है की INDIA गठबंधन का हिस्सा पार्टियों से कांग्रेस गठबंधन कर चुनाव मैदान में नहीं उतर रही है। क्या ये INDIA गठबंधन में टूट की तरफ इशारा है? अगर कांग्रेस समाजवादी पार्टी या आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही होती तो गठबंधन के प्रत्याशियों को भी मैदान में उतारा जाता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। समाजवादी पार्टी ने अपने 9 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है।

यादव वोट बैंक पर सपा की नजर MP Assembly Election

कभी यह माना जा रहा था कि समाजवादी पार्टी कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव मैदान में उतरेगी और उत्तर प्रदेश की सीमा से लगी हुई सीटों और यादव समाज की बहुल है उन सीटों पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन के प्रत्याशी मैदान में उतरेंगे. दरअसल, 2018 के विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बावजूद कांग्रेस बहुमत से पीछे रह गई, तो बहुजन समाज पार्टी के दो विधायकों, एक समाजवादी पार्टी के और चार निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन दिया था.

एमपी में 12 से 14 फीसदी यादव वोट हैं. इसी यादव वोट बैंक पर सपा की नजर है. उसका मेन फोकस यूपी से सटे एमपी के जिलों पर है. बुंदेलखंड में कुल छह जिले हैं. इन छह जिलों में विधानसभा की कुल 26 सीटें हैं. साल 2018 विधानसभा चुनाव में यहां से बीजेपी 17, कांग्रेस को 7 और एसपी-बीएसपी को एक-एक सीट मिली थी.

INDIA Mumbai Meeting : इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक से पहले उद्धव बोले- 'विकास के साथ हमें BJP से आजादी चाहिए' | News Track in Hindi

सपा ने कई सीटों पर कांग्रेस को दिया था झटका MP Assembly Election

2018 के चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो 45 सीटों पर समाजवादी पार्टी की जमानत जब्त हो गई थी. पार्टी को कुल मतदान में से 4 लाख 96 हजार 25 वोट ही मिले थे. यानी कुल मतदान का सिर्फ 1.30 फीसदी हिस्सा ही पार्टी हिस्से में आया था. इतना ही नहीं, समाजवादी पार्टी को 2018 के चुनाव में नोटा से भी कम वोट मिले थे. कुल मिलाकर देखें तो साफ है कि यूपी की तरह एमपी में समाजवादी पार्टी मजबूत नहीं है, लेकिन पार्टी ने पिछले चुनाव में कई सीटों पर कांग्रेस को झटका दिया था. यही वजह है कि समाजवादी पार्टी की तरफ से कांग्रेस को संकेत थे कि वह मिलकर चुनाव लड़े, लेकिन कांग्रेस अकेले ही मैदान में उतरने की तैयारी में है।

“चुनाव” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर जरूर करें –

MP Election 2023 – कांग्रेस की पहली सूची में तीन उम्मीदवारों के होंगे नाम

MP Election 2023 : चुनाव में प्रत्याशी कर सकेंगे 40 लाख रुपये खर्च, पढ़े पूरी खबर

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button