Mix Vegetable Pickle Recipe : सर्दियों में आपके खाने का स्वाद बढ़ा देगा ये मिक्स सब्जी का अचार, देखे विधि

Mix Vegetable Pickle Recipe, Mix Vegetable Pickle , Vegetable Pickle Recipe,, Vegetable , Pickle Recipe, Vegetable Pickle ,, Pickle , health, health Care Tips , Lifestyle,, Mix Vegetable Pickle recipe in Hindi,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Mix Vegetable Pickle Recipe : अचार ही एक ऐसी चीज है, जिससे खाने के स्वाद को बढ़ाया जा सकता है और खाने के साथ यह किसे पसंद नहीं होता। अचार तो रोटी, चावल, सब्जी सबका स्वाद बढ़ा देता हैं और खाने को और लजीज बना देता है।

आजकल तो हर चीज का अचार बनने लगा हैं। खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए आम, हींग, नींबू, हरी मिर्च आदि का अचार बनता है। यूं तो बाजार में हर तरह के अचार मिलते हैं, लेकिन उनमें घर वाला स्वाद नहीं मिलता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्वाद और सेहत के लिहाज से फायदेमंद मिक्स सब्जियों के अचार को कैसे बनाते हैं। (Mix Vegetable Pickle Recipe)

पहली बार बना रहें हैं गाजर-मूली का अचार तो इन टिप्स को करें फॉलो
Mix Vegetable Pickle Recipe : सर्दियों में आपके खाने का स्वाद बढ़ा देगा ये मिक्स सब्जी का अचार, देखे विधि

Dahi raita recipe – हर रोज सादा खाना खाकर हो गए हैं बोर तो अपनाएं ये 2 रेसिपी और खाएं हर पूड़ी-पराठा के साथ

मिक्स सब्जी के अचार को बनाने के लिए साम्रगी (Mix Vegetable Pickle Recipe)

गोभी- 500 ग्राम, गाजर- 500 ग्राम, मूली- 500 ग्राम, हरी मटर- 500 ग्राम, सरसों का तेल- 100 ग्राम, हींग- 1 बड़ा चम्मच, राई- 1 बड़ा चम्मच, हल्दी- 1 बड़ा चम्मच, पीली सरसों- 1 बड़ा चम्मच, नींबू का रस- 2 चम्मच, चीनी- 2 चम्मच

Gobhi Gajar Shalgam Ka Achar - Sinfully Spicy

Gajar Ka Halwa : इस तरह बनाएं गाजर का हलवा, जानें विधि

बनाने की विधि (Mix Vegetable Pickle Recipe)

मिक्स सब्जियों के अचार को बनाने के लिए सबसे पहले आपको सारी सब्जियों को ठीक से धोना होगा। इसके बाद इन सब्जियों को आप छोटे आकार में काट लें, जिससे खाने में आसानी होगी। इसके बाद सारी सब्जियों को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इन सब्जियों को एक साफ कपड़े पर सुखा दें। जब आपको लगे कि सभी सब्जियों का पानी निकल गया है या पूरी तरह सूख गई हैं, तब आप एक कड़ाही में सरसों के तेल को गर्म कर लें और इसके बाद तेल में सब्जियों को मिला दें।

इसके बाद जितने भी मसाले हैं, जैसे- जीरा, हींग, लाल मिर्च पाउडर, राई, हल्दी, पीली सरसों, नींबू का रस, चीनी और स्वादानुसार नमक अच्छे से मिला दें। इसके बाद अचार को कांच या प्लास्टिक के जार में डालकर धूप में रख दें और दिन में दो बार कम से कम चलाते रहें, जिससे यह अच्छे से मिक्स हो जाए। इसके बाद आप इसे खाने के लिए परोस सकते हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button