Menopause Diet : मेनोपॉज के लक्षणों से राहत दिलाते हैं ये फूड्स

Menopause Diet, Menopause, Navratri Special Yoga Session, Yoga Health Benefits, Yoga Session, Yoga Session With Savita Yadav, Healthy Tips , Neem Leaves Reduce Blood Sugar, Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news Benefits of Neem leaves, Health Tips , 5 Best Fruits to Prevent Seasonal Diseases, How Many Days Humans Can Stay Awake, Health, Health News, Lifestyle, Unhealthy Habits That Could Ruin Your Sleep, LIFESTYLE, HEALTH CARE , TRENDING,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Menopause Diet :- मेनोपॉज के समय महिलाओं को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह समय उनके लिए काफी कठिन होता है। इस दौरान महिलाओं को मोटापा कब्ज अनिद्रा घबराहट जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान का खास ख्याल रखें ताकि मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें।आइए जानते हैं मेनोपॉज के दौरान किन चीजों को खाना चाहिए। महिलाओं में 40-45 की उम्र के बाद पीरियड्स बंद होने की स्थिति को मेनोपॉज कहते हैं। यह महिलाओं में होने वाली सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है। मेनोपॉज को रजनोवृति भी कहा जाता है। Menopause Diet इस दौरान महिलाओं में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को शारीरिक से लेकर मानसिक बदलाव तक गुजरना पड़ता है। मूड स्विंग्स, वजन बढ़ना, रात को पसीना आना, तनाव, बालों का झड़ना, मांसपेशियां कमजोर होना आदि कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं मेनोपॉज वाली महिलाओं को क्या खाना चाहिए।

A healthy diet full of fruits and vegetables reduces the problems of menopause new research is showing - फल-सब्जियों से भरा स्वस्थ आहार कम करता है मेनोपॉज की दिक्कतें, बता रही नई

Menopause Diet : मेनोपॉज के लक्षणों से राहत दिलाते हैं ये फूड्स

हेल्दी फैट्स

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं की डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स खाना चाहिए। एक स्टडी के अनुसार, यह पोषक तत्व महिलाओं में रजोनिवृत्ति यानी मेनोपोज के लक्षणों से राहत दिलाने में मददगार है। इसके लिए डाइट में सालमन, मैकेरल और एंकोवीज जैसी मछलियां शामिल कर सकते हैं। ये हेल्दी फैट्स से भरपूर होती हैं।

वेट लॉस के लिए गुड फैट वाले फूड्स | Good fats for weight loss in hindi | Onlymyhealth

फल और सब्जियां

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। मेनोपॉज वाली महिलाओं की डाइट में भी फल और सब्जियां शामिल करना बेहद जरूरी है। ये विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Fruits And Vegetables Are Good For Leg Health - फल और सब्जियां खानें से होते हैं ये बड़े फायदे, जानकर होगी हैरानी

साबुत अनाज

साबुत अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन-बी, थायमिन, नियासिन, जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेनोपॉज के दौरान महिलाओं की डाइट में साबुत अनाज भी जरूर खान चाहिए। ये अपको कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं।

साबुत अनाज की संपूर्ण अच्छाई | सबसे ख़ुशहाल स्वास्थ्य

डेयरी प्रोडक्ट्स

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को अक्सर एस्ट्रोजन के स्तर में कमी आती है, जिससे उन्हें हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कैल्शियम से भरपूर दूध, पनीर, दही अपनी डाइट में जरूर लें। ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे, इसलिए रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं को अधिक डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए।

शीर्ष स्वास्थ्यप्रद डेयरी उत्पाद और उनके लाभ।

फाइटोएस्ट्रोजन युक्त फूड्स

माना जाता है कि डाइट में फाइटोएस्ट्रोजेन शामिल करने से महिलाओं को रजोनिवृत्ति से संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। जौ, सोयाबीन, अलसी के बीज, चना, मूंगफली, अंगूर आदि चीजें फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर होते हैं। ये महिलाओं में मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

एस्ट्रोजन (Estrogen) समृद्ध आहार: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण

Note – लेख में दी गयी सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के लिए हैं कोई भी परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

“हेल्‍थ” से संबंधित जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Kidney Stone में ना खाएं ये 5 फल, जानिए क्यों होता है किडनी स्टोन?

Chawal ka Pani : स्किन और बालों की समस्या दूर करे चावल का पानी, जानिए इसके फायदे और तरीके

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button