Maruti Suzuki अपने ग्राहकों को देने जा रहा बड़ा झटका! नए साल में बढ़ेंगे वाहनों के दाम…

Maruti Suzuki Price Hike: मारुति सुजुकी अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देने जा रही है। मारुति सुजुकी इंडिया की गाड़ियां अगले महीने से महंगी होने वाली हैं। कंपनी बढ़ती लागत के प्रभाव को कम करने और अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले सख्त उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप मॉडल रेंज को अपडेट करने के लिए यह प्रावधान कर रही है। एक नियामक फाइलिंग में, मारुति ने कहा कि कंपनी मुद्रास्फीति और हालिया नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दबाव में है। ऐसे में वाहनों के दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है।

नए साल से बढ़ेंगी कीमतें (Maruti Suzuki Price Hike)
मारुति सुजुकी ने जनवरी 2023 से कीमतें बढ़ाने की योजना बनाई है। यह सभी मॉडलों के लिए अलग होगी। हालांकि कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि किस वाहन की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी।

कीमतें क्यों बढ़ीं
मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कमोडिटी की कीमतें अभी भी दो साल पहले की तुलना में उच्च स्तर पर बनी हुई हैं। इसके अलावा, हर इनपुट लागत पर सामान्य मुद्रास्फीति का दबाव है, चाहे वह ऊर्जा, सामग्री या जनशक्ति हो, उन्होंने कहा। इसके साथ ही कंपनी को अगले साल अप्रैल से लागू होने वाले BS-VI एमिशन नॉर्म्स के दूसरे चरण के लिए मॉडल तैयार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें प्रोडक्ट रेंज में बदलाव करना होगा। इसके लिए कीमतों में पहले की गई बढ़ोतरी पर्याप्त नहीं थी।

अप्रैल में मारुति की गाड़ियां महंगी हो गईं
मारुति सुजुकी ने इससे पहले इसी साल अप्रैल में वाहनों की कीमतों में करीब 1.3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। यह पूछे जाने पर कि अगले महीने कितनी कीमत बढ़ाने की योजना है, श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी इसे अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। “इन सभी कारकों को कवर करने के लिए, मूल्य वृद्धि पर्याप्त होनी चाहिए,” उन्होंने कहा।