Maruti Suzuki Cars: ये हैं देश की सबसे सस्ती 7 सीटर फैमिली कार! जबरदस्त फीचर्स के साथ मिलेगा 30Km से भी ज्यादा का माइलेज

Maruti Suzuki Cars: भारत में एंट्री लेवल कारों की काफी मांग है। यह कम कीमत और कम रखरखाव में अच्छा माइलेज देती है। ऐसे में जो लोग कार खरीदने पर कम पैसा खर्च करना चाहते हैं या कहें कि जिनके पास कार खरीदने के लिए कम बजट है, उनके पास एंट्री लेवल कारों का विकल्प है। इन एंट्री लेवल कारों में मारुति सुजुकी ऑल्टो 800, मारुति सुजुकी ऑल्टो के10, रेनो क्विड और मारुति सुजुकी ईको जैसी कारों पर विचार किया जा सकता है। मारुति सुजुकी ईको भी 7 सीटर विकल्प के साथ आती है। इन सभी कारों की शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये से कम है। आइए हम आपको उनके बारे में बताते हैं।

Alto K10

मारुति सुजुकी ऑल्टो नाम से दो कारें बेचती है, जो ऑल्टो 800 और ऑल्टो के10 हैं। इन दोनों में से Alto K10 ज्यादा अपडेटेड है। इसमें ज्यादा फीचर्स भी मिलते हैं और इंजन भी बड़ा। हालांकि, इसकी कीमत भी ऑल्टो 800 से ज्यादा है। ऑल्टो 800 की कीमत 3.39 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि ऑल्टो के10 की कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। दोनों में सीएनजी का विकल्प भी उपलब्ध है। सीएनजी पर 30 से ज्यादा का माइलेज मिलता है। ऑल्टो 800 बहुत पहले सीएनजी किट के साथ आता है लेकिन ऑल्टो के10 को हाल ही में सीएनजी किट के साथ लॉन्च किया गया है। उनके बारे में यहां क्लिक करके जानें।

Alto K10

रीनॉल्ट क्विड

फ्रेंच ऑटोमेकर Renault की भारत में एंट्री लेवल हैचबैक Kwid है। इसकी शुरुआती कीमत 4.64 लाख रुपये है। इसमें दो इंजन विकल्प मिलते हैं – 0.8L पेट्रोल (54PS पावर और 72Nm टॉर्क) और 1.0L पेट्रोल (68PS पावर और 91Nm टॉर्क)। दोनों इंजनों में मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है जबकि बड़े इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलता है। इसमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ), बिना चाबी के प्रवेश, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम, डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर (स्टैंडर्ड) मिलते हैं। यह अच्छा माइलेज भी देता है।

renolat kwid

मारुति इको

अगर सबसे किफायती 7 सीटर कार की बात करें तो सबसे पहले मारुति ईको का नाम लिया जाएगा। यह 5 सीटर और 7 सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध है, जिसकी कीमत रुपये से शुरू होती है। 4.63 लाख रु. क्रमशः 4.92 लाख। इसमें 1.2 लीटर नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (73PS पावर और 98Nm टॉर्क) मिलता है। सीएनजी मोड में यह केवल 63PS पावर आउटपुट देता है। सीएनजी पर इसका माइलेज करीब 20KM है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD मिलता है।

यह खबर आपने देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट बैतूल टॉक्स पर पढ़ी।

Source: Internet