Maruti New Cars: मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई ब्रेज़ा और नई ग्रैंड विटारा SUV लॉन्च की,4 लाख से ज्यादा आर्डर पेंडिंग…

मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई पीढ़ी की ब्रेज़ा और नई ग्रैंड विटारा एसयूवी लॉन्च की है। ये दोनों इंडो-जापानी ऑटोमेकर के दो बड़े उत्पाद हैं। दोनों मॉडलों को खरीदारों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है, जिसके परिणामस्वरूप सितंबर के अंत तक उनके पास 4.12 लाख से अधिक ऑर्डर लंबित थे। बैकलॉग को कम करने के लिए, कंपनी अपने मानेसर प्लांट में उत्पादन बढ़ाने की योजना बना रही है। ऑटोमेकर का कहना है कि वह अपने मानेसर प्लांट की उत्पादन क्षमता को एक लाख यूनिट तक बढ़ा सकती है।

वर्तमान में, मारुति सुजुकी की मानेसर और गुरुग्राम दोनों सुविधाओं में प्रति वर्ष 1.5 मिलियन यूनिट की उत्पादन क्षमता है। इसके अलावा सुजुकी का गुजरात प्लांट सालाना आधार पर 7.50 लाख यूनिट का उत्पादन करता है। कंपनी को उम्मीद है कि हरियाणा में उसकी नई खरखोदा स्थिति सुविधा 2025 तक चालू हो जाएगी। लेकिन, फिलहाल, नई ब्रेज़ा और नई ग्रैंड विटारा एसयूवी के ऑर्डर बड़ी संख्या में लंबित हैं, जिसके कारण प्रतीक्षा अवधि भी है। लंबा। ग्रैंड विटारा पर 6 से 8 महीने का वेटिंग पीरियड है जबकि ब्रेजा पर 2 से 4 महीने का वेटिंग पीरियड है।

बता दें कि ब्रेजा न्यू मॉडल में लेटेस्ट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103 पीएस की पावर और 137 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। दूसरी ओर, नई ग्रैंड विटारा में 1.5-लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड और 1.5-लीटर पेट्रोल स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन का विकल्प मिलता है, जो क्रमशः 103PS और 116PS पावर आउटपुट का उत्पादन करते हैं। सेल्फ-चार्जिंग तकनीक मजबूत-हाइब्रिड संस्करण में उपलब्ध है।