Makhana Khane ke Fayde – सर्दियों में इस तरह करें मखाने का सेवन, मिलेंगे ये गजब फायदे

Makhana Benefits, makhana khane ke fayde, Benefits of Makhana, Makhana, Diabetes, Expert tips, Diabetes Management, Makhana health benefits, Makhana with Milk benefits,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Makhana Khane ke Fayde :- सर्दियों के मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए हमें अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में सर्दी, जुखाम, वायरल फीवर आदि आम समस्या है। इन समस्याओं की वजह से शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती है। जिस वजह से सर्दियों के मौसम में दिन भर आलस और शरीर में थकान बनी रहती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और सेहतमंद रहने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। (Makhana Khane ke Fayde) इन्ही पौष्टिक चीजों में से एक है मखाना, जी हां मखाना एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट स्नैक है। इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसी के चलते आज हम इस लेख के द्वारा जानेंगे कि सर्दियों के मौसम में मखाने का सेवन किस तरह किया जाए और इसके सेवन से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं। (Makhana Khane ke Fayde)

डायबिटीज को कंट्रोल करता है मखाना, ये रोग भी होते हैं दूर | health benefits of makhana in diabetes | HerZindagi
Makhana Khane ke Fayde – सर्दियों में इस तरह करें मखाने का सेवन, मिलेंगे ये गजब फायदे

सर्दियों के मौसम में किस तरह करें मखाने का सेवन (Makhana Khane ke Fayde)

मखाने वाला दूध

मखाने का दूध एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए एक कप मखाने को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह मखाने को पानी से निकाल कर अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद मखाने को एक ब्लेंडर में डालकर दूध चीनी और इलायची के साथ पीस लें।

दूध के साथ मखाना खाने के सेहतमंद फायदे

मखाने की खीर बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं। इसे बनाने के लिए एक कप मखाने को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह मखाने को पानी से निकाल कर अच्छी तरह धो लें। इसके बाद मखाने को एक पैन में डालकर दूध चीनी और इलायची के साथ पकाएं। जब खीर गाड़ी हो जाए तब कैसे को बंद कर दें।

मखाने का सलाद

मखाने का सलाद एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक सलाद है। इसे बनाने के लिए एक कप मखाने को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह मखाने को पानी से निकाल कर अच्छी तरह धो लें। फिर मखाने को एक कटोरा में डालकर अन्य सब्जियों फलों और मूंगफली के दोनों के साथ मिलाएं।

Makhana salad recipe || Healthy and tasty salad recipe - YouTube

मखाने का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं (Makhana Khane ke Fayde)

दिल के लिए फायदेमंद

मखाने में मौजूद मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है। इसके अलावा मखाने में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

healthy food for heart These five foods keep the heart healthy brmp | healthy food for heart: हार्ट को स्वस्थ रखती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल |

पेट के लिए फायदेमंद

मखाने में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यह मल त्याग को आसान बनाता है और कब्ज से राहत दिलाता है। इसके अलावा मखाने में मौजूद फाइबर पेट में सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

हरड़ पेट और गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए फायदेमंद है

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

मखाने में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को अक्सर मखाने खाने की सलाह दी जाती है।

Sugar ke Lakshan | शुगर का आयुर्वेदिक इलाज | शुगर में परहेज

एनीमिया के लिए फायदेमंद

मखाने में मौजूद आयरन एनीमिया के इलाज में मदद कर सकता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है। लाल रक्त कोशिकाएं ऑक्सीजन को शरीर के सभी हिस्से में ले जाती। आयरन की कमी से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। जिससे थकान, सांस फूलना और अन्य लक्षण हो सकते हैं।

Know how you can recover from iron deficiency anemia.- यहां जानिए खून की कमी से होने वाले एनीमिया से उबरने के उपाय। | HealthShots Hindi

वजन घटाने के लिए फायदेमंद

मखाने का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जिस वजह से बार-बार खाने की आदत छूट जाती है। मखाने में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन घटाने में फायदेमंद होती है।

Paneer For Weight loss| वेट लॉस के लिए डाइट| Weight Loss Ke Liye Diet | paneer is ideal food for weight loss diet know its benefits | HerZindagi

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न धार्मिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button