मकर संक्रांति पर जरूर खाएं ये 4 तरह के लड्डू, मजबूत होगी इम्युनिटी

laddu, Makar Sankranti, Makar Sankranti Puja Tips, Til, Til ke fayde, Til ke laddu, Til ke laddu ke Fayde, Makar Sankranti Upay, Makar Sankranti Daan 2024, Makar Sankranti 2024, Black Sesame Seeds,, Kab Hai Makar Sankranti 2024, Makar Sankranti 2024 Date, Makar Sankranti 2024 Kab Hai, Makar Sankranti Importance, Makar Sankranti Puja Tips, Makar Sankranti,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Makar Sankranti 2024 :- मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. इस त्यौहार का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। मकर संक्रांति के दिन लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं। मकर संक्रांति पर विशेष रूप से तिल और गुड़ का भोग लगाया जाता है। इसलिए इस त्यौहार को कई जगहों पर तिल संक्रांति भी कहा जाता है। इस दिन लगभग हर घर में तिल और गुड़ से स्वादिष्ट चीजें बनाई जाती हैं।

वैसे तो मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ के लड्डू खाने का चलन है, लेकिन इन लड्डुओं को खाने से कुछ लोगों के खून में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। वहीं, जो लोग पहले से ही डायबिटीज से पीड़ित हैं वे ऐसे मौकों पर मिठाई का स्वाद नहीं ले पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए हम यहां कुछ ऐसे लड्डुओं के विकल्प लेकर आए हैं जिनका आप आनंद भी ले सकते हैं और स्वस्थ भी रह सकते हैं।

मकर संक्रांति पर जरूर खाएं ये 4 तरह के लड्डू, मजबूत होगी इम्युनिटी

Til ke laddu ke Fayde – मकर संक्रांति पर बनाये गए तिल के लड्डू, सेहत को पहुंचाते हैं ये फायदे

मूंगफली के लड्डू
मूंगफली को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इस लड्डू को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली को भून लें, फिर उन्हें रगड़ कर छिलका उतार लें. मूंगफली के लड्डू गुड़ में ही बनाएं. इसके लिए एक पैन में गुड़ और पानी मिलाकर चाशनी तैयार कर लें. जब चाशनी तैयार हो जाए तो इसमें मूंगफली के दाने डाल दीजिए. गरम-गरम ही लड्डू बनाएं और स्वादिष्ट लड्डुओं का आनंद लें.

Peanut Ladoo Recipe : दिवाली पर बनाएं मूंगफली के स्पेशल लड्डू, जानें क्या है रेसिपी | Peanut Ladoo Recipe : Make special peanut ladoos on Diwali, know what is the recipe | TV9 Bharatvarsh

मुरमुरे के लड्डू
मुरमुरे को कई जगहों पर भेल भी कहा जाता है. इससे सिर्फ लड्डू ही नहीं बल्कि और भी कई चीजें बनाई जा सकती हैं. ठंड के मौसम में मुरमुरे के लड्डू बहुत पसंद किये जाते हैं. मकर संक्रांति के दिन आप घर पर मुरमुरे के लड्डू भी बना सकते हैं या फिर सीधे बाजार से भी इन लड्डुओं को खरीदकर इनका लुत्फ उठा सकते हैं.

Malpua Recipe – मालपुआ के साथ अपना दिन बनाएं खास, यहां जानें आसान रेसिपी!

ड्राई फ्रूट लड्डू
ड्राई फ्रूट लड्डू में आप अपनी पसंद का कोई भी ड्राई फ्रूट इस्तेमाल कर सकते हैं. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ज्यादा सेहतमंद भी होते हैं। सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट के लड्डू खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद के सारे सूखे मेवे इकट्ठा कर लें. इसके बाद इन सूखे मेवों को घी में भून लें. अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें. – जब तक यह ठंडा हो रहा हो, गुड़ और पानी मिलाकर चाशनी तैयार कर लें. – जब चाशनी तैयार हो जाए तो इसमें तले हुए सूखे मेवे डालकर गर्म-गर्म लड्डू तैयार कर लीजिए.

नारियल के लड्डू
डायबिटीज के मरीजों के लिए नारियल के लड्डू बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें किसी भी तरह की चीनी का इस्तेमाल न के बराबर होता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर लें. – इसके बाद इसमें अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स डालें और कंडेंस्ड मिल्क भी डालें. आप चाहें तो इसमें खोया भी मिला सकते हैं. – इसके बाद इन सभी को अच्छे से मिला लें और हाथ से दबाते हुए लड्डू तैयार कर लें.

Coconut Ladoo Recipe (Nariyal Laddu) - Swasthi's Recipes

Corn Sooji Balls : नाश्ते में बनाएं टेस्टी सूजी कॉर्न बॉल्स, सर्दियों का मजा हो जाएगा दोगुना

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button