Makar Sankranti : मकर संक्रांति पर इन 4 स्थानों पर उत्सव मनाना न भूलें

travel diary, Makar Sankranti Vacation, Makar Sankranti Daan 2024, Makar Sankranti 2024, Black Sesame Seeds,, Kab Hai Makar Sankranti 2024, Makar Sankranti 2024 Date, Makar Sankranti 2024 Kab Hai, Makar Sankranti Importance, Makar Sankranti Puja Tips, Makar Sankranti,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Makar Sankranti 2024 :– लोहड़ी के बाद भारत में त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाता है। आपको बता दें कि लोहड़ी साल का पहला त्योहार है, जिसके बाद मकर संक्रांति का त्योहार आता है। मकर संक्रांति पूरे भारत में मनाई जाती है। इस दिन विशेष रूप से खिचड़ी बनाई जाती है. कुछ धर्मों के लोग मकर संक्रांति पर सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं और इसे नए साल की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है।

मकर संक्रांति पर रेलवे ट्रैक से दूर रहें पतंगबाज, उल्लंघन किया तो जुर्माना और जेल
Makar Sankranti : मकर संक्रांति पर इन 4 स्थानों पर उत्सव मनाना न भूलें

वैसे इस बार मकर संक्रांति पर लंबा वीकेंड आ रहा है तो कुछ लोग छुट्टियां भी प्लान करेंगे. हालांकि, अगर आप भी मकर संक्रांति पर छुट्टियां मनाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां मकर संक्रांति का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

यह भी पढ़े : Makar Sankranti 2024 : कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति ? यहां जानें…

जोधपुर

राजस्थान का जोधपुर शहर मकर संक्रांति के अवसर पर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहाँ अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव मनाया जाता है। इस उत्सव में दुनिया भर से बड़े-बड़े पतंगबाज अपनी पतंग उड़ाने का हुनर दिखाने आते हैं। हालांकि, यहां आने के लिए आपको टिकट खरीदना होगा।

जोधपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल, जहां उमड़ती है पर्यटकों की भीड़ - places to visit in jodhpur - Navbharat Times

वडोदरा

गुजरात के वडोदरा में भी मकर संक्रांति का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यहां यह पर्व उत्तरायण के रूप में मनाया जाता है। उत्तरायण उत्सव के मौके पर यहां लोग खूब पतंग उड़ाते हैं। त्योहार से एक सप्ताह पहले से ही लोग अपनी छतों पर पतंग उड़ाने का हुनर दिखाना शुरू कर देते हैं।

Travel tips: बना रहे हैं वडोदरा की सैर का प्लान, यहां इन टूरिस्ट स्पॉट्स पर जरूर जाएं | Vadodara trip Visit these tourist spots of this city in Hindi | TV9 Bharatvarsh

यह भी पढ़े : सागौन की खेती से 1 एक बीघा से 48 लाख रुपये महीना कमा सकते है जानिये

हरिद्वार

मकर संक्रांति के मौके पर आप हरिद्वार भी जा सकते हैं। इस खास पर्व पर कुछ लोग हरिद्वार में गंगा स्नान भी करते हैं। हरिद्वार के गंगा घाट पर मकर संक्रांति आरती के दौरान बड़ी संख्या में लोग आते हैं.

प्रभु की नगरी है हरिद्वार, यहाँ धुल जाते हैं सभी के पाप - haridwar is the city of god

यह भी पढ़े : Makar Sankranti के दिन करें इन चीजों का दान, जानिए इसका महत्व

अमृतसर

मकर संक्रांति का त्योहार पंजाब के अमृतसर में भी बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। लोहड़ी और मकर संक्रांति पर अमृतसर के आसमान में पतंगें ही पतंगें नजर आती हैं. संक्रांति के दिन लोक संगीत पर पारंपरिक नृत्य और भांगड़ा भी किया जाता है।

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से जुड़े 7 रोचक तथ्य

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button