Mahila Samman Saving Certificate Yojana: इस योजना में मिलता है 7.5% ब्याज, जाने सबकुछ?

Mahila Samman Saving Certificate Yojana: वित्त मंत्रालय ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और इसे तत्काल प्रभाव से 1.59 लाख डाकघरों में उपलब्ध करा दिया गया है। इस योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट 2023-24 में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अवसर पर की गई थी और यह लड़कियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

दो साल की अवधि की योजना लचीले निवेश और आंशिक निकासी विकल्पों के साथ दो लाख रुपये की अधिकतम सीमा के साथ त्रैमासिक चक्रवृद्धि 7.5 प्रतिशत का आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है। यह योजना 31 मार्च, 2025 तक दो साल की अवधि के लिए वैध है।

राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) योजना, 2019 को राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) (संशोधन) योजना, 2023 के माध्यम से संशोधित किया गया है और 1 अप्रैल, 2023 से एक खाते के लिए अधिकतम निवेश सीमा रुपये से बढ़ा दी गई है। चार लाख पचास हजार रुपये नौ लाख और संयुक्त खाते के लिए नौ लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये। इसी तरह, वरिष्ठ नागरिक बचत (संशोधन) योजना, 2023 के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, 2019 में संशोधन किया गया है और आज से प्रभावी निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है। बचत जमा को छोड़कर सभी छोटी बचत योजनाओं पर पीपीएफ ब्याज दरों को भी 1 अप्रैल, 2023 से संशोधित किया गया है।

इन उपायों से डाकघरों के लघु बचत ग्राहकों और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में डाकघरों के माध्यम से और लड़कियों, महिलाओं, किसानों, कारीगरों, वरिष्ठ नागरिकों, कारखाने के श्रमिकों, सरकारी कर्मचारियों, छोटे व्यापारियों और समाज के अन्य वर्गों में अधिक निवेश होगा। इन योजनाओं में आकर्षित होंगे। छोटी बचत योजनाओं में किए गए निवेश पर उन्हें बेहतर रिटर्न मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.indiapost.gov.in देखें।