देश का सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन, बोलने में लड़खड़ा जाएगी जुबान!

longest railway station name :- भारतीय रेल्‍वे की खूबियां और उसके इतिहास से जुड़े काफी रोचक तथ्य हैं, जिनके बारे में अधिकतर यात्रियों को जानकारी नहीं है। ट्रेन से सफर के दौरान अक्सर आपने देखा होगा कि स्टेशन पर लगे पीले रंग के बोर्ड पर स्टेशन का नाम दिखाई देता है।  इनमें से कुछ नाम इतने अजीबो-गरीब और अटपटे होते हैं, जैसे कि बाप रेलवे स्टेशन, कुत्ता, सुअर, सहेली, बीवी, साली, काला बकरा ऐसे नाम हैं जिन्हें पढ़कर हम खुद को हंसने से नहीं रोक पाते. लेकिन आज हम आपको देश के सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे याद रखना तो बहुत दूर की बात है, आप ठीक से बोल लें तो भी काफी है. अगर हम आपको इसकी स्पेलिंग बता देंगे तो पक्का आप अपना सिर पकड़ लेंगे. कहीं हमने स्पेलिंग याद करने का बोल दिया तो बस हो ही गया. इस रेलवे स्टेशन की स्पेलिंग में 28 अक्षर हैं.

इस स्टेशन का नाम है सबसे लंबा –
आंध्र प्रदेश में स्थित ‘वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा’ रेलवे स्टेशन (Venkatanarasimharajuvaripeta Railway station) भारत में सबसे लंबे रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था. नाम में कभी-कभी ‘श्री’ प्रीफिक्स जोड़ दिया जाता है, जिससे यह तीन अक्षर और लंबा हो जाता है. इस रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड VKZ है. गौरतलब है कि इसके नाम में 28 अक्षर हैं. आमतौर पर बहुत से छोटे वाक्य 28 से कम अक्षर में ही खत्म हो जाते हैं।

तीन नाम से जाना जाता है स्टेशन
यह आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तमिलनाडु राज्य की सीमा पर स्थित है. बोलने में आसानी हो इसलिए लोग इसका नाम वेंकटनारसिंह राजुवरिपेट लेते हैं. इस स्टेशन को तीन नामों से जाना जाता है. पहला वेंकटनरसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन, दूसरा श्री वेंकट नरसिम्हा राजुवरिपेट रेलवे स्टेशन और तीसरा वी एन राजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन।

ये है सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन
ओडिशा में ‘इब’ (IB) और गुजरात में ‘ओड’ नामक एक रेलवे स्टेशन को सबसे छोटे नामों के लिए जाना जाता है. ओडिशा के झारसुगुडा में स्थित ‘इब’ रेलवे स्टेशन का नाम सिर्फ दो अक्षरों में ही सिमट जता है.इब स्टेशन, हावड़ा-नागपुर-मुंबई रेलवे लाइन पर पड़ता है. इस स्टेशन पर सिर्फ 2 प्लेटफार्म बने हुए हैं. इस स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें भी नहीं गुजरती हैं और जो गुजरती हैं उन ट्रेनों का स्टॉपेज भी सिर्फ दो मिनट का ही है.

ऐसी जानकारी के लिए betultalks.com को फालों करे-

Indian Railway : ट्रेन से कैसे भेजें अपनी बाइक एक जगह से दूसरी जगह, जानिए

Travel Tips : हवाई जहाज की टिकट और वीजा का झंझट खत्म!