Pashu Loan Scheme के तहत मिल रहा है बिना ब्याज का लोन, जाने पूरी जानकारी

Pashu Loan Scheme : सरकार किसानों के लिए आए दिन नई योजना निकालती ही रहती है हर रोज एक नई नई स्कीम (योजना) लेकर आती रहती है। वैसे ही सरकार ने Pashu loan scheme के बारे में बात चलाई है। ऐसे में राज्य सरकार योजना निकालने में पीछे नहीं है कुछ दिन पहले की बात की जाए तो सरकार ने गाय भैंस रखने वालों के लिए योजना शुरू की है। अगर आपके पास गाय है तो आपको मिलेंगे लगभग रूपये 40000 और अगर आपके पास भैंस हैं तो आपको मिलेंगे पूरी रूपये 60000 के आस-पास।

Pashu Kisan Credit Yojana: गाय-भैंस खरीदने के लिए सरकार दे रही लोन, ऐसे  करें अप्लाई

Pashu Kisan credit card scheme 2023 इन सभी किसानों को मिलेंगे पशु किसान क्रेडीट योजना

सरकार लगातार किसानों व आमजन के लिए लाभप्रद योजनाएं लाती है जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। ऐसे में सरकार पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक योजना लेकर आई है जिसका नाम है Pashu Kisan credit card योजना। इस  पशु किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप अपनी पशुओं के ऊपर लोन ले सकते हैं। यह लोन आपको बिल्कुल सस्ती दरों पर दिया जा रहा है।

आइए जानते हैं पशु पर लोन लेने के लिए क्या सब पात्रता होना चाहिए।

योजना के लिए पात्रता

सरकार ने योजना के लिए कुछ पात्रता भी निर्धारित की है अगर ये पात्रता आपके पास है तो आपको भी लाभ मिल सकता है Pashu Kisan credit card स्कीम का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • लाभ लेने के लिए आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
  • आप हरियाणा राज्य के निवासी होनी चाहिए।
  • मछली पालन, मुर्गी, भेड़ बकरी, गाय भैंस आदि रखने वाले किसानों को ही इस योजना में शामिल किया जा सकता है।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस भी कर सकते हैं।

Pashu Loan Scheme के तहत मिल रहा है बिना ब्याज का लोन, जाने पूरी जानकारी

Pashu Kisan Credit Card: गाय और भैंस पालन के लिए बिना किसी गारंटी के 1.60  लाख रुपये का लोन - Pashu Kisan Credit Card: 1.60 lakh loan without any  guarantee for rearing

आइए आप जानते हैं योजना के द्वारा कितना लोन दिया जा सकता है।

क्या आप किसान हैं या आपके पास एक गाय है। तो आपको सरकार लगभग रूपये 40783 का लोन देती है। वहीं अगर बात की जाए भैंस पालन करने वालों के लिए तो रूपये 60249 का लोन दिया जाता है। इस लोन को चुकाने के लिए आपको हर महीने किस्‍त देनी होगी। यह केस हर महीने बराबर लिए जाएंगे। जैसे मान लो कि रूपये 40000 का लोन आप उठाए हैं और आप 1 साल में चुकाते हैं तो आपको लगभग 3333 रुपए की हर महीने के भरनी पड़ेगी।

अब जान लेते हैं Pashu Kisan credit card का लोन मिल जाता रे कितना पर्सेंट ब्याज दर हम सभी को भरना पड़ेगा।

अगर आप Pashu Kisan credit card लेने में इच्छुक हो तो आपको इसके ब्याज दरें के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप 1 साल के भीतर इस लोन को पूरा चुका देते हो तो आपको सिर्फ 4 प्रतिशत  ब्‍याज दर ही देना पड़ेगा। वैसे आपको पता हो कि केसीसी पर 7% का ब्याज लगता है। लेकिन आपको पशु पालन करने के लिए  पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना दिया जाता है जिसके जरिए आप को केवल 4% से ब्याज दर ही देना पड़ता है

ध्यान रहे यह बात भी Pashu Kisan credit card मिल जाता है आपको तो समय-समय पर किस चुकानी की ध्यान रखना होगा।

पशु बीमा योजना और कैसे फायदा मिलेगा

आप अपने पशुओं के लिए pashu beema yojana भी करवा सकते हैं। अलग अलग राज्य के लिए सरकार ने पशु के लिए pashu beema yojana शुरू की है। इस योजना के माध्यम से आप अपनी गाय भैंसों का पशु बीमा योजना करवा सकते हैं। बहुत से किसान पशु पालन करते हैं और उनके दूध से अपने घर का खर्चा चलाते हैं। ऐसे में कई बार पशुओं बीमार होने या फिर किसी कारण से उनकी मौत हो जाती है तो किसान को नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में सरकार पशु योजना का शुरुआत की है अगर आप बीमा करा लेते हैं। तो नुकसान की सारी भरपाई सरकार पूरी करेगी।

गाय-भैंस के लिए मिलेगा क्रेडिट कार्ड, बिना गारंटी 3 लाख लोन की सुविधा -  Credit card will be available for cow-buffalo, loan facility of 3 lakh  without guarantee

यह तो मैंने आपको बता दिया pashu beema yojana के बारे में आप जान लेते हैं आवेदन कैसे करना है।

जैसा कि मैंने आपको बताया पशु किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन कैसे करना है। इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीक में पशुपालन विभाग में जाकर संपर्क करना होगा। आपको अपने साथ कुछ जरूरी दस्तावेज रखना होगा। उसके बाद ही Pashu Kisan credit card । आप अपनी नजदीकी विभाग में जाकर भी दस्तावेज के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है कैसे मिलता है उसका लोन अब हम जानेंगे किसान क्रेडीट कार्ड योजना क्या होता है kisan credit card कैसे बनेगा  किसान क्रेडीट योजना का कैसे फायदा मिलेगा चलिए जानते है हम सभी को कैसे मिलेंगे इसके ऊपर हम आपको पूरा विस्तार में बताएंगे कैसे kisan credit card के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यहां से करें आवेदन।

किसान क्रेडिट कार्ड अभियान के तहत आवेदन कृषि कार्य तथा धानी के लिए किसानों को 1998 से किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लोन दिया जा रहा है। ब इसमें पशुपालन, मछली पालन, मुर्गी पालन, बत्तख पालन, बकरी पालन, गाय भैंस पालन तथा अन्य कार्य के लिए लोन दिए जाने से kisan credit card का महत्त्व बढ़ जाता है।

अभी तक देश के 48% किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित है। जिसके कारण आज भी किसान कृषि कार्यों के लिए भारी ब्याज पर लोन उठा रहे हैं। किसानों को किसान क्रेडीट योजना से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने उन सभी किसान भाइयों के लिए किसान क्रेडीट योजना बना है सरकार ने किसानों के लिए ऑनलाइन किसान क्रेडीट योजना बनवाने के लिए व्यवस्था भी जारी की है। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार मैं ज्यादा से ज्यादा किसानों को किसान क्रेडीट योजना से जोड़ने के लिए ग्राम स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है तथा कम ब्याज पर किसानों को लोन भी देने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

utility trending news know how to apply for pashu kisan credit card process  loan amount smb | Government Scheme: गाय, भैस और बकरी का पालन करने वालों को  सरकार देगी आर्थिक मदद,

किसान क्रेडिट कार्ड कहां से बनाया जा रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड सभी राज्य में बनाया जा सकता है लेकिन यह आर्टिकल छत्तीसगढ़ में यह अभियान लीड बैंक सहित विभिन्न विभागों की सहायता से चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने इस संबंध में बैंक सहायको, सरपंच, पंचायत सचिव, कृषि एवं राजस्व के मैदानी अमला, स्वयं सहायता समूह को भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा जा रहा है। उन्होंने पात्र किसानों को केसीसी हेतु प्रोत्साहित करने को कहा जा रहा है। इसके अलावा किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है। इसके अलावा सभी जिलों के पटवारी को ग्राम की सूची दी गई है जिससे किसान पटवारी से मिलकर भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

ऊपर आपको बताया किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन वह ऑफलाइन कैसे बनाया जाता है अब हम आपको बताएंगे pm kisan Samman Nidhi Yojana के लिए कौन सा भी पत्रक है और कैसे ऑनलाइन ऑफ लाइन किया जा सकता है।

योजनाओं से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Chhat Par Bagwani Yojana : छत पर फल एवं सब्जी लगाने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

Free Laptop Yojana – सरकार विद्यार्थियों को दे रही मुफ्त लैपटॉप, यहाँ से करे आवेदन