Lipstick Side effect – आप रोजाना लगा रही हैं लिपस्टिक, तो जरूर जानें इसके नुकसान

Lipstick Side effect :- लिपस्टिक के अलग-अलग शेड्स न सिर्फ महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि उन्हें हर बार एक अलग लुक भी देते हैं। यही कारण है कि किसी भी महिला की वैनिटी में कई अलग-अलग शेड्स की लिपस्टिक आसानी से मिल जाती है। (Lipstick Side effect) जिन्हें वह अपने आउटफिट, स्टाइल और ओकेजन के हिसाब से पहनना पसंद करती हैं। हो सकता है कि आप नियमित रूप से लिपस्टिक लगाती हों, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिपस्टिक आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है।

इससे न केवल आपके होंठ रूखे और फटने लगते हैं, बल्कि एलर्जी का भी कारण बनते हैं। इतना ही नहीं, कई बार लिपस्टिक से स्किन पिगमेंटेशन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप लिपस्टिक लगाते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें। (Lipstick) तो चलिए आज इस आर्टिकल में आरवीएमयूए एकेडमी की संस्थापक, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ठ आपको बता रही हैं कि लिपस्टिक लगाते समय आपको कौन से टिप्स फॉलो करने चाहिए-

क्या आपके होठ लिपस्टिक लगाने की वजह से फट जाते है? तो इसे जरूर पढ़े

उच्च गुणवत्ता वाली लिपस्टिक (Lipstick Side effect)

जब भी आप लिपस्टिक लगाएं तो यह सुनिश्चित कर लें कि वह उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद हो। बेहतर होगा कि आप ब्रांडेड लिपस्टिक में निवेश करें। ये थोड़े महंगे हो सकते हैं. आपको सिर्फ पैसे बचाने के लिए कभी भी कम गुणवत्ता वाला या नकली उत्पाद नहीं खरीदना चाहिए। इसमें हानिकारक तत्व हो सकते हैं, जो आपके होठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Best Earring Designs : यूनिक लुक के लिए ट्राई करें ये Earrings, देखें डिजाइन

सामग्री की जाँच करें (Lipstick Side effect)

आमतौर पर लिपस्टिक में इस्तेमाल होने वाले तत्व आपके होठों को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि जब भी लिपस्टिक खरीदें तो पहले एक बार लेबल पढ़ लें और सामग्री की जांच कर लें। केवल ऐसी लिपस्टिक खरीदें जिसमें पैराबेंस, फाथेलेट्स और लेड जैसे हानिकारक रसायन न हों। अपने होठों के लिए केवल प्राकृतिक और जैविक विकल्प चुनने का प्रयास करें।

Follow these Home Remedies for Lip scrub to get rid of chapped lips - Home  Remedies for Lip scrub: होंठों की स्क्रबिंग के लिए ये घरेलू स्क्रब आएंगे  काम, फटे लिप्स भी

क्या आप Nail Extension के शौकीन हैं? जानिए क्या हैं इसके 6 साइड इफेक्ट

अपने होठों को मॉइस्चराइज़ करें (Lipstick Side effect)

यह एक टिप है जिसे हम सभी अक्सर मिस कर देते हैं और इसलिए लिपस्टिक लगाने से होठों को नुकसान होता है। लिपस्टिक लगाने से पहले मॉइस्चराइजिंग लिप बाम लगाकर अपने होठों को अच्छी तरह से हाइड्रेट करने का प्रयास करें। यह न सिर्फ होठों को रूखेपन और फटने से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, होठों को मॉइस्चराइज करने से होठों और लिपस्टिक के बीच एक परत भी बन जाती है, जिससे होठों को ज्यादा नुकसान नहीं होता है।

Fashion Tips : खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे ये लेटेस्ट लहंगे के डिजाइन

लिप प्राइमर का प्रयोग करें (Lipstick Side effect)

अगर आप अपने होठों को लिप बाम से मॉइस्चराइज़ नहीं कर रहे हैं तो आपको लिप प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह न केवल एक चिकना आधार प्रदान करता है बल्कि होठों और लिपस्टिक के बीच एक अवरोध भी पैदा करता है। ऐसे में लिपस्टिक होठों को नुकसान नहीं पहुंचाती है।

सर्दियों में फटे होठों से हैं परेशान तो करें ये विशेष उपाय | If you are  troubled by chapped lips in winter, then do these special measures

लंबे समय तक टिकने वाली लिपस्टिक से बचें (Lipstick Side effect)

आजकल बाजार में लंबे समय तक टिकने वाली लिपस्टिक भी उपलब्ध हैं, जो कई घंटों तक होठों पर बरकरार रहती हैं। हालाँकि, इस प्रकार की लिपस्टिक में कुछ रसायनों का उपयोग किया जाता है, जो आपके होंठों को बहुत शुष्क बना सकते हैं। इसलिए जहां तक हो सके आपको लंबे समय तक टिकने वाली लिपस्टिक के इस्तेमाल से बचना चाहिए।