Lifestyle – सेब छीलकर खाएं या बिना छिले? एक्सपर्ट से जानें सेब खाने का सही तरीका

Health, Health tips, Lifestyle, Tips and Tricks, Tips To Remove Wax Coating From Apples, Apples, Apple Coating, Health News, Apple,, apple peel use , apple peel ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Lifestyle :-  ताजे फल हमारी स्‍वास्‍थ व सेहत के लिए संजीवनी बुटी के समान होते हैं। इन्‍हें खाने से आप कई प्रकार की बीमारियों से दूरी बना सकते हैं, कहा जाता हैं कि ‘प्रतिदिन एक सेब, डॉक्टर को दूर रखता है’। Apple दरअसल, सेब विटामिन सी, पोटैशियम और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है, Lifestyle फ्लेवोनोइड्स नामक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर सेब खाने से पुरानी बीमारियों का जोखिम कम होता है। यही कारण है कि अधिकतर लोग सेब को डाइट में जरूर शामिल करते हैं, लेकिन बाजार से लाने के बाद इनका सेवन करने से पहले सावधानी जरूरी है।

Apple Peel Benefits: छीलकर कभी मत खाइए सेब, इतने न्‍यूट्रिशन हैं कि मोटापा और कैंसर भी मान जाए इसके सामने हार

बता दें कि, आजकल सेब को चमकाने के लिए इस पर वैक्स (मोम की परत) चढ़ाई जाती है, जोकि सेब का चमकदार बनाती है। ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि इनका सेवन करने से पहले वैक्स को हटा लें। Lifestyle अब प्रश्‍न यह है कि आखिर क्या होती है मोम? क्या हैं इसके नुकसान? कैसे पता करें कि सेब पर मोम है कि नहीं? और सेब से वैक्स कैसे हटाएं? इन सवालों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन हेड डॉक्‍टर

आखिर सेब पर क्यों लगाया जाता है मोम? Lifestyle

वैक्स लगाने से सेब पर चमक आती है और वो दिखने में बेहतर लगते हैं। इससे लोग उस सेब की तरह अधिक आकर्षित होते हैं। वैक्स लगाने से मॉइश्चर भी सेब तक नहीं पहुंचता और सेब ज्यादा दिन तक बिना खराब हुए चलता है, दरअसल, खेतों से सेब तोड़ने के बाद, उत्पादक खेत की गंदगी या किसी भी पत्ते के कूड़े को हटाने के लिए उन्हें धोते हैं। इससे प्राकृतिक मोम भी धुल जाती है. इससे उसकी चमक भी चली जाती है, इसके बाद विक्रेता इसकी भरपाई के लिए खाद्य सिंथेटिक मोम का एक कोट लगाते हैं. मोम की कोटिंग नमी को सील करती है, जिससे फल का जीवन बढ़ जाता है।

Lifestyle – सेब छीलकर खाएं या बिना छिले? एक्सपर्ट से जानें सेब खाने का सही तरीका

This contains an image of: How To Clean Wax Off Apples

वैक्स कोटिंग सेब खाने के नुकसान

जिस वैक्स की वजह से लोग सेब छीलकर खाने लगे हैं, वो शेलाक और कार्नोबा होती है। वैक्स लगने के बाद सेब को खाने से कई तरह की दिक्कतें सामने आती हैं, जिसमें से एक अवायुश्वसन भी है. ये परेशानी इसलिए होती है क्योंकि वैक्स लगने के बाद फ्रूट ऑक्सीजन बैरियर की तरह काम करती है, वैक्स लगने के बाद सेब की क्वालिटी का भेष भी लगभग बदल जाता है, लेकिन इससे उसके स्वाद पर भी फर्क पड़ता है. सेब पर लगाई जाने वैक्स से डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी फर्क पड़ता है. सेब की लाइफ बढ़ाने के लिए लगाई जाने वाली वैक्स को शरीर जल्दी से नहीं अपनाता, जिस वजह से वो बड़ी आंत के colon हिस्से और छोटी आंत को भी प्रभावित कर सकती है।

सेबों में मोम है या नहीं, ऐसे लगाएं पता Lifestyle

मिलावट के इस दौर में सेब भी अछूता नहीं रहा है. लोगों को आकर्षित करने के लिए सेब पर मोम चढ़ाया जाता है. यही वजह से लोगों ने इसे छीलकर खाना शुरू कर दिया, यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपके सेबों में मोम है या नहीं, तो उन्हें एक कटोरे या सिंक में रखें और उन पर उबलता गर्म पानी डालें. इसके बाद आप देखेंगे कि छिलके के ऊपर एक सफेद, मोमी परत दिखाई देने लगेगी।

सेब के छिलके के फायदे: इन बीमारियों के लिए रामबाण है ''सेब का छिलका'' | Hari Bhoomi

इन चार तरीकों से हटाएं सेब पर जमी मोम Lifestyle

गर्म पानी डालें: सेब पर चढ़ी मोम की परत उतारने के लिए थोड़ा सा पानी गुनगुना करें और इसमें एक चम्मच नमक डालें। फिर इसमें सेब को 2 मिनट के लिए डालकर रख दें, इस तरीके से वैक्स कोटिंग हट जाएगी।

सिरका का इस्तेमाल करें:-  मोम की परत को उतारने के लिए आप विनेगर का यूज कर सकते हैं. इसके लिए पानी में एक चम्मच सिरका डालें, और फिर इस मिक्सचर में सेब को कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें. इससे सेब पर चढ़ी मोम की परत उतर जाएगी.

बेकिंग सोडा की मदद लें:-  बेकिंग सोडा से भी वैक्स कोटिंग उतारने में मदद मिलेगी. मोम की परत उतारने के लिए 1 लीटर पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा ओर नमक डालकर मिक्स करें। फिर इसेमें करीब पांच मिनट के लिए सेब डालकर छोड़ दें, इससे वैक्स कोटिंग हट जाएगी।

नींबू भी कारगर: – नींबू के रस को पानी में मिक्स करें और फिर इसे एक किसी नैपकिन की मदद से सेब पर लगाएं, उसके बाद सेब को नैपकिन से साफ करें, इससे भी वैक्स कोटिंग उतारने में मदद मिलेगी।

“जीवनशैली” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज “betultalks.com को फॉंलों व शेयर करें –

Neck Pain : गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय

Mole Removal : शरीर पर है तिल की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button