Lakhpati Didi Yojana : क्या है लखपति दीदी योजना जिसमें 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ? 

Budget 2024 Lakhpati Didi scheme, Budget , Lakhpati Didi scheme, Lakhpati Didi Yojana , Nirmala Sitharaman, India Budget 2024, Lakhpati Didi , Lakhpati Didi Yojana 2024 , Budget 2024 Live Updates, Budget 2024 Live, Budget 2024 , sarkari yojana , pm yojana ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Lakhpati Didi Yojana :- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman) ने बजट ऐलान में भले कोई बड़ी घोषणा न की हो, लेकिन उन्होंने महिलाओं को सौगात जरूर दी है. वित्त मंत्री ने 30 करोड़ मुद्रा लोन से लेकर 3 करोड़  ‘लखपति दीदी’ बनाने का लक्ष्य रखा है. वहीं आंगनवाड़ी सेंटर को अपग्रेड करने की बात कही और आशा वर्कर्स को आयुष्मान योजना से जोड़ने का ऐलान किया है. (Yojana) वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में ‘लखपति दीदी’ स्कीम का जिक्र किया. (Lakhpati Didi Yojana)

लखपति दीदी योजना क्या है? जानें किसे मिलता है लाभ और कैसे करें आवेदन - What is lakhpati didi yojana budget 2024 lakhpati didi scheme how to register know all details in
Lakhpati Didi Yojana : क्या है लखपति दीदी योजना जिसमें 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ? 

बजट में ‘लखपति दीदी’ की चर्चा  (Lakhpati Didi Yojana)

वित्त मंत्री ने कहा कि एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन गयी हैं. उनकी कड़ी मेहनत और सफलता दूसरों को प्रेरित करेगी।’ वित्त मंत्री ने कहा कि हम लखपति दीदियों की संख्या एक करोड़ और बढ़ाएंगे. इस लखपति दीदी योजना से 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की योजना है.

3 करोड़ महिलाएं बनेंगी 'लखपति दीदी', जानिए क्या है मोदी सरकार की योजना; कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ? - Republic Bharat
Lakhpati Didi Yojana : क्या है लखपति दीदी योजना जिसमें 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ? 

क्या है लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana)
    
लखपति दीदी योजना  (Lakhpati Didi Scheme) की शुरुआत महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने किया था. 15 अगस्त 2023 को पीएम मोदी ने अपने संबोधन में इस योजना का जिक्र किया था. यह योजना अक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम हैं, जो देश की ग्रामीण महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारकर उन्हें लखपति बनाने के लिए शुरू की गई.  इस योजना के तहत देश की महिलाओं को स्कील ट्रेनिंग की जाती है, जिसमें ग्रामीण महिलाओं को एलईडी बल्ब, प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग जैसे तकनीकी कामों का ट्रेनिंग दी जाती है. 

Money Gym by Women on Wealth - GurgaonMoms
Lakhpati Didi Yojana : क्या है लखपति दीदी योजना जिसमें 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ? 

1 लाख और उससे ज्यादा की कमाई  (Lakhpati Didi Yojana)
महिलाओं के लिए वर्कशॉप्स की जाएगी जिसमें उन्हें बजट, सेविंग, इन्वेस्टमेंट और फाइनेंशियल साधनों के बारे में समझाया जाता है.  उन्हें रेगुलर से रेगुलर सेविंग्स के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.  उन्हें आंत्रप्रेन्योरशिप इंडस्ट्री, एजुकेशन जैसी जरूरतों के लिए स्मॉल लोन दिए जाते हैं. उन्हें  डिजिटल बैंकिंग सेवाओं, मोबाइल वॉलेट और अन्य डिजिटल प्लेटफार्मों के इस्तेमाल की ट्रेनिंग की जाती है. इस स्कीम का मकसद महिलाओं को इंपॉवरमेंट प्रोग्राम्स से लेकर उनके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को संवारना है. आपको बता दें कि इस स्कीम का लाभ उठाकर कई राज्यों में महिलाओं की सालाना इनकम 1 लाख या उससे अधिक हो चुकी है.  

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button