Ladli Behna Yojana : इस महीने से मिलेंगे 1250 रुपए, जाने पूरी जानकारी

Ladli Behna Yojana :- मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक सीएम लाडली बहना योजना है। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की करोड़ों महिलाओं को दिया जा रहा है। सरकार की ओर से पहले से ही घोषणा की जा चुकी है कि समय-समय पर लाडली बहना योजना किश्त में बढ़ोतरी की जाएगी और इस तरह महिलाओं को ज्यादा पैसा मिलेगा। मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश की 1.25 करोड़ से ज्यादा पात्र लाभुक महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया है और किश्त की राशि को 25% तक बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत पहले महिलाओं को 1000 रुपए की मासिक किश्त सरकार देती थी, लेकिन अब वृद्धि कर महिलाओं को 1250 रुपए की मासिक किश्त दी जाएगी। सरकार वादे के अनुसार समयानुसार किश्त की राशि में व़द्धि कर अपना वादा निभा रही हैं। जोकि मध्‍यप्रदेश सरकार ने वादा किया था। उसका लाभ अब महिलाओं को मिलने वाला है। अब यह लाभ महिलाओं को कब से मिलनी शुरू होगी इसके बारे में मध्यप्रदेश सरकार की ओर से जानकारी दे दी गई है।

इस पोस्ट में हम लाडली बहना योजना के बारे में, योजना की पात्रता, योजना का पोर्टल, योजना का लाभ, उद्देश्य और योजना की बढ़ी हुई किश्त किस महीने से महिलाओं को मिलेंगी, योजना में आवेदन कैसे करें और किन बातों का ध्यान रखें आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

लाडली बहना योजना में पहले कितना मिलता था

सीएम लाडली बहना योजना में महिलाओं को पहले हर महीने 1000 रूपए का भुगतान किया जाता था। यह भुगतान महिलाओं को हर महीने की 10 तारीख को मध्यप्रदेश सरकार की ओर से कर दिया जाता था। ताकि विवाहित महिलाएं इन पैसों का खुद के लिए और अपने बच्चों के भरण-पोषण के लिए उपयोग में ले सकें। गौरतलब है कि देश में शादी के बाद महिलाएं कई बार काम नहीं कर पाती और आर्थिक रूप से वंचित रह जाती हैं। सरकार, इस सहायता राशि की मदद से इन महिलाओं के जीवन को बेहतर करने का प्रयास कर रही है। इससे महिलाओं के स्वास्थ्य, पोषण और आर्थिक स्वाबलंबन को बल मिलेगा।

अब कितना मिलेगा पैसा, और कब से मिलेगी बढ़ी हुई किश्त

जिन बहनों ने लाडली बहना योजना के second round में फॉर्म भरें है वे सब 21  अगस्त से 25 अगस्त तक कर सकते है सुधार, तभी आएगा खाते में पैसा

सीएम लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को अब 25% राशि बढ़ाकर दी जाएगी। यानी जो महिलाएं पहले 1000 रुपए मासिक लाभ ले रही थी। अब हर महीने की 10 तारीख को 1250 रुपए मासिक किश्त सरकार की ओर से दिए जाएंगे। यह किश्त अब अक्टूबर महीने से मिलने शुरू होंगे। मध्यप्रदेश सरकार कृषि विभाग ने यह जानकारी ट्वीट करते हुए दी है कि अब महिलाओं को अक्टूबर महीने के 10 तारीख से 1250 रुपए की किश्त आर्थिक सहायता मिलेगी। 25% राशि का अच्छा खासा इजाफा लाभुक महिलाओं के लिए काफी मददगार हो सकता है। 

किन महिलाओं को दिया जा रहा है लाभ / पात्रता 

ऐसी महिलाएं जो इस योजना के अंतर्गत पात्र हैं उन्हें इस बढ़ी हुई किश्त राशि का फायदा मिल सकेगा। अगर आप इस योजना में नया आवेदन करना चाहते हैं तो बता दें कि इस योजना में आवेदन के लिए वहीं महिलाएं पात्र हैं जो,

  • मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी है। 
  • महिला की उम्र कम से कम 23 वर्ष हो।
  • महिला विवाहित हो।
लाड़ली बहना योजना: आगामी अक्टूबर महीने में बढ़कर आएगी किश्त, रक्षाबंधन पर  बहनो को मिलेगा बड़ा तोहफा - Vyapar Talks

किन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ 

लाडली बहना योजना में उन महिलाओं को अपात्र घोषित किया गया है जो,

  • 23 वर्ष से कम उम्र की हो और अविवाहित हो।
  • जिनके परिवार की सम्मिलित आय 2.5 लाख रुपए से ज्यादा हो।
  • जिनके परिवार का कोई भी सदस्य इनकम टैक्स भरता हो।
  • जिनके पास 5 एकड़ से ज्यादा भूमि हो।
  • जिनके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर 4 पहिया वाहन हो ( ट्रैक्टर को छोड़कर )
  • पंच और सरपंच को छोड़कर कोई भी निर्वाचित जन प्रतिनिधि जैसे सांसद और विधायक आदि पद पर परिवार का कोई भी सदस्य हो तो लाभ नहीं मिलेगा। 

आवेदन से पहले की जरूरी तैयारियां 

इसके अलावा महिलाओं को इन सब पात्रता होने के बावजूद आवेदन करने से पहले कुछ अतिरिक्त तैयारियां करनी आवश्यक है। जैसे :

  • इस योजना में आवेदन करने से पहले महिलाओं के पास समग्र आईडी का होना जरूरी है। समग्र आईडी होने से आधार और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। जिससे फ्रॉड या डुप्लीकेसी खत्म हो जाती है और सिर्फ पात्र महिलाओं को ही योजना का लाभ मिल पाता है।
  • अगर आपके पास समग्र ई-केवाईसी नहीं है तो अपने आसपास किसी भी राशन की दुकान, एमपी ऑनलाइन सेंटर, सीएससी कियोस्क में जाकर अपनी समग्र ई-केवाईसी करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि इस काम के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार की राशि कियोस्क को नहीं देनी है क्योंकि सरकार प्रति केवाईसी कियोस्क को 15 रुपए का भुगतान करती है।
  • इसके अलावा आधार और बैंक अकाउंट का लिंक होना जरूरी और डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर विकल्प का भी एक्टिव होना जरूरी है। ताकि आधार के माध्यम से भुगतान किया जा सके। इस प्रक्रिया में भुगतान के असफल होने की दर कम से कम है। इसलिए डीबीटी सक्रिय बैंक खाता होना भी जरूरी है। 

आवश्यक दस्तावेज 

लाडली बहना योजना के लिए कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है। जैसे :

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी / सदस्य आईडी
  • समग्र पोर्टल पर दर्ज मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी ( यदि हो )

आवेदन कैसे करें / लाभ लेने की प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन करना होता है। योजना के अंतर्गत लाडली बहना योजना का आवेदन दोनों यानी ऑनलाइन प्रक्रिया और ऑफलाइन प्रक्रिया से किया जा सकता है। लेकिन यह विभागीय स्तर से ही होता है। इसलिए, 

  • आवेदन करने के लिए नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय, आंगनबाड़ी केंद्रों, वार्ड कार्यालय या कैंप स्थल पर जाएं और लाडली बहना योजना फॉर्म भरकर जमा करें।
  • कैंप स्थल और वार्ड या आंगनबाड़ी केंद्र पर आपके आवेदन की प्रविष्टि सीएम लाडली बहना ऐप में की जाएगी। सीएम लाडली बहना ऐप डाउनलोड करने के लिए प्लेस्टोर पर जा सकते हैं।
Ladli Behna Yojana : अब 21 वर्ष आयु वाली बहनें भी पात्र, 25 जुलाई से भरे  जाएंगे आवेदन फॉर्म, ये है जरूरी दस्तावेज, जानें अगली किस्त पर अपडेट | CM Ladli  Behna

योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा लाई गई लाडली लक्ष्मी योजना या लाडली बहना योजना के लाभुकों की संख्या करोड़ों में है। सरकार अक्टूबर महीने से इस योजना के तहत मिलने वाली किश्त में 25% का इजाफा करेगी। लाड़ली बहना योजना के किश्त देने की तारीख की बात करें तो बता दें कि हर महीने 10 तारीख को महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाती है। अक्सर इस योजना में रुचि रखने वालों की सर्च क्वेरी रहती है,

  • सीएम लाडली बहना योजना पोर्टल कौन सा है।
  • एमपी लाडली बहना योजना पात्रता क्या है।
  • सीएम लाडली बहना योजना ई – केवाईसी कैसे करें ।
  • लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन स्टेटस कैसे चेक करें।
  • लाडली लक्ष्मी योजना या लाडली बहना योजना में नाम कैसे देखें?
  • लाडली बहना योजना क्या है?
  • लाडली बहना फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ।
  • लाडली बहना योजना लेटेस्ट अपडेट ।

तो इन सभी सर्च क्वेरी का समाधान ऊपर पोस्ट में उल्लेख की गई जानकारी में मिलता है।
सीएम लाडली बहना योजना के पोर्टल पर जाने के लिए इस लिंक https://cmladlibahna.mp.gov.in/home.aspx  को ओपन करें। 
आप अपने किए गए लाडली बहना योजना आवेदन या भुगतान की स्थिति के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस लिंक https://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx को अपने ब्राउज़र में ओपन करें। और ओटीपी सत्यापन कर जानकारी प्राप्त करें।
इसके अलावा नाम लिस्ट चेक करने और योजना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए सीएम लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ब्राउजर में ओपन करें।

सरकारी योजनाओं से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फालो करें-

Diesel Subsidy Scheme : सिंचाई के लिए सरकार किसानों के खाते में भेजेगी लाखों रुपये…

मछली पालन पर मिलती है सब्सिडी, जाने मछली पालन करने की पूरी जानकारी