Ladli Behna Yojana :  1.25 करोड़ लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, रक्षाबंधन से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा

Ladli Behna Yojana : मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के सवा करोड़ लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। पांच दिन बाद 27 अगस्त को सवा करोड़ प्यारी बहनों को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. इससे पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान का बड़ा बयान सामने आया है. सीएम ने कहा है कि राज्य सरकार लाडली बहना योजना के तहत सवा करोड़ बहनों के खाते में हर महीने एक हजार रुपये डाल रही है. एक साल में बहनों के खाते में 15 हजार करोड़ रुपये पहुंचेंगे. योजना की राशि ₹1 हजार तक सीमित नहीं रहेगी, मैं इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर ₹3 हजार प्रति माह कर दूंगा।

मैं रकम बढ़ाकर 3000 कर दूंगा
सीएम ने आगे कहा कि लाडली बहना योजना माताओं-बहनों के चेहरे पर मुस्कान लाने की योजना है. योजना के तहत एक हजार की राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3000 रुपये प्रति माह किया जाएगा. सीएम शिवराज ने कहा कि 30 अगस्त को रक्षा-बंधन का त्योहार है. बहनों को भाई का उपहार मिलने वाला है। 27 अगस्त को दोपहर 1 बजे लिया जाएगा अहम फैसला. फूल बरसाने वाली प्यारी बहनों की राह में कभी कांटे नहीं आने दिए जाएंगे। हम मध्य प्रदेश में महिला सशक्तिकरण का इतिहास रचेंगे. राज्य सरकार ने लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन के लिए 15 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

27 अगस्त को भोपाल में बड़ा कार्यक्रम
सीएम शिवराज 27 अगस्त को भोपाल के जंबूरी मैदान में अपनी सवा करोड़ प्यारी बहनों के साथ रक्षाबंधन का त्योहार मनाएंगे, जिसकी तैयारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने शुरू कर दी है. कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया गया है.

इसके तहत हर जिले के कलेक्टर को सभी बहनों को सुविधा और सम्मान के साथ भोपाल पहुंचाने का लक्ष्य दिया गया है। महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने तथा महिला मूलक योजनाओं का प्रभावी लाभ दिलाने के लिए प्रत्येक गांव एवं वार्ड में “लाडली बहना सेना” का गठन किया गया है।
महिला सम्मेलन के लिए आयुक्त महिला एवं बाल विकास ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं कि प्रतिभागियों एवं कार्यक्रमों के लिए जिले से ऐसी महिला प्रतिभागियों का चयन किया जाए, जो योजना की लाभार्थी एवं लाडली बहना सेना की सदस्य भी हों।
यदि लाडली बहनों के लिए किसी प्रकार का ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है तो सुनिश्चित करें कि लाडली बहना सेना के सदस्य उसी ड्रेस कोड में कार्यक्रम में भाग लें।

योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज/पात्रता
समग्र आईडी, आधार कार्ड, बैंक खाता, पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है। सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए. साथ ही आधार नंबर से लिंक होना भी जरूरी है. साथ ही डीबीटी भी सक्रिय रहना चाहिए.

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद आपको शिविर सूचना के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपसे तहसील, जिला, पंचायत जैसी जानकारी मांगी जाएगी, जिसे आपको भरना होगा।
आपको लाडली बहना योजना के निकटतम शिविर का पता दिखाई देगा। आपको कैंप में जाकर वहां से फॉर्म लेना होगा और मांगी गई सभी जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट कर देना होगा।
इसके अलावा आप अपनी ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय या कैंप से भी फॉर्म ले सकते हैं. आपको यह फॉर्म भरकर लाडली बहना पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा।
जब आप फॉर्म भरेंगे तो महिला की फोटो ली जाएगी। इसके बाद आवेदक को ऑनलाइन आवेदन क्रमांक रसीद दी जाएगी।

Kisan Karj Mafi Yojana : किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट हुई जारी, देखे

देश का सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन, बोलने में लड़खड़ा जाएगी जुबान!