Ladli Behna Yojana 11th Kist के तहत महिलाओं के खाते में आ गए 1250 रुपए

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ladli Behna Yojana 11th Kist :- लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश में संचालित सबसे प्रसिद्ध योजनाओं में से एक है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लाड़ली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। लाड़ली बहना योजना अभी भी सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है और इस योजना का लाभ राज्य की हर पात्र महिला को दिया जा रहा है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस योजना के तहत अब तक 10 किश्तें प्रदान की जा चुकी हैं और यह किस्त पात्र महिलाओं को मिल चुकी है। अब सिर्फ महिलाओं को 11वीं किस्त का इंतजार है. यह आर्टिकल उन सभी महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा जो 11वीं किस्त का इंतजार कर रही हैं क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए हम आपको 11वीं किस्त से जुड़ी जानकारी बताएंगे जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

Ladli Behna Yojana Latest News: लाडली बहना योजना में बड़ी लापरवाही, कई महिलाओं के खाते में नहीं आए पैसे, ये रही वजह |Ladli Behna Yojana Latest News

अगर आप भी लाड़ली बहना योजना की 11वीं किस्त से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख में मौजूद सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें ताकि आप भी अपनी आने वाली 11वीं किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। जिन महिलाओं को संदेह है कि इस बार 11वीं किस्त कब आएगी तो वे इस आर्टिकल से अंत तक जुड़े रहें ताकि उन्हें पता चल सके कि 11वीं किस्त कब आएगी।

Ladli Behna Yojana 11th Kist

लाड़ली बहना योजना 11वी क़िस्त जारी होने में बस कुछ दिन ही बाकी है। जैसा कि आप सभी संबंधित योजना के लाभार्थी महिलाओं को पता है कि शुरुआत की 9 किस्त हर माह की 10 तारीख को उपलब्ध कराई जाती थी परंतु पिछली बार की दसवीं किस्त 1 तारीख को प्रदान की गई थी इसलिए महिलाओं के मन में 11वीं किस्त को लेकर सवाल उठ रहे है कि यह 11वी क़िस्त कब प्राप्त होगी।

यह भी पढ़े : PM Awas Yojana 2024 : घर बनाने के लिए सभी लोगो को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए, यहाँ से फॉर्म भरें

आप सभी महिलाओं की जानकारी के लिए बता दें कि अबकी बार की 11वीं किस्त 10 अप्रैल 2024 को प्रदान की जाएगी। जब आप सभी को यह 11वीं क़िस्त प्राप्त हो जाएगी तो आप अपनी पेमेंट की स्थिति भी जरूर चेक कर ले जिससे आपको यह भी पता चल जाएगा की इस क़िस्त में आपको कितने रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है। लाड़ली बहना योजना 11वी क़िस्त कैसे चेक करनी है उसकी आसान विधि सरल शब्दों के माध्यम से लेख में साझा की गई है इसका पालन करके आप अपने पैसे की स्थिति देख सकते हैं।

Ladli Behna Yojana : सिवराज सरकार ने चुनाव जीतते ही लाडली बहनों को दिया बड़ा तौफा - Pdf downloads.org

Ladli Behna Yojana का उदेश्य

मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना को जारी करने का उद्देश्य साफ़ रखा है कि राज्य की पिछड़ी हुई गरीब महिलाओं को गरीबी से बाहर निकलना है। मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए गरीबी से निकलने के लिए यह योजना एक साहसी कदम है।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana : नया आयुष्मान कार्ड जारी, जानें डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया

इस योजना का उद्देश्य गरीब महिलाओं को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराकर उनकी आर्थिक तंगी को दूर करना है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए जो वित्तीय सहायता दी जाती है उससे महिलाओं को राहत मिलती है एवं मानसिक बल भी मिलता है इसके अलावा महिलाए आर्थिक तनाव से भी मुक्त हो जाती है।

Ladli Behna Yojana के लाभ

इस योजना के अनेक लाभ है जिनमें से कुछ लाभों के ऊपर हम यहां दृष्टि डाल रहे हैं जो इस प्रकार हैं :-

  • यह योजना हर माह राज्य की पात्र महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
  • इस योजना के लाभ लाभार्थी महिलाएं अपने भरण पोषण, दैनिक खर्च का आसानी से गुजारा कर पाती हैं।
  • इस योजना के लाभ को प्राप्त करके महिला आत्मनिर्भरता के प्रति जागरूक होगी।
  • यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देगा साथ ही महिलाओं के विकास से राज्य का विकास भी तीव्र गति से हुआ।
किस दिन आ रही है लाडली बहना योजना की पहली किस्त?

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana के तहत पहली किस्त 25000 रुपए की नई लिस्ट जारी, यहां से करें अपना नाम चेक

11वीं किस्त चेक करने हेतु आवश्यक जानकारी

एमपी की सभी लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं को जानकारी के लिए बता दें कि आपको इस योजना की 11वी क़िस्त चेक करने के लिए आपको लाडली बहना योजना के आवेदन क्रमांक की आवश्यकता होगी साथ में समग्र आईडी की भी आवश्यकता होगी इसलिए जब भी आप इस योजना के पेमेंट स्टेटस को चेक करेंगे तो आप सबसे पहले अपने आवेदन क्रमांक को अपने साथ में रखने एवं समग्र आईडी को भी अपने साथ में रखें।

Ladli Behna Yojana की 11वी क़िस्त कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी महिलाएं अपनी 11वीं किस्त को निम्न चरणों को फॉलो करके चेक कर सकती हैं :-

  • 11वीं किस्त चेक करने के लिए आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद इस वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलेगा।
  • होम पेज में उपस्थित “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” से संबंधित लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको लाडली बहना योजना के एप्लीकेशन नंबर को दर्ज करना है एवं समग्र आईडी को दर्ज करना है।
  • इसके पश्चात आपको प्रदर्शित हो रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना है और फिर ओटीपी भेजे वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर देना है।
  • ओटीपी को दर्ज कर देने के बाद आपको सर्च बटन वाला विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पेमेंट स्टेटस प्रदर्शित होने लगेगा जिससे आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : PM Surya Ghar Yojana : फ्री बिजली स्कीम… सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें अप्लाई, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

Ladli Behna Yojana 11th Kist Check

लाड़ली बहना योजना अब तक की मध्य प्रदेश की प्रसिद्ध योजना है, इस आर्टिकल में हमने आपको इस योजना की आगामी 11वीं किस्त की जानकारी साझा की है एवं हमने इस आर्टिकल में यह भी बताया है कि आपकी 11वीं किस्त कब आएगी, आशा है आपने आर्टिकल ध्यान से पढ़ा होगा जिससे आपको आगामी 11वीं किस्त की जानकारी प्राप्त हो गई होगी एवं इसके अलावा 11वीं किस्त जारी होने के बाद इसे कैसे चेक करना है वह भी आसान शब्दों में बता दिया है जिससे आप मिलने वाली सहायता राशि चेक कर सकते हैं, आशा है अब आप अपने पैसे की स्थिति चेक कर पाएंगे।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button