Ladli Behna Awas Yojana – महिलाओं को मिलेगा पक्का घर, लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट जारी

Ladli Behna Awas Yojana 2024: मध्य प्रदेश सरकार अब केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर लाडली बहना आवास योजना शुरू करने जा रही है, जिसमें लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को पक्के घर दिए जाएंगे.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ladli Behna Awas Yojana list 2024 :- मध्य प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री द्वारा लाडली बहना योजना उन महिलाओं के लिए चलाई गई है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को उनके मासिक खर्चों को पूरा करने के लिए हर महीने सहायता प्रदान की जा रही है। मध्य प्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को सरकार मासिक सहायता के साथ-साथ केंद्रीय स्तर की उन सभी योजनाओं का लाभ भी दे रही है, जिनसे महिलाएं वंचित रही हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाडली बहना आवास योजना भी चलाई जा रही है, जिसमें महिलाओं के लिए पक्के मकान बनाने के लिए आर्थिक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना के तहत पंजीकरण कराया है उनके लिए विशेष सूचना है कि राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना की नई सूची जारी कर दी गई है।

यह भी पढ़े : PM Vishwakarma Yojana के तहत हर दिन मिलेंगे 500 रुपए, आवेदन फॉर्म भरना शुरू, जाने पूरी जानकारी

लाडली बहना आवास योजना की सूची में उन महिलाओं के नाम दर्ज किए गए हैं जिन्हें पक्के मकान बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। सभी आवेदक महिलाओं के लिए जारी सूची में अपना नाम जांचना बहुत जरूरी है ताकि वे अपने लाभ की स्थिति जान सकें। जिन महिलाओं का नाम सूची में नहीं दिया गया है उनका नाम अगली सूची में प्रकाशित किया जाएगा।

Ladli Bahna Awas Yojana 2023: हर महीने पैसे ही नहीं घर भी देगी सरकार, जानें पात्रता

Ladli Behna Awas Yojana list 2024

लाडली बहना आवास योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक जिले के लिए लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है, यानी सभी उम्मीदवार, मुख्य रूप से महिलाएं, अपने जिले की सूची में अपना नाम देख सकेंगी। जिले की सूची के साथ-साथ महिलाएं अपने ब्लॉक, पंचायत और मुख्य रूप से अपने गांव की सूची भी देख सकती हैं, जिससे उन्हें अपना नाम जांचने में काफी आसानी होगी।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Apply : कराएं 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री, यहाँ से करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

मध्य प्रदेश राज्य के अधिकांश जिलों की महिलाएं जो पीएम आवास योजना से वंचित हैं, उनके लिए लाडली बहना आवास योजना के माध्यम से पक्के मकान बनाए जाने हैं। राज्य स्तर पर मध्य प्रदेश की 2 लाख से अधिक महिलाओं को आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए सहायता प्रदान की जानी है, जिसकी पहली किस्त जल्द ही सफलतापूर्वक आवेदन करने वाली महिलाओं के खातों में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Ladli Behna Awas Yojana की प्रथम किश्त

जिन महिलाओं का नाम आवास योजना की लाभार्थी सूची में दर्ज हो चुका है, उन्हें अब आवास योजना की पहली किस्त की सहायता राशि का इंतजार है। पहली किस्त के लिए महिलाओं का इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि अप्रैल महीने की शुरुआत तक योजना की पहली किस्त ₹25000 महिलाओं के खाते में ट्रांसफर होने की संभावना है।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की निश्चित तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। लाडली बहना आवास योजना का पैसा किस्तों के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा ताकि समय के अनुसार महिलाओं के घर बन सकें और जैसे-जैसे घर का निर्माण आगे बढ़ेगा, किस्तें महिलाओं के खातों में स्थानांतरित कर दी जाएंगी। राज्य सरकार। .

Ladli Behna Awas Yojana: MP सरकार ने लाडली बहना योजना का किया विस्तार, महिलाओं को मिलेगा पक्का घर | Ladli Behna Awas Yojana 2023 in MP News in hindi

यह भी पढ़े : Kisan Kalyan Yojana : किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी; किसान कल्याण योजना की क़िस्त जारी, यहाँ से स्टेटस चेक करें

Ladli Behna Awas Yojana की जानकारी

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना आवास योजना की घोषणा की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं के आर्थिक जीवन में सुधार लाना और सभी महिलाओं को पक्के मकान की सुविधा प्रदान करना है। लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन 17 सितंबर 2023 से 5 अक्टूबर 2023 तक किए गए हैं, जिसके तहत राज्य भर से लाखों महिलाओं ने आवेदन किया है।

लाडली बहना आवास योजना के तहत महिलाओं के लिए पीएम आवास योजना से भी अधिक धनराशि उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है। लाडली बहना के बाद लाडली बहना आवास योजना के लिए पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा आश्वासन दिया गया था कि यदि मध्य प्रदेश में पुनः भाजपा की सरकार बनी तो सभी पात्र महिलाओं को आवास हेतु सहायता प्रदान की जायेगी, जिससे शीघ्र पूरा किया जाए। करने जा रहे।

यह भी पढ़े : Kisan Karj Mafi Yojana – इन 9 लाख किसानों को मिला बड़ा तोहफा; किसान कर्ज माफ़ी की नई लिस्ट जारी

Ladli Behna Awas Yojana सूची कैसे जांचें?

  • लाडली बहना आवास योजना की सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • पोर्टल के होम पेज पर लाभार्थी सूची का लिंक दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद प्रदर्शित पेज पर आपको अपने जिला ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत आदि की जानकारी का चयन करना होगा।
  • जानकारी का चयन करने के बाद आपको सत्य विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने लाडली बहना आवास योजना की सूची प्रदर्शित हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

सभी महिला उम्मीदवार लाडली बहना आवास योजना की सूची मोबाइल फोन के माध्यम से भी देख सकती हैं। जो महिलाएं तय तिथि के दौरान लाडली बहनाआवास योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाई हैं, उनके लिए राज्य सरकार द्वारा लिंक को फिर से सक्रिय करने की संभावना है जिसके तहत वंचित महिलाएं आवेदन कर सकेंगी।

यह भी पढ़े : Ration Card Village List 2024 : राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहाँ से देखे अपना नाम

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button