Ladli Behna Awas Yojana – सिर्फ इन महिलाओ के अकाउंट में आएगा 1 लाख 20 हजार रूपए, लिस्ट हुई जारी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ladli Behna Awas Yojana :- राज्य में जो महिलाएं आवासहीन है उन्हें घर बनाने के लिए लाडली बहना आवास योजना शुरू की गई है। इसके जरिए से राज्य की जो बहनें बेघर हैं या फिर किसी झुग्गी झोपड़ी में रहती हैं तो उन्हें खुद का घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए की वित्तीय मदद सरकार प्रदान करेगी।

यहां आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है और आशा है कि जल्द ही लाभार्थी महिलाओं को पक्का घर बनाने के लिए सहायता राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसलिए जो महिलाएं अपना खुद का पक्का घर बनाना चाहती हैं तो उन्हें इस योजना के लिए अप्लाई अवश्य करना चाहिए।

PM Awas Yojana: किन लोगों को और कैसे मिलता पीएम आवास योजना का फायदा, जानें यहां | pradhan mantri awas yojana housing scheme how to apply PMAY know all details samp –

लेकिन आवेदन देने से पहले आपको इस योजना से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में पता होना चाहिए। इस प्रकार से आप जब आवेदन देंगे तो आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना होगा। तो इसके लिए आप हमारे यह लेख पूरा पढ़ सकती हैं क्योंकि इसमें हम आज बताने वाले हैं कि लाडली बहना आवास योजना क्या है, इसके लाभ क्या है, आवेदन देने के लिए पात्रता एवं जरूरी दस्तावेज और साथ में आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

Ladli Behna Awas Yojana

लाडली बहना आवास योजना की घोषणा मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी। बता दें कि इस योजना को 17 सितंबर 2023 में आरंभ किया गया था। इस प्रकार से राज्य की गरीब और बेघर महिलाओं से योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन मांगे गए थे। यहां आपको बता दें की लाडली बहना आवास योजना एक ऐसी कल्याणकारी योजना है जिसके जरिए से मध्य प्रदेश की सभी बहनों को बिल्कुल फ्री में घर बनाने के लिए मदद की जाएगी।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana : आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को तीन किस्तों में यह सहायता राशि सरकार प्रदान करेगी। बता दें पहली किस्त के लिए 25000 हजार दिए जाएंगे और दूसरी किस्त में 85000 रुपए दिए जाएंगे और वहीं तीसरी एवं आखिरी किस्त में 20000 रूपए पात्र महिलाओं के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

PM Awas Yojana Eligibility Know you will get benefit or not | PM Awas Yojana Eligibility: सरकार इन लोगों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं देगी, चेक करें डिटेल्स | Hindi

Ladli Behna Awas Yojana की विशेषताएं

लाडली बहना आवास योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की सरकार ने अपना लक्ष्य बनाया है कि 4 लाख 75 हजार से भी ज्यादा गरीब परिवारों की बहनों को घर का लाभ दिया जाएगा। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत राज्य की बहनों को 1 लाख 30 हजार रुपए की रकम दी जाएगी जो तीन किस्तों में बैंक में ट्रांसफर होगी।

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana के तहत सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी 25000 रूपए की पहली क़िस्त

इस योजना को विशेष तौर से महिलाओं के लिए शुरू किया जा रहा है इसलिए योजना का लाभ महिलाओं को ही मिलेगा। इस प्रकार से यदि कोई महिला बेघर है और उसकी आर्थिक स्थिति खराब है तो वह धर्म, जाति और वर्ग के भेदभाव के बिना लाभ लेने के लिए हकदार है।

Ladli Behna Awas Yojana के लिए पात्रता

लाडली बहना आवास योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य की सभी बहनें लेने के लिए पात्र हैं। परंतु इसके लिए जरूरी है कि महिला बेघर हो और उनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं होना चाहिए। ऐसी महिलाएं जिन्होंने भारत सरकार की किसी भी आवासीय योजना का लाभ नहीं लिया है और ना ही कोई रजिस्ट्रेशन करवाया है वे आवेदन दे सकती हैं।

यह भी पढ़े : Solar Atta Chakki Yojana : इस योजना के तहत फ्री मिलेगी सोलर आटा चक्की, जाने पुरी जानकारी

बता दें कि आवेदक महिला की आयु 21 साल से लेकर 60 साल के मध्य होनी आवश्यक है। अगर किसी परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी करता है तो ऐसे में उन्हें इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। यदि महिला नौकरी करती है और उसकी हर महीने की आय 12 हजार रूपए से ज्यादा है तो उसे भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

PM Awas Yojana 2021: Government approves 16488 houses in urban areas pm awas yojana 2021 know here details | PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना के तहत 16,488 घरों के निर्माण को

Ladli Behna Awas Yojana हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

मध्य प्रदेश राज्य द्वारा चलाई जाने वाली लाडली बहना आवास योजना में आवेदन देने हेतु पात्र बहनों के पास कुछ दस्तावेज भी होने चाहिएं :-

  • समग्र आईडी
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज तस्वीर इत्यादि होना चाहिए।

तो अगर आपके पास ये सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद हैं तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकती हैं।

यह भी पढ़े : Ek Parivar Ek Naukri Yojana के तहत हर परिवार के 1 सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरी

Ladli Behna Awas Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

एमपी में शुरू की जाने वाली लाडली बहना आवास योजना के तहत जिन महिलाओं को आवेदन देना है तो इसके लिए सब महत्वपूर्ण चरण इस प्रकार से हैं :-

  • एमपी लाडली बहना आवास योजना हेतु आवेदन के लिए आप सबसे पहले अपनी ग्राम पंचायत में जाकर इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ले लीजिए।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को सही से देखना है और इसमें जो भी जानकारी आपसे दर्ज करने के लिए कहा है आप उसे सही तरह से दर्ज कर दीजिए।
  • जब आप आवेदन पत्र को भर लें तो उसके बाद जो भी दस्तावेज आपको संलग्न करने हैं उन्हें इसके साथ अटैच कर दीजिए।
  • अपना आवेदन पत्र जमा करने से पहले एक बार इसे ठीक तरह से जांच लीजिए और अगर कहीं पर कोई सुधार करना है तो उसे कर दीजिए ‌।
  • इसके पश्चात आप अपना आवेदन फार्म और सभी जरूरी दस्तावेज लेकर ग्राम पंचायत जाकर इसे जमा कर दीजिए।
  • अब आगे का काम ग्राम पंचायत का है और ग्राम पंचायत आपके दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म को वेरीफाई करेगी इसके बाद उसे जनपद पंचायत में आगे भेज दिया जाएगा। ‌
  • अब जनपद पंचायत के अधिकारी द्वारा आपके आवेदन पत्र और सभी दस्तावेजों को सही से जांचा जाएगा और यदि आपने सारी जानकारी सही दर्ज की है और सभी आवश्यक दस्तावेज भी लगा दिए हैं तो उसके बाद आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्टर्ड कर दिया जाएगा।

प्रदेश की सभी बहनें जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है और जिनकी आर्थिक स्थिति भी काफी कमजोर है तो वे अपना घर बनाने के लिए सरकार से मदद ले सकती हैं। बता दें कि यह एक ऐसी महत्वपूर्ण पहल है जिसके जरिए से राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों को छत मिल सकेगी। तो इसलिए अब आपको देर नहीं करनी चाहिए और आज ही इस योजना का लाभ लेने हेतु अप्लाई कर देना चाहिए।

यह भी पढ़े : Kisan Karj Mafi Yojana – किसानो की बल्ले बल्ले.. KCC वाले किसानो का पूरा कर्ज माफ़, नई लिस्ट में नाम चेक करें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button