लाडली बहना आवास योजना में बहनो को घर बनाने के लिए 1 लाख ₹20 हजार मिलेंगे आवास योजना की फाइनल सूची जारी हो चुकी है

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

लाडली बहना आवास योजना में बहनो को घर बनाने के लिए 1 लाख ₹20 हजार मिलेंगे आवास योजना की फाइनल सूची जारी हो चुकी है मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की फाइनल सूची जारी हो चुकी है। अगर आपने भी लाडली बहना आवास योजना में आवेदन फॉर्म भरा हुआ है। तब आपको भी लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से 1,20,000 की आर्थिक सहायता राशि मिलेगी।

लाडली बहना आवास योजना 1 लाख ₹20 हजार मिलेंगे

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाओं को हर महीने सरकार की तरफ से 1250 रुपए दिए जा रहे हैं। इस योजना के बाद सरकार की तरफ से कच्चे मकान में रहने वाली महिलाओं के लिए और लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए आवास योजना के अंतर्गत महिलाओं को 1 लाख ₹20 हजार की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है।

यह भी पढ़े : Ram Mandir – आखिर इतना बड़ा हलवा बनाने के पीछे कारीगर कौन है? इनके पास है 12 वर्ल्ड रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने इस लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की थी। जिसमें मध्य प्रदेश की महिलाओं ने 17 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर तक आवेदन फार्म जमा किए थे। अब आवेदन करने वाली महिलाओं की फाइनल सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

लिस्ट में नाम चेक करें

अब हम आपको लाडली बहना आवास योजना की फाइनल सूची में नाम चेक करने का प्रोसेस बताने जा रहे हैं। अगर आपका इस सूची में नाम होगा तब आपको आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से 1,20,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी चलिए जानते हैं आप अपने मोबाइल से घर बैठे लाडली बहना आवास योजना की नई सूची में नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Gold Silver Rate : आज का लेटेस्ट सोने चांदी का दाम…

लाडली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में जिन नागरिकों ने आवेदन किया है और उनका केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से अभी तक आवास नहीं मिला है। उनके परिवार की महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के पश्चात आवास योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना के लिए सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलाएं आवेदन कर सकती थी। महिलाओं का पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए। परिवार के किसी सदस्य को पहले से केंद्र सरकार या राज्य सरकार की तरफ से कोई आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया हो।

यह भी पढ़े : Aaj Ka Mandi Bhav : देखे Betul कृषि उपज मंडी भाव 11 जनवरी

  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को ही दिया जा रहा है।
  • इस आवास योजना का लाभ सिर्फ लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाएं ही लाभ ले सकती हैं।
  • महिला के परिवार में पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ सिर्फ गरीब परिवार की महिलाओं को मिलेगा।
  • परिवार का कोई सदस्य इनकम टैक्स नहीं भरता हो।
  • परिवार के सभी सदस्यों के वार्षिक आय 120000 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • इस लाडली बहना आवास योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलाएं ले सकती हैं।

मध्य प्रदेश में जितनी भी महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन किया था। उनमें से जो महिलाएं पात्र हैं। उनकी लिस्ट आपके सामने हैं। आप अपने गांव अनुसार लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। इस लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम है सिर्फ उन्हीं महिलाओं को सरकार की तरफ से 1,20,000 रुपए दिए जाएंगे यह राशि तीन किस्तों में दी जाएगी।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button