KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय Class 1 के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, यहां से करें आवेदन

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

KVS Admission 2024 : सेंट्रल स्कूल छात्र कक्षा 1 के लिए छात्र फॉर्म ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि पहली कक्षा के 2024-25 सत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

के वॉक्स ने प्रथम श्रेणी नामांकन फॉर्म ऑनलाइन जारी कर दिया है, इसलिए कई लोग अपना फॉर्म गलत भर रहे हैं। (KVS) तो हम आपको बता दें कि अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बिना किसी परेशानी के पहली कक्षा में दाखिला ले ले तो आपको अपना नामांकन फॉर्म सही से भरना होगा।

KVS Admission 2021,Kendriya Vidyalaya admission 2021: क्लास 1 से 10वीं तक में एडमिशन के लिए करें अप्लाई, देखें शेड्यूल व गाइडलाइंस - kvs admission 2021 schedule and guidelines, kendriya ...

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि एट्रिब्यूटर फॉर्म ठीक से नहीं भरा गया है तो आवेदन करने के बाद एलाइनमेंट खारिज कर दिया जाएगा, जिससे आपके बच्चे के दोबारा पात्रता के लिए आवेदन करने की संभावना खत्म हो जाएगी. आज के इस आर्टिकल में हम आपको संकेत केंद्रीय विद्यालय के छात्रों से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे।

Kendriya Vidyalaya Admission Form

केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में जो माता-पिता अपने बच्चों का दाखिला कराना चाहते हैं तो उनके लिए खुशखबरी आ गई है। जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में 2024-25 के लिए कक्षा 1 में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। बता दें कि 1 अप्रैल 2024 से केवीएस ने आवेदन सुबह 10 बजे से शुरू कर दिए हैं।

यह भी पढ़े : Petrol Diesel Rate : जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स, MP के कई जिलों में हुआ बदलाव, जानें

बताते चलें कि आवेदन फार्म को जमा करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल शाम 5 बजे तक है। ऐसे में सभी माता-पिता को चाहिए कि वे केवल केवीएस के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही ऑनलाइन फॉर्म जमा करें। ‌

Admission Open: केंद्रीय विद्यालय में 27 मार्च से भरें जाएंगे फॉर्म, यहां जाने एज लिमिट, कैसे मिलेगा एडमिशन | Kendriya Vidyalaya Admission 2024 25 1st class online registration ...

KVS Admission 2024

केवीएस ने हाल ही में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस के माध्यम से सभी अभिभावकों से कहा गया है कि वे अपने बच्चे का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से यदि जमा कर रहे हैं तो सही प्रक्रिया से करें। जानकारी के लिए बता दें कि जितने भी माता-पिता केवीएस मोबाइल ऐप पर पहली कक्षा के एडमिशन के लिए फॉर्म भर रहे हैं तो वह गलत है।

यह भी पढ़े : Gold-Silver Price : सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव, जानें 3 अप्रैल का लेटेस्ट रेट

इसलिए सारे अभिभावकों को चाहिए कि केवल केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें। जानकारी के लिए बता दें कि वेबसाइट पर ही जाकर आपको केवीएस दाखिले के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहिए। इस प्रकार से जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कराते हैं तो तब आपके बच्चे का दाखिला होने की संभावना ज्यादा रहती है क्योंकि केवीएस की वेबसाइट पर भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को रद्द नहीं किया जाएगा।

Welcome Move! COVID Orphans To Be Given Priority For Admission Under Revised KVS Guidelines

क्या रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही होगा

जैसा कि हमने आपको बताया कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने पहली कक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में जो माता-पिता रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना चाहते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन तरीके से ही करना है।

यह भी पढ़ें Betul Crime News : सनकी प्रेमी ने प्रेमिका को लगाई आग

बताते चलें कि पहली कक्षा के लिए आवेदन ऑफ़लाइन मॉड में भी भरे जा रहे हैं। ऐसे में अभिभावकों को चाहिए कि अपने घर के सबसे समीप के केंद्रीय विद्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को प्राप्त कर लें। अब इस पंजीकरण फार्म को सही तरह से भरने के बाद इसमें सभी आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न कर दें। इसके पश्चात आपको इस फॉर्म को अंतिम डेट तक केंद्रीय विद्यालय जाकर जमा करके आना होगा।

Kendriya Vidyalaya Admission New Rules: सांसदों की सिफारिश पर अब नहीं होगा KV में दाखिला, एडमिशन के नए नियम जारी

Kendriya Vidyalaya Admission के लिए आवेदन कैसे करें?

केवीएस में कक्षा 1 में जो भी अभिभावक अपने बच्चे का दाखिला कराना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया इस प्रकार से है :-

  • सर्वप्रथम आप केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाइए। ‌
  • अब यहां पर होम पेज पर आपको एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन वाला लिंक दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब इस रजिस्ट्रेशन फार्म में आपसे जो भी विवरण मांगा जाए उसे आप सही तरह से दर्ज कर दीजिए।
  • इसके पश्चात आप कुछ आवश्यक क्रेडेंशियल डालकर लॉगिन करके पहली कक्षा का एडमिशन फॉर्म भर लीजिए।
  • अगले चरण में आप सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड कर दीजिए।
  • अब आप इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा करने के लिए सबमिट वाले विकल्प को दबा दीजिए।
  • इस प्रकार से आप कक्षा-एक के लिए केवीएस आवेदन पत्र को ऑनलाइन भर सकते हैं। साथ में आप केवीएस एप्लीकेशन फॉर्म 2024 को अपने पास डाउनलोड और प्रिंट करके भी अवश्य रख लीजिए। भविष्य में जब आपको इसकी जरूरत पड़ेगी तो आप इसका उपयोग कर पाएंगे।

यह भी जानें-  Chaitra Navratri 2024 : चैत्र नवरात्रि में भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, वरना होगा बड़ा नुकसान

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button