Kisan Karj Mafi Yojana – किसानो की बल्ले बल्ले.. KCC वाले किसानो का पूरा कर्ज माफ़, नई लिस्ट में नाम चेक करें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Kisan Karj Mafi Yojana :– ऐसे किसान भी हैं जिन्होंने अपने कृषि कार्य को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बैंकों से ऋण लिया है लेकिन उनकी फसलें अनावश्यक रूप से नष्ट हो जाने या उपज अच्छी नहीं होने के कारण वे लिए गए ऋण को चुकाने में सक्षम नहीं हैं। प्रदेश के जिन किसानों पर कर्ज है उन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि राज्य सरकार ने किसान कल्याण के हित में एक बड़ा फैसला लिया है कि प्रदेश के सभी पात्र किसानों का बैंक कर्ज माफ किया जाएगा।

किसान ऋण माफी योजना की जानकारी के तहत राज्य के लाखों किसान जिन्होंने ऋण माफी के लिए आवेदन किया है, उनके आवेदन को राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है, जिसके बाद उनके लिए किसान ऋण माफी योजना की लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है। राज्य के जिन किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है, उनके लिए काफी राहत होगी.

PM Kisan: Sharp Dip in 2nd Installment Payment, 11 States and Union Territories Draw Blank in 3rd

Kisan Karj Mafi Yojana

जो किसान राज्य सरकार द्वारा जारी किसान ऋण माफी योजना की नई लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचना चाहते हैं, उन्हें बता दें कि लाभार्थी सूची की जांच करने के लिए सभी किसानों को मुख्य रूप से अपना ऋण माफी पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा। जानकारी। होगा। इसके साथ ही ऑनलाइन पेज पर जरूरी अन्य विवरण भरने के बाद ही आप लाभार्थी सूची तक पहुंच पाएंगे।

यह भी पढ़े : Solar Atta Chakki Yojana : इस योजना के तहत फ्री मिलेगी सोलर आटा चक्की, जाने पुरी जानकारी

अपना आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद यदि आपका नाम जारी सूची में उपलब्ध कराया गया है तो वह आपके सामने प्रस्तुत कर दिया जाएगा। किसान ऋण माफी योजना की लाभार्थी सूची में आपको अपना नाम, आवेदन संख्या और सरकार द्वारा माफ किए गए आपके सभी ऋणों का विवरण देखने को मिलेगा।

सोलापूर जिल्ह्यातील 28 हजार शेतकऱ्यांना PM किसान सन्मान निधीचा हप्ता मिळाला नाही, PM-Kisan Samman Nidhi

Kisan Karj Mafi Yojana का प्रमाण पत्र

राज्य में चलाई जा रही किसान ऋण माफी योजना के तहत सरकार उत्तर प्रदेश के निम्न वर्ग के किसानों को किसान ऋण माफी प्रमाण पत्र भी प्रदान कर रही है, जिनका ऋण माफ किया जा रहा है। जैसे ही आपका ऋण राज्य सरकार द्वारा माफ कर दिया जाता है, आप अपना ऋण माफी प्रमाणपत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : PM Kisan Yojana 2024 : इस दिन आएंगे 17वीं किस्त के 2000 रुपए, जानें किस दिन जारी होगी नई लिस्ट

किसान ऋण माफी योजना का प्रमाण पत्र सभी किसानों के लिए बहुत आवश्यक और महत्वपूर्ण होगा, जिसके माध्यम से यदि भविष्य में बैंक से संबंधित कोई भी कार्रवाई सामने आती है, तो आप सरकार द्वारा प्रदान किए गए प्रमाण पत्र को प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। . किसान ऋण माफी प्रमाण पत्र में किसान का महत्वपूर्ण विवरण दर्ज किया जाएगा, जिसमें ऋण माफी राशि और किसान की बुनियादी जानकारी शामिल होगी।

PM Kisan Scheme eKYC Charges: What are the charges for eKYC under PM Kisan scheme - The Economic Times

2 लाख से ज्यादा किसान होंगे लाभार्थी

किसान ऋण माफी योजना के तहत 2 लाख से अधिक किसान, जिनमें वे सभी किसान भी शामिल हैं, जिनकी ऋण अवधि चुकौती अवधि से अधिक हो गई है और उनके पास ऋण चुकाने का कोई विकल्प नहीं है, किसान ऋण माफी योजना के तहत लाभार्थी हैं। होगा। उत्तर प्रदेश राज्य के केवल निचले स्तर के किसानों का ही कर्ज माफ किया जा रहा है।

यह भी पढ़े : Silai Machine Yojana : प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन

जो किसान कम भूमि क्षेत्र पर खेती करते हैं और जिनके परिवार की आय का मुख्य स्रोत कृषि है, ऐसे किसान किसान ऋण माफी योजना के तहत लाभार्थी होंगे और उनका ऋण माफ कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यूपी किसान ऋण माफी योजना के तहत सभी किसानों का ₹100000 तक का बैंक ऋण माफ कर दिया जाएगा, जिससे किसानों को बड़ी मदद मिलेगी।

Kisan Karj Mafi हेतु पात्रता

  • किसान ऋण माफी योजना केवल उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए चलाई जा रही है जिसमें उत्तर प्रदेश के मूल निवासी किसानों का ऋण माफ किया जा रहा है।
  • किसान द्वारा लिए गए ऋण की अवधि पुनर्भुगतान अवधि से अधिक होनी चाहिए, अर्थात केवल वे किसान जिनका ऋण निर्धारित अवधि के भीतर नहीं चुकाया गया है, वे ही योजना के लिए पात्र हैं।
  • किसान ऋण माफी योजना के तहत सभी किसानों को ऋण माफी के लिए आवेदन करना आवश्यक है।
  • किसान की आर्थिक स्थिति निम्न वर्ग की होनी चाहिए अर्थात वह उत्तर प्रदेश राज्य का सीमांत किसान होना चाहिए।
  • केवल वे किसान ही योजना के लाभार्थी हो सकेंगे जिनका नाम लाभार्थी सूची के माध्यम से प्रकाशित किया जाएगा।
PM Kisan: Good News! 10th Installment to be Disbursed on this Date

Kisan Karj Mafi Yojana सूची कैसे जांचें?

जिन किसानों ने अभी तक राज्य सरकार द्वारा जारी किसान ऋण माफी योजना की सूची की जांच नहीं की है, उन्हें जारी की गई सूची के विवरण के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त कर लेनी चाहिए। निम्नलिखित प्रक्रिया की मदद से आप अपना नाम सूची में जांच सकते हैं। कर सकना।

  • किसान कर्ज माफी बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने के लिए योजना के ऑफिशल पोर्टल पर जाएं।
  • पोर्टल के होम पेज पर किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट चेक करने के लिए उपलब्ध करवाई गई लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज प्रदर्शित होगा जिसमें आपको किसान की आवश्यक जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • जानकारी को ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Electric Vehicle Yojana के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50 हजार रुपए, आवेदन शुरू

किसान ऋण माफी योजना सभी मध्यम वर्ग के किसानों के लिए एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसके तहत उनके लाखों रुपये के बैंक ऋण माफ किए जा रहे हैं। किसान ऋण माफी योजना के तहत किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया है और उन्हें एक बड़ी समस्या से मुक्ति मिल गई है जिसके कारण वे राज्य सरकार के बहुत आभारी हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button