Khus Khus Benefits : जरूर खाएं खसखस के बीज, सेहत को मिलेंगे ये फायदे, जानें इसे खाने का तरीका

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Khus Khus Benefits :- खसखस का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और विटामिन बी6 और ई से भरपूर है और आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। कई ऐसी बीमारियाँ हैं जिनमें इसे खाने के फायदे सीधे तौर पर नजर आते हैं। तो आइए जानते हैं डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों (जिन बीमारियों में आपको खसखस होता है) तक खसखस खाने के फायदे।

Benefits Of Khus Khus : Use Poppy Seeds Properly, There Will Be Many Benefits - Benefits Of Khus Khus : खसखस के दानों में छुपा है सेहत का रहस्य, हर रोज ऐसे

खसखस कौन सी बीमारी में काम आता है? – Khus Khus Benefits

1. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

खसखस में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। वे शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं। खसखस आयरन से भी भरपूर होता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। खसखस के सेवन से ब्लड प्रेशर का स्तर नियंत्रण में रहता है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो हृदय रोगों की संभावना को कम करने में फायदेमंद होता है।

Heart Health: दिल की बीमारी का ख़तरा कम करने के लिए कितना पैदल चलना है ज़रूरी? - How much should you need to Walk to reduce risk of heart disease?

Also Read : Dahi Bhalla Recipe : मुंह मे जाते ही घुल जाने वाली बिलकुल सॉफ्ट स्पंजी दही भल्ला, जानिए रेसिपी

2. अनिद्रा से लड़ता है

खसखस नींद लाने में कारगर है। इसका शांत प्रभाव तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। ये मन को शांत करता है और एंग्जायटी को कम करने में मदद करता है इससे नींद बेहतर होती है। 

Chamomile Tea : इन स्वास्थ्य लाभों के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं कैमोमाइल चाय | Chamomile Tea: Chamomile tea can be Add in your diet for these health benefits | TV9 Bharatvarsh

Also Read : Potato Chips Recipe – ना उबालना न सूखाना ना कोई मशीन, होली पर इस ट्रिक से बनाएं आलू चिप्स

3. थायराइड में खाएं

थायराइड के लिए जिंक बेहद जरूरी होता है। थायरॉयड ग्रंथियों के लिए ये एक महत्वपूर्ण तत्व है और थायरॉयड हार्मोन को संतुलित करता है। तो, इसलिए थायराइड में आप जिंक से भरपूर खसखस के बीजों का सेवन कर सकते हैं।

avoid these 6 foods if you are a thyroid patient | थायरॉइड के मरीजों के लिए जहर के समान हैं ये 6 चीजें, भूलकर भी न खाएं | Hindi News,

Also Read : Healthy Drinks For Holi – होली पर मेहमानों के लिए बनाएं ये 4 ड्रिंक्स, जानें आसान रेसिपीज

4. माउथ अल्सर में फायदेमंद

माउथ अल्सर की समस्या में आप खसखस का सेवन कर सकते हैं। खसखस एंटीबैक्टीरियल होने के साथ ठंडे प्रकृति वाला भी होता है। ये माउथ अल्सर को कम करने में मददगार है और छाले की जलन और दर्द में कमी लाता है।

Reason Behind Mouth Ulcer And Tips To Cure Them - Amar Ujala Hindi News Live - मुंह के छाले से हैं परेशान तो इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाएं फिर देखें चमत्कार

खसखस खाने का सबसे सही तरीका – Khus Khus Benefits

तो, इन तमाम फायदे के लिए आपको रात के समय में खसखस को दूध में पकाकर खाना (khus khus with milk benefits) चाहिए। साथ ही आप चाय में भी इसे शामिल कर सकते हैं। ये दोनों ही तरीका सेहत के लिए हर प्रकार से फायदे हैं।

Also Read : Chole Bhature Recipe – घर पर आसान तरीके से बनाये लाजवाब ‘छोले भटूरे’, यहां जाने बनाने की सामग्री और विधि

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button