Second Hand Mobile खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान; नहीं होगा कोई नुकसान

Second Hand Mobile : कई लोग महंगे और फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, लेकिन बजट से बाहर होने की वजह से नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में लोग महंगे फोन इस्तेमाल करने के अपने दुख को पूरा करने के लिए सेकेंड हैंड मोबाइल खरीद लेते हैं, लेकिन कई बार अपना मनपसंद मोबाइल लेने के चक्कर में लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो उन्हें महंगी पड़ जाती है. इन्हीं गलतियों की वजह से कई बार उन्हें तगड़ा झटका भी लगता है। हालांकि, पुराना फोन खरीदते समय थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप बाद में होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

Second Hand Mobile

अगर आप भी महंगे फोन इस्तेमाल करने के शौकीन हैं और अपने शौक को पूरा करने के लिए पुराना फोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ आपको एक बेहतर डिवाइस खरीदने में मदद करेंगे बल्कि आपके काम भी आएंगे। आपको अन्य नुकसान से बचाता है। तो चलिए अब हम आपको इन ट्रिक्स के बारे में बताते हैं।

खरीदने से पहले कॉल करें
जब आप पुराने और पुराने फोन खरीद रहे होते हैं, तो आपको आपका पसंदीदा मोबाइल फोन बहुत कम कीमत में मिल रहा होता है। ऐसे में आपकी खुशी और उत्साह सातवें आसमान पर है। ऐसे में हम फोन को बाहर से तो देख सकते हैं लेकिन उसे ऑपरेट करके चेक नहीं करते हैं, जिससे बाद में काफी नुकसान हो सकता है।

इसलिए जब भी आप पुराना फोन खरीदें तो उस फोन को कम से कम 15 मिनट तक लगातार चलाएं। इससे आपको फोन की प्रोसेसिंग पावर, फ्रेम रेट, टच स्क्रीन, हैंगिंग प्रॉब्लम और बैटरी हिटिंग और कैमरा परफॉर्मेंस आदि के बारे में पता चलेगा।

Second Hand Mobile

फोन विक्रेता के साथ एक व्यक्तिगत बैठक करें
अगर आप कोई पुराना फोन खरीदने जा रहे हैं तो फोन बेचने वाले से आमने-सामने मिलने की कोशिश करें और दोनों एक-दूसरे की रिहायशी लोकेशन भी जानते हों। दरअसल, कई बार फोन बेचते वक्त किए गए दावे गलत साबित होते हैं। ऐसे में पर्सनल मीटिंग के जरिए फोन के सेलर के दावे की गहनता से जांच की जा सकती है।

Second Hand Mobile

बंदरगाहों और भागों की जाँच करें
फोन खरीदने की जल्दी में हम फोन को बाहर से देखते हैं, चेक करते हैं कि साफ दिख रहा है या नहीं और स्क्रीन पर कोई स्क्रैच तो नहीं है। वहीं, अगर फोन की बॉडी पर ज्यादा चोट के निशान नहीं हैं तो और भी अच्छा है। ऐसे में बाहरी लुक को देखकर आप अक्सर पोर्ट, माइक, स्पीकर और कैमरा लेंस जैसी चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, फोन इस्तेमाल करते वक्त ये काफी काम की साबित होती हैं और अगर ये ठीक से काम न करें तो ये आपको फ़ोन का उपयोग करने के लिए पर्याप्त समय देगा। दिक्कत होगी। इसलिए उनकी ठीक से जांच करें।

Second Hand Mobile

चालान बिल लेना न भूलें
सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय उसका बिल और फोन का रिटेल बॉक्स लेना न भूलें। अगर फोन बेचने वाला दावा करता है कि बिल या बॉक्स खराब हो गया है या गुम हो गया है तो उसके बयान का वीडियो प्रूफ लें और अगर आपको बिल मिल रहा है तो बिल में मौजूद IMEI नंबर और फोन का IMEI नंबर चेक कर लें. फोन का IMEI जानने के लिए आप फोन से *#06# डायल कर सकते हैं।

Source: Internet