Karwa Chauth Mehendi Designs: करवा चौथ पर क्‍यों लगाते हैं मेहंदी? क्या आप जानते हो इसका महत्व…

karwa chauth mehendi, karwa chauth mehndi, karwa chauth mehndi designs, , karwa chauth mehndi near me, karwa chauth mehndi designs full hand, karwa chauth mehndi invitation, , , karwa chauth mehndi design 2023, , karwa chauth mehndi design easy, karwa chauth mehndi offer, karwa chauth mehndi design simple, karwa chauth mehndi design images, karwa chauth mehndi advertisement, karva chauth mehendi art, karva chauth mehndi design arabic, karwa chauth rules,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Karwa Chauth Mehendi Designs: हिंदुओं के प्रमुख त्योहार करवा चौथ पर मेहंदी जरूर लगाई जाती है। अखंड सौभाग्य के लिए रखे जाने वाले इस व्रत में सोलह श्रृंगार का बहुत महत्व होता है, जिसमें मेहंदी लगाना भी शामिल है। करवा चौथ व्रत से एक दिन पहले विवाहित महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी लगाती हैं। वैसे तो मेहंदी लगाना भी फैशन का एक हिस्सा है, इस वजह से बाजार में कई रंग और अलग-अलग तरह की मेहंदी मिलती है, लेकिन हरी पत्तियों को पीसकर बनाई गई मेहंदी लगाने का पारंपरिक तरीका हमेशा से ट्रेंड का हिस्सा रहा है। फिर अलग-अलग डिजाइन की मेहंदी बनाकर हाथों पर लगाई जाती है।

करवा चौथ पर मेहंदी का महत्व

करवा चौथ के दिन मेहंदी लगाने का बहुत धार्मिक महत्व है। Karwa Chauth Mehendi Designs मेहंदी सोलह श्रृंगार का एक अहम हिस्सा है। ऐसा भी माना जाता है कि जिस महिला के हाथों में मेहंदी का जितना अधिक रंग होता है, उसका पति उससे उतना ही अधिक प्यार करता है। मेहंदी को पति-पत्नी के बीच प्यार का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी मेहंदी लगाने के कई फायदे हैं। वास्तु शास्त्र में भी मेहंदी को महत्वपूर्ण माना गया है।

Karwa Chauth Mehendi Designs: करवा चौथ पर क्‍यों लगाते हैं मेहंदी? क्या आप जानते हो इसका महत्व…

मेहंदी सकारात्मकता लाती है

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मेहंदी में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और किसी के जीवन में सकारात्मकता लाने की शक्ति होती है। चूंकि मेहंदी की प्रकृति ठंडी होती है इसलिए करवा चौथ के व्रत के दौरान मेहंदी लगाना विशेष लाभकारी साबित होता है। साथ ही इससे मानसिक शांति भी मिलती है।

अगर मेहंदी लगाते समय वास्तु के कुछ नियमों का पालन किया जाए Karwa Chauth Mehendi Designs तो इससे घर में सुख-समृद्धि आती है, पति-पत्नी के रिश्ते मजबूत होते हैं और दांपत्य जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं।

मेहंदी लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • करवा चौथ पर मेहंदी लगाते समय साफ जगह पर बैठें, कभी भी कूड़े के पास बैठकर मेहंदी न लगवाएं।
  • करवा चौथ के दिन मेहंदी लगाते समय किस दिशा में बैठना घर में ऊर्जा के प्रवाह को प्रभावित करता है। वास्तु के अनुसार उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुंह करके मेहंदी लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और नकारात्मकता दूर होती है। ध्यान रखें कि मेहंदी लगाते समय आपका चेहरा दक्षिण दिशा की ओर नहीं होना चाहिए। दक्षिण दिशा यमराज की दिशा है।
  • करवा चौथ के दिन हरे रंग की मेहंदी ही लगाना बेहतर होगा। हरा रंग प्रकृति और संतुलन का प्रतीक माना जाता है। भूलकर भी काले रंग की मेहंदी न लगाएं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button