Karwa Chauth – पति भी रख सकते हैं करवा चौथ का व्रत, ऐसी है मान्यता

Karwa Chauth 2023 Chand Timings, Karwa Chauth 2023 Vrat Chand Timing, chand nikalne ka time today, karva chauth moon rise time, aaj chand kitne baje niklega, karva chauth, when moon will come out today, moon rising time on 1st nov, chand niklne ka time today, when will moon look, moon rising time, weekly moon rising time, 1st nov moon time, karva chauth 2023, karva chauth moon time, religion, faith, Karwa Chauth, Karva Chauth, Karwa Chauth Moon Rise Time,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Karwa Chauth :- हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक महिने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। इस वर्ष यह व्रत 1 नवंबर 2023 को रखा जाएगा। धार्मिक मान्यता है कि करवा चौथ के व्रत को लेकर सुहागिन महिलाएं पूरे वर्ष बेसब्री से इंतजार करती हैं। इस दिन अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए प्रार्थना स्‍वरूप 16 श्रृंगार कर भगवान शंकर और माता पार्वती के साथ माता करवा और चंद्र देव की पूजा आराधना करती हैं। Karwa Chauth लेकिन अनेक बार ऐसा होता है। जब सुहागिन महिलाएं किसी वहज से ही करवा चौथ का व्रत नहीं कर पाती हैं, तो ऐसे में धार्मिक ग्रंथो के अनुसार उनके पति इस व्रत को कर सकते हैं या नहीं, आज हम आपको इस लेख में बताएंगे।

Karwa Chauth) करवा चौथ 2023: कब है, कैसे मनाएं और क्या न करें - Mypandit

अनेकों बार ऐसी स्थिति हो जाती है, जब करवा चौथ का व्रत होता है और सुहागिन महिलाएं गर्भवती रहती हैं। ऐसी स्थिति में वह निर्जल व्रत नहीं कर पाती हैं, तो उनके पति विधि-विधान पूर्वक करवा चौथ का व्रत करते हैं। Karwa Chauth ऐसा हमारे धार्मिक ग्रंथो में विधान है कि करवा चौथ का व्रत केवल महिला ही नहीं, बल्कि उनके पति भी अपनी पत्नी की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रख सकते हैं, खास- तौर पर अगर पत्नी प्रेग्नेंट हैं और व्रत रखने में सक्षम नहीं है, लेकिन उन्हें कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है।

Karwa Chauth – पति भी रख सकते हैं करवा चौथ का व्रत, ऐसी है मान्यता

पति भी कर सकते हैं व्रत Karwa Chauth
ज्योतिषाचार्य पंडित बताते हैं कि करवा चौथ के दिन व्रत रखने का विधान सुहागिन महिलाओं के पतियों का भी है। अगर किसी कारण बस कोई सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत नहीं रह पा रही है तो उनके पति करवा चौथ का व्रत रह सकते हैं। इसके साथ ही वह करवा चौथ के पूजन का सारा विधान भी कर सकते हैं। Karwa Chauth अगर आपकी पत्नी करवा चौथ का व्रत नहीं कर पा रही हैं और आप करवा चौथ का व्रत रख रहे हैं तो इन नियमों का पालन करें।

karva chauth 2022 know date time karva chauth totke remedies for husband and wife pyar love tips couple pcup | Karva Chauth 2022 Upay: पति-पत्नी में अगर चल रही है अनबन, तो

निर्जल की जगह सजल व्रत कर सकते हैं Karwa Chauth
वर्तमान समय के दौर में समय काफी बदल गया है और पति-पत्नी का रिश्ता बराबरी का बन गया है। अब केवल पत्नी ही नहीं, बल्कि पति भी करवा चौथ का व्रत करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है और दांपत्य जीवन भी खुशहाल रहता है। Karwa Chauth सामान्‍य तौर पर जब सुहागिन महिलाएं व्रत करती हैं और वह भूख-प्यास कंट्रोल कर लेती हैं। लेकिन पुरुषों को व्रत करने की आदत कम ही होती है। अगर आप अपनी पत्नी के लिए करवा चौथ का व्रत कर रहे हैं और आपसे प्यास बर्दाश्त नहीं होती। तो आप निर्जल की जगह सजल व्रत (पानी पीकर) कर सकते हैं।

Karwa Chauth 2023 Date: पहली बार करने जा रही हैं करवा चौथ का व्रत! जानिए तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त - Republic Bharat

पत्नी के साथ- कथा पढ़नी- सुननी चाहिए Karwa Chauth
अगर पति अपनी पत्‍नी के लिए उपवास या व्रत रखा है तो पति को करवा चौथ के व्रत के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि कर भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करके व्रत का संकल्प लेना चाहिए। करवा चौथ के दिन महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी काले या सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। यह रंगों का त्योहार और शुभ अवसर पर वैसे भी काले और सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। महिला हो या पुरुष अगर कोई व्यक्ति करवा चौथ का व्रत कर रहा है तो उसे व्रत की कथा अवश्य पढ़नी चाहिए, पति ने व्रत रखा है तो उसे पत्नी के साथ बैठकर व्रत कथा पढ़नी और सुननी चाहिए, बिना व्रत कथा कोई भी व्रत या पूजा अधूरी होती है।

“धर्म” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Karva Chauth 2023 : करवाचौथ पर ना करें इन चीजों का दान, ज्योतिष से जानें सबकुछ…

Monthly Horoscope Hindi: तुला राशि वालों को नवंबर में मिलेंगे नए अवसर, बिजनेस में मिलेगी सफलता…

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button