Karva Chauth 2023 : करवाचौथ पर ना करें इन चीजों का दान, ज्योतिष से जानें सबकुछ…

Karwa Chauth 2023 Chand Timings, Karwa Chauth 2023 Vrat Chand Timing, chand nikalne ka time today, karva chauth moon rise time, aaj chand kitne baje niklega, karva chauth, when moon will come out today, moon rising time on 1st nov, chand niklne ka time today, when will moon look, moon rising time, weekly moon rising time, 1st nov moon time, karva chauth 2023, karva chauth moon time, religion, faith, Karwa Chauth, Karva Chauth, Karwa Chauth Moon Rise Time,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Karva chauth 2023 :  करवाचौथ का व्रत 1 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घ आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, और पति के हाथों से जल पीकर उपवास का पारण करती हैं। लेकिन इस दिन कई ऐसी बातें हैं, जो महिलाओं को नहीं करनी चाहिए। अन्यथा उन्हें व्रत का लाभ की जगह हानि का भी सामना करना पड़ सकता है। व्रत के दिन महिलाओं को दिन में सोना नहीं चाहिए, इससे व्रत पूरा नहीं होता है। हालांकि जिन महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें हैं उन्‍हें छूट हैं तथा करवा चौथ के दिन महिलाओं को भूलकर भी सुहाग सामग्री का दान नहीं करना चाहिए। Karva chauth 2023 इसके अलावा कई ऐसी चीज हैं जिनका ध्यान व्रत के दिन रखने की आवश्यकता है, ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि इस दिन कई चीजे हैं जो महिलाओं को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

ना करें इन चीजों को दान

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि करवा चौथ के दिन महिलाओं को भूलकर भी सुहाग सामग्री का दान नहीं करना चाहिए। सुहाग सामग्री महिला के सुहाग की निशानी होती है, और इस दिन इन चीजों का दान करने से व्रत का लाभ होने के बजाय उन्हें नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि सुहाग सामग्री जैसे चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, मेहंदी आदि का दान किसी को न करें। यह व्रत अखंड सौभाग्य के लिए रखा जाता है, इसलिए बेहतर यह होगा कि व्रत का पारण करने के बाद अपनी सास को सुहाग की सामग्री दें, इससे उन्हें अखंड सौभाग्य का वर प्राप्त होगा। Karva chauth 2023 इसके साथ ही उन्हें अपनी सास को पूजा सामग्री का भी दान करना चाहिए।

Karva Chauth 2023 : करवाचौथ पर ना करें इन चीजों का दान, ज्योतिष से जानें सबकुछ…

व्रत के दिन भूलकर भी न करें यह काम

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इसके अलावा कई ऐसी चीज हैं जिनका ध्यान व्रत के दिन रखने की आवश्यकता है, जिसमें काले वस्त्रों का इस्तेमाल वर्जित है,  उन्होंने कहा कि काले वस्त्र और कोई भी काली वस्तु पहनना तो दूर इसका ध्यान भी नहीं करना चाहिए। व्रत के दिन महिलाओं को दिन में सोना नहीं चाहिए, इससे व्रत पूरा नहीं होता है। हालांकि जिन महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें हैं उनके लिए इसकी छूट है. चंद्रोदय के बाद ही चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए। साथ ही व्रत के बाद उन्हें माता गौरी के पूजा की व्रत कथा भी सुननी चाहिए।

“धर्म” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों करें –

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button