Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर इन राशि वालों को होगा फायदा, देखे

Kartik Purnima, Kartik Purnima Remedies, purnima ke upay, kartik purnima ke upay, purnima ke upay 2023 , kartik purnima 2023 , Donation, Astrology Significance, Astrology Upay, Astro tips, Expert tips,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Kartik Purnima 2023 : सोमवार 27 नवंबर 2023 को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जाएगी, इसके साथ ही कार्तिक स्नान मास भी पूरा हो जाएगा, पृथ्वी तत्व की राशि वृषभ राशि में उच्च चंद्रमा की उपस्थिति कार्तिक पूर्णिमा के पुण्य फल को कई गुना बढ़ा रही है। वृश्चिक राशि के सूर्य के सामने उच्च के चंद्रमा की उपस्थिति स्वास्थ्य लाभ देने वाली और प्राकृतिक रसों को मजबूत करने वाली है।

कार्तिक माह में भगवान श्रीहरि, माता लक्ष्मी और तुलसी की पूजा करने की मान्यता है। कहा जाता है कि कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन स्नान, दान और कुछ उपाय करने से व्यक्ति सभी पापों से मुक्त हो जाता है और मोक्ष प्राप्त करता है। साथ ही पूर्णिमा के दिन राशि के अनुसार दान करने का भी विशेष महत्व माना जाता है।

Kartik purnima 2023 do these upay on purnima

कार्तिक पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय Kartik Purnima 2023
कार्तिक स्नान के बाद यथाशक्ति दान करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी। सबसे सरल दान के रूप में एक थाली में आटा, दाल, घी, सब्जी आदि संतुलित मात्रा में रखें और इसे योग्य लोगों और ब्राह्मणों को दान करें। प्रचलित भाषा में इसे प्रत्यक्ष दान कहा जाता है। व्रत रखने वाली महिलाएं सुहागन महिलाओं को श्रृंगार का सामान दान कर सकती हैं। ज्योतिषीय उपायों में कार्तिक पूर्णिमा पर लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार तुला दान कर सकते हैं। कार्तिक पूर्णिमा पर अन्नकूट दान करने का भी विशेष महत्व है।

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर इन राशि वालों को होगा फायदा, देखे

Kartik Purnima 2021 : कार्तिक पूर्णिमा की 10 शुभ बातें आपके जीवन में उजाला कर देंगी, सरल उपाय पूर्णिमा के

इन राशि वालों को लाभ होगा Kartik Purnima 2023
कार्तिक पूर्णिमा पर अग्नि तत्व और पृथ्वी तत्व की राशियों को अधिक लाभ होगा। मेष, सिंह और धनु राशि अग्नि तत्व में आती हैं। पृथ्वी तत्व की राशियाँ वृषभ, कन्या और मकर हैं। वायु तत्व वाले मिथुन, तुला और कुंभ राशि वाले लोगों को थोड़ा अधिक सतर्क रहने की जरूरत होगी। जल तत्व की कर्क, वृश्चिक और मीन राशि के लिए कार्तिक पूर्णिमा शुभता और लाभ बनाए रखेगी।

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा 2023 पर जरूर करें गंगा स्नान, मिलेगी सभी पापों से मुक्ति

कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान का समय Kartik Purnima 2023
कार्तिक पूर्णिमा रविवार को शाम 4 बजे से शुरू होगी। यह सोमवार दोपहर करीब 2:45 बजे तक रहेगा. स्नान और दान का शुभ समय 27 नवंबर को सूर्योदय से पहले ब्रह्म मुहूर्त में रहेगा। सोमवार को सूर्योदय सुबह करीब 6.25 बजे होगा, उससे पहले पवित्र नदी और सरोवर में स्नान करें.

Neelam Ratna : लखपति से बन सकते हैं करोड़पति, धारण कर लें ये चमत्कारी रत्न

PMKSY – कब आ रही है अगली किस्त? किसान यहां जान सकते हैं लेटेस्ट अपडेट

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button