Kartik Purnima 2023 : कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद जरूर करें ये एक काम

Ganga Snan 2023, Ganga Snan , Kartik Purnima, Kartik Purnima Remedies, purnima ke upay, kartik purnima ke upay, purnima ke upay 2023 , kartik purnima 2023 , Donation, Astrology Significance, Astrology Upay, Astro tips, Expert tips,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Kartik Purnima 2023 – हिंदू धर्म में कार्तिक मास को विशेष महत्व दिया गया है। कहा जाता है कि इस महीने में पवित्र नदी में स्नान करने से व्यक्ति के सभी दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं। शास्त्रों में भी दान का विशेष महत्व बताया गया है। कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान भी किया जाता है इसलिए इसे गंगा स्नान भी कहा जाता है। Kartik Purnima 2023 कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में डुबकी लगाने मात्र से ही व्यक्ति के सभी दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं और व्यक्ति को श्रीहरि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा यमुना में लगाई आस्‍था की डुबकी, देखें तस्‍वीरें - Kartik Purnima 2021 Thousands of devotees ...

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन दीपदान भी किया जाता है। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और घर में धन-संपदा बढ़ती है। आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा की तिथि, शुभ मुहूर्त और स्नान के बाद किस चीज का दान करना लाभकारी माना जाता है।

जानिए गंगा स्नान का धार्मिक महत्व Kartik Purnima 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद दान का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन जो जितना अधिक दान करता है, उसे भगवान विष्णु की उतनी ही अधिक कृपा प्राप्त होती है। Kartik Purnima घर में सुख-समृद्धि आती है। कहा जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप और कष्ट नष्ट हो जाते हैं।

Kartik Purnima 2023 : कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद जरूर करें ये एक काम

कार्तिक पूर्णिमा: इन घाटों पर स्नान व दीपदान करने का होता है महत्व - kartik purnima ganga ghat varanasi-mobile

पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन देवता गंगा स्नान करने के लिए पृथ्वी पर आते हैं। ऐसे में इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन दान करने से बहुत पुण्य फल मिलता है। वहीं, अगर आप गंगा स्नान करने नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान करें। इससे गंगा स्नान के समान फल प्राप्त होगा।

गंगा स्नान के बाद करें ये काम Kartik Purnima 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा स्नान के बाद दीप दान करना शुभ माना जाता है। इस दिन प्रदोष काल में दीप दान करने से भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं। गंगा स्नान के बाद यदि शुभ मुहूर्त में नदी या तालाब में दीप दान किया जाए तो पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। घर में सुख-शांति का वास होता है।

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। betultalks.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर इन राशि वालों को होगा फायदा, देखे

Neelam Ratna : लखपति से बन सकते हैं करोड़पति, धारण कर लें ये चमत्कारी रत्न

PMKSY – कब आ रही है अगली किस्त? किसान यहां जान सकते हैं लेटेस्ट अपडेट

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button