Kali Mata Mandir – जाने 300 साल पुराने काली माता मंदिर का इतिहास

Kali Mata Mandir , Hindu Temple, Kali Mata , Shahjahanpur , Shardiya Navratri Tithi, Navratri 2023 , Navratri , Buy This Things On This Navratri, "Durga puja 2023,Goddess Durga,Navratri Festival 2023,Shardiya Navratri 2023, Shardiya Navratri 2023, Navratri 2023, Maa Durga, Navratri 2023 Date, Navratri 2023 Puja, Navratri Pujan Vidhi, Navratri Celebrations 2023, Navratri Special, Durga Maa, Navratri 2023 Start Date, Maa Durga Vahan 2023,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Kali Mata Mandir : शाहजहांपुर में शिवजी के मंदिरों के अलावा मां काली के भी प्राचीन मंदिर स्थापित है। इन सब में खास है हनुमत धाम में बना 300 साल पुराना काली माता का मंदिर यहां दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं, ऐसी मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु जहां सच्चे मन से मन्नत मांगता है उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हनुमत धाम के पास बने से काली माता के मंदिर की स्थापना काले बाबा नाम के तांत्रिक ने की थी। इतिहासकार डॉ विकास खुराना बताते हैं कि यह मंदिर करीब 300 साल पुराना है. और सैकड़ो साल पुराने इस मंदिर का जीर्णोद्वार काले बाबा के शिष्य महानंद सदाचारी ने कराया था जिसके बाद यहां एक नया मंदिर भी बनाया गया।

Kali Mata Mandir – जाने 300 साल पुराने काली माता मंदिर का इतिहास

द्रविड शैली पर है मंदिर का गुंबद Kali Mata Mandir
इस मंदिर में विख्यात काली पूजा होती है, इस मंदिर का गुंबद द्रविड़ शैली पर बना हुआ है, शहर के इस प्रसिद्ध काली माता के मंदिर का जिक्र शाहजहांपुर के 1910 के गजेटियर में भी किया गया है, गजेटियर में इस बात का जिक्र है कि यहां हनुमान जी की सदियों पुरानी एक मूर्ति भी मिली थी, काली माता के प्रसिद्ध मंदिर की ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त यहां सच्चे मन से 40 दिन तक माता के दरबार में दीपक जलाता है, उसकी मनोकामनाएं मां काली पूरी करती हैं।

नवरात्रि के दिनों में भक्तों की रहती है भीड़ Kali Mata Mandir
मां काली के इस मंदिर में यूं तो रोजाना श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। वहीं नवरात्रि के दिनों में यहां एक खास मेले का भी आयोजन होता है, जिसमें बड़ी संख्या में मां के भक्त यहां दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं, इसके अलावा मंदिर में रोजाना सुबह और शाम भव्य आरती का आयोजन किया जाता है।

धर्म से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर जरूर करें –

Budh Gochar 2023 : आज इन राशि वालों को होगा बड़ा लाभ, अचानक बढ़ेगा बैंक बैलेंस

Vastu Tips – देवी-देवताओं को नाराज करती हैं ये चीजें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button