JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए शहरों की सूची जारी, ऐसे करें चेक

JEE Advanced Paper 2024 इस बार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास द्वारा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए सिटी स्लिप जारी कर दी गई है. जो भी उम्मीदवार इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह लिस्ट देख सकते हैं। इस बार यह परीक्षा भारत से बाहर भी आयोजित की जा रही है. (JEE Advanced 2024)

JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस के लिए अब तक 50 हजार से अधिक आवेदन, इन तीन  और शहरों में भी दे सकते हैं परीक्षा – News18 हिंदी

सूची में तीन विदेशी शहर

इस बार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास द्वारा जारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस के लिए परीक्षा शहरों की सूची में तीन विदेशी शहरों के नाम भी शामिल हैं। इस सूची में आईआईटी मद्रास अबू धाबी, दुबई और काठमांडू में परीक्षा आयोजित करेगा।

यह भी पढ़े : NVS Vacancy 2024 : NVS में नॉन-टीचिंग पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

8 शहर चुनने का मौका

जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए आवेदन अभी भी जारी हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 मई 2024 है। आवेदन में ही यह बताना जरूरी है कि आप किस शहर में परीक्षा देने आ सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को अधिकतम 8 शहर चुनने का मौका मिलता है। इस बात का ध्यान रखा गया है कि अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए शहरों के नामों में से पहला विकल्प ही शहर का दिया जाए।

JEE Advanced 2024 registration begins at jeeadv.ac.in, direct link to apply  | Competitive Exams - Hindustan Times

शहरों की संख्या बढ़ी है

इस बार परीक्षा के लिए शहरों की संख्या बढ़ा दी गई है. देश में सबसे ज्यादा परीक्षा केंद्र आंध्र प्रदेश (26), उसके बाद यूपी (18), गुजरात और कर्नाटक (12) में बनाए गए हैं। यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है कि उम्मीदवारों को उनकी पसंद का केंद्र मिल जाए, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो उन्हें दूसरे शहर में परीक्षा देनी पड़ सकती है। एक बार परीक्षा केंद्र का चयन हो जाने के बाद इसे बदला नहीं जा सकता।

यह भी पढ़े : Aadhar Card Vacancy 2024 : UIDAI में निकली भर्ती, आयु सीमा 56 साल, फटाफट कर लें आवेदन 

ऐसे भरें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
  • ‘जेईई एडवांस्ड 2024 रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें।
  • फॉर्म के साथ आगे बढ़ने से पहले अपना पंजीकरण करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन पत्र भरें.
  • आवश्यक प्रमाणपत्र और पंजीकरण शुल्क यहां अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र जमा करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।
JEE Advanced 2024 Date Released by IIT Madras to be conducted on 26 May  2024 Check at jeeadv.ac.in | JEE Advanced 2024: शेड्यूल जारी, मई महीने की  इस तारीख पर होगा एग्जाम,

यह भी पढ़े : Sarkari Naukari 2024 : यहां निकली 55 पदों पर भर्तियां, 30 अप्रैल से पहले करें अप्लाई, जानें पूरी जानकारी