Jabalpur Kali Mata Temple: यहां ac बंद होते ही माता काली को आने लगता पसीना, कहा हैं यह देवी जानिये?

Jabalpur Kali Mata Temple: इस समय पूरा देश शारदीय नवरात्र के रंग में डूबा हुआ है. हर कोई माता रानी की भक्ति में लीन नजर आ रहा है. मां को प्रसन्न करने के लिए वे रोज मंदिर जा रही हैं और उनकी पूजा कर रही हैं, उन्हें चुनरी और श्रृंगार सामग्री अर्पित कर रही हैं। नवरात्रि के दिनों में माता के मंदिरों में काफी भीड़ होती है। देश भर में मां के कई मंदिर हैं। इनमें से कुछ बेहद अनोखे और चमत्कारी भी हैं। आपने भी कई मंदिरों की कहानियां सुनी होंगी। लेकिन आज हम जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं वह सबसे अलग और अनोखा है।

यहां 24 घंटे एसी में रहती हैं मां काली गर्मी के कारण इंसानों को पसीना आना आम बात है. लेकिन क्या आपने कभी देखा है कि मां की मूर्ति को भी गर्मी से पसीना आने लगता है? ऐसा ही अनोखा नजारा मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित एक मंदिर में देखने को मिलता है। यहां जबलपुर की संस्कारधानी में ‘गोंड काली मां’ का मंदिर स्थित है। इसे काली माई सिद्ध पीठ के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर की खास बात यह है कि माता रानी की सुविधा के लिए यहां 24 घंटे एसी लगा रहता है। अगर गलती से यहां लाइट चली जाए और एसी बंद हो जाए तो माता की मूर्ति को पसीना आने लगता है।

मां को इतना पसीना आता है कि कई बार तो उनके कपड़े भी भीग जाते हैं। तब पुजारियों को बार-बार अपने वस्त्र बदलने पड़ते हैं। इसलिए वहां के लोगों ने पहले कूलर का इंतजाम किया था। लेकिन माता रानी का ताप कूलर से भी शांत नहीं हुआ। फिर एसी लगाया गया। इससे माता रानी को बड़ी राहत मिलती है। बस लाइट चली जाए तो थोड़ी परेशानी होती है।

एसी बंद करते ही जमकर पसीना बहाता ‘गोंड काली मां’ का यह मंदिर गोंडवाना साम्राज्य ने करीब 600 साल पहले बनवाया था। इस मंदिर में हजारों श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। नवरात्रि में यहां काफी भीड़ होती है। इससे गर्मी का स्तर और भी बढ़ जाता है। नतीजतन माता रानी पसीने से भीग जाती हैं। यही वजह है कि माता के दरबार में दिन-रात ए.सी.

अब काली मां को इतना पसीना क्यों आता है, यह बात आज भी रहस्य बनी हुई है। हालांकि भक्त काली मां का पूरा ख्याल रख रहे हैं। उन्हें गर्मी नहीं लगती, इसलिए वे पूरी कोशिश करते हैं कि एक मिनट के लिए भी एसी बंद न करें। वैसे आपको माता का यह अनोखा मंदिर कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें।