Detox Benefits – पैरों को भी डिटॉक्स करना है जरूरी, अपनाएं डिटॉक्स करने का सही तरीका –

Detox Benefits :- अपने शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. गर्मियों में लोग इसके लिए तरह-तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। डिटॉक्स का मतलब शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है। ऐसे लोग त्वचा को डिटॉक्स करते हैं, (Detox) जिसका अर्थ है त्वचा में मौजूद अशुद्धियाँ, विषाक्त पदार्थ, धूल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना। जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और चेहरे की चमक भी बरकरार रहती है। (Detox Benefits) इसी तरह पैरों की देखभाल करना और उन्हें डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी है।

How to Do a Foot Detox and Help Smelly Feet - L'Oréal Paris

इस मौसम में पसीने और धूल के कारण पैरों से बदबू आना और एड़ियां फटने की समस्या हो सकती है। वहीं, लंबे समय तक खड़े होकर काम करने, इधर-उधर भागने और ज्यादा यात्रा करने के कारण भी पैरों में सूजन और दर्द होने लगता है। इसके लिए पैरों को डिटॉक्स करना बहुत अच्छा माना जाता है। गर्मियों में सिर्फ पैरों की सफाई ही काफी नहीं है। दरअसल, आपको हफ्ते में एक बार फुट डिटॉक्स भी करना चाहिए। आप इसे पार्लर जाकर भी करवा सकती हैं। इसके अलावा आप घर पर मौजूद कुछ चीजों से भी अपने पैरों को डिटॉक्स कर सकते हैं।

Foot Detox | nail1st2

Also Read – Beauty Tips – इस तरह से करें मेकअप, आएगा नेचुरल ग्लो और दिखेंगी खूबसूरत

घर पर अपने पैरों को डिटॉक्स कैसे करें? – Detox Benefits

घर पर अपने पैरों को डिटॉक्स करने के लिए एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, 2-4 बूंद एसेंशियल ऑयल, समुद्री नमक डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इसमें अपने पैरों को 10 से 20 मिनट तक रखें। अब तौलिये की मदद से पोंछ लें और फिर पैरों पर मॉइस्चराइजर लगा लें। आप चाहें तो इससे पहले हल्का स्क्रब भी कर सकते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर उस पानी में अपने पैरों को डुबो सकते हैं, इससे सूजन और दर्द से राहत मिल सकती है।

Ionic Foot Detox - Optimal Health

Also Read – Mustard Oil For Hair – सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये चीज, बाल बनेंगे खूबसूरत और मुलायम

पैरों को डिटॉक्स करने के फायदे? – Detox Benefits

फुट डिटॉक्स न केवल पैरों को साफ करने में मदद कर सकता है बल्कि दर्द और सूजन से भी राहत दिला सकता है। अगर आप बहुत ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं तो अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोने से आपको आराम महसूस हो सकता है। साथ ही, रात में फुट डिटॉक्स करने से आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है। इसके साथ ही अगर फुट डिटॉक्स के दौरान पैरों की मालिश की जाए तो इससे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद मिल सकती है। साथ ही गर्मी के मौसम में पसीने के कारण पैरों से बदबू आने लगती है, जिसके कारण जूतों से भी बदबू आने लगती है। लेकिन फुट डिटॉक्स करने से इस समस्या से भी राहत मिल सकती है।

Also Read – Hair Care Tips – बालों को चमकदार और सुंदर बनाने के आसान Tips, जरूर आजमाएं