इंडियन रेलवे ने 90 करोड़ खर्च करके नया APP बनाया है जानिये कौन सा APP है

इंडियन रेलवे ने 90 करोड़ खर्च करके नया APP बनाया है जानिये कौन सा APP है इंडियन रेलवे भारतीयों की लाइफलाइन की तरह काम करती है. हर दिन लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह इसके जरिए ट्रेवल करते हैं. ग्राहकों को ट्रेन टिकट बुकिंग, ट्रेन ट्रैकिंग, खाना आर्डर, शिकायत करने समेत कई अन्य सर्विसेस को एक जगह देने के लिए भारतीय रेलवे एक नए सुपर ऐप पर काम कर रही है

इंडियन रेलवे ने 90 करोड़ खर्च करके नया APP बनाया है जानिये कौन सा APP है

इस ऐप की खासियत ये होगी कि इसमें आपको रेलवे की सारी सर्विसेस एक जगह मिलेंगी. आपको अभी की तरह अलग-अलग ऐप्स मोबाइल में नहीं रखने होंगे. एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को रेलवे का आईटी विंग, CRIS देखेगा और वही इसे एग्जीक्यूट भी करेगा.  

यह भी पढ़े : ड्राइवरों की हड़ताल को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव नये आदेश जारी किये है जानिए

 90 करोड़ से ज्यादा रुपये 

नए सुपर ऐप में रेल मदद, UTS, नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम,Portread,सतर्क, TMS निरक्षण ऑपरेशन के लिए, IRCTC रेल कनेक्ट, IRCTC ई-कैटरिंग, IRCTC एयर आदि दूसरी सर्विसेस इंटिग्रेट होंगी. इस ऐप से रेलवे के करोड़ो यूजर्स को अलग-अलग मोबाइलइ ऐप डाउनलोड नहीं करना होगा और वे एक ही जगह सारी सर्विस ले पाएंगे.

यह भी पढ़े :  ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में सरकार ने अचानक बड़े बदलाव किये है जानिये क्या क्या बदलाव हुये

इससे यूजर एक्सपीरियंस तो बेहतर होगा, साथ ही रेलवे को भी कई कामों में आसानी होगी. रेलवे के इस सुपर ऐप को बनाने में करीब 90 करोड़ का खर्च आएगा और केवल 3 साल तक इस खर्च पर इसे चलाया जा सकेगा. यानि जैसे-जैसे इसे आगे यूज किया जाएगा इसका खर्च भी बढ़ेगा.   

IRCTC ऐप से हो रही आधे से ज्यादा बुकिंग 

वित्त वर्ष 2023 में रेलवे को मिली कुल बुकिंग में से करीब 5,60,000 बुकिंग्स (आधे से भी ज्यादा) IRCTC ऐप के जरिए मिली. ये दर्शाता है कि लोग इस ऐप को कितना यूज करते हैं. अब रेलवे सभी सर्विसेस को एक जगह देने वाली है जिससे और ज्यादा यूजर्स ऐप के साथ जुड़ेंगे. 

यह भी पढ़े : Aaj Ka Panchang 3 Jan : बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय