Indian Railway: ट्रेन ड्राइवर और गार्ड की ड्यूटी कितने घंटे की होती है?

Indian Railway, Indian Railway Driver, Indian Railway Guard, Indian Railway train, train driver duity time, train guard duity time, भारतीय रेलवे, भारतीय रेलवे चालक, भारतीय रेलवे गार्ड, भारतीय रेलवे ट्रेन, ट्रेन चालक की ड्यूटी का समय, ट्रेन गार्ड की ड्यूटी का समय,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Indian Railway: रेलवे की नौकरी देश की सबसे बेहतरीन सरकारी नौकरियों में से एक मानी जाती है, क्योंकि इसमें नौकरी की सुरक्षा के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं, लेकिन क्या आपने रेलवे ड्राइवर और गार्ड की नौकरी के बारे में सोचा है? एक बार जब कोई ट्रेन अपने स्टेशन से निकल जाती है, Indian Railway तो कई ट्रेनें ऐसी होती हैं जो 24 घंटे से अधिक समय तक लगातार चलती हैं और कुछ तो 48 घंटे से अधिक समय तक लगातार चलती हैं।

अगर मालगाड़ी की बात करें तो इसमें ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड ही होते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि उनकी ड्यूटी कितने घंटे की होती है? हाल ही में ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं जिनमें ट्रेन ड्राइवर ने यह कहकर ट्रेन आगे ले जाने से इनकार कर दिया कि उसकी ड्यूटी का समय खत्म हो गया है.

Indian Railway: ट्रेन ड्राइवर और गार्ड की ड्यूटी कितने घंटे की होती है?

रेलवे बोर्ड ने ड्राइवरों और गार्डों सहित रनिंग स्टाफ के ड्यूटी घंटों के संबंध में सभी जोनों को दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसमें कहा गया था कि महत्वपूर्ण परिचालन आवश्यकताओं के अधीन, ट्रेन ड्राइवरों और गार्डों के अधिकतम कार्य घंटे 12 घंटे से अधिक नहीं होने चाहिए।

ताजा मामले की बात करें तो बुधवार को यूपी के बाराबंकी जिले के बुढ़वल जंक्शन पर दो एक्सप्रेस ट्रेनों के 2,500 से ज्यादा यात्री फंसे रह गए, जब एक ट्रेन के स्टाफ ने ड्यूटी टाइम खत्म होने का हवाला दिया, जबकि दूसरी ट्रेन के लोको पायलट ने अपनी बात रखी. अपनी ड्यूटी ख़त्म करने से पहले बेचैनी. Indian Railway ट्रेन के अंदर पानी, भोजन या बिजली की आपूर्ति नहीं होने से परेशान और गुस्साए यात्रियों ने विरोध किया और रेलवे ट्रैक पर आ गए, जिससे एक्सप्रेस ट्रेन की आवाजाही अवरुद्ध हो गई।

रेलवे के अनुसार, ट्रेन 04021, जो 27 नवंबर को शाम 7:15 बजे प्रस्थान करने वाली थी, 28 नवंबर को सुबह 9:30 बजे अपने प्रारंभिक स्टेशन सहरसा से रवाना हुई। ट्रेन 19 घंटे से अधिक की देरी से गोरखपुर पहुंची। बुढ़वल जंक्शन पर एक्सप्रेस का स्टॉपेज नहीं था, लेकिन ट्रेन दोपहर करीब 1:15 बजे रुकी।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button