Dahi raita recipe – हर रोज सादा खाना खाकर हो गए हैं बोर तो अपनाएं ये 2 रेसिपी और खाएं हर पूड़ी-पराठा के साथ

DIET FOOD, Dahi raita recipe, Dahi raita , Dahi, raita recipe, Recipe, Latest Lifestyle News, Food, Healthy Flour For Winter Season , Healthy Flour , Lifestyle, Kitchen Hacks, Recipes, Kitchen tips, Cooking Hacks, Kitchen Tips and Tricks,,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Dahi raita recipe :- सर्दियों में अक्सर लोग दही खाने से बचने हैं। उनका कहना होता है कि दही की ठंडक शरीर को नुकसान देती है जिससे सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। लेकिन अगर आप रायता बनाने के तरीके में बदलाव कर लें तो इसकी ठंडक मर जाएगी आपको दही खाने का नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा जिन लोगों को दही के विटामिन सी से एलर्जी है उनके लिए भी दही का रायता इस तरह से बनाकर खाना फायदेमंद हो सकता है। तो, आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि आप दही से रायता कैसे बना सकते हैं और इसकी 2 खास रेसिपी कौन सी है।

here are 4 raita recipes,- यहाँ 4 रायता व्यंजन हैं | HealthShots Hindi
Dahi raita recipe – हर रोज सादा खाना खाकर हो गए हैं बोर तो अपनाएं ये 2 रेसिपी और खाएं हर पूड़ी-पराठा के साथ

दही रायता रेसिपी-Dahi raita recipe

1. तड़का रायता

दही से आप तड़का रायता बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको सरसों का तेल, सरसों के बीज, करी पत्ता, मिर्च और प्याज चाहिए होता है। तो, आपको करना ये है कि कड़ाही चढ़ाएं और इसमें सरसों का तेल डाल दें। ये तेल जब गर्म हो जाए तो इसमें सरसों के बीज, करी पत्ता, मिर्च और प्याज डालें। हल्का सा हल्दी, मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालें। दही डालें, पानी डालकर अच्छी तरह से पकाएं और इसे खाएं। 

Tadka For Raita| रायता में तड़का कैसे लगाएं| Tadka Kaise Lagate Hain | different tadka for raita | HerZindagi
तड़का रायता

Gajar Ka Halwa : इस तरह बनाएं गाजर का हलवा, जानें विधि

2. दही आलू रायता

दही आलू रायता बनाने के लिए सबसे पहले तो 2 आलू उबालकर रख लें। फिर कड़ाही में तेल डालें और जीरा डालें। इसमें थोड़ा सा प्याज और 1 मिर्च काटकर डालें।  हल्का सा हल्दी, मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालें। दही डालें और इसमें उबले आलू को मैश करके डालें। इसमें पानी मिलाएं। सबको अच्छी तरह से पकाएं और थोड़ा सा नमक मिलाकर रायता तैयार कर लें। ऊपर से धनिया पत्ती काटकर मिला लें।

Aloo Raita Recipe, Potato Raita, Aloo Ka Raita, आलू का रायता - YouTube

Moong Dal Mangodi : घर में ऐसे बनाएं झटपट क्रिस्पी मूंग दाल मंगोड़ी

तो, आप दही से इन 2 रायता को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं और इसे पूड़ी व पराठा किसी के साथ भी खा सकते हैं। तो बस इन दो तरीके से दही रायता बनाएं और बिना नुकसान के सर्दियों में खाएं।

Corn Sooji Balls : नाश्ते में बनाएं टेस्टी सूजी कॉर्न बॉल्स, सर्दियों का मजा हो जाएगा दोगुना

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button