Indian Railway : ट्रेन से कैसे भेजें अपनी बाइक एक जगह से दूसरी जगह, जानिए

How To Parcel Train Bike? वर्तमान समय में ट्रांसपोर्ट एक सबसे सहज और सरल सुविधा है, आज के समय में सामान्‍यत: कोई  व्यक्ति किसी दूसरे शहर कभी नौकरी की खातिर, तो कभी उच्च शिक्षा के लिए जाता ही है, और आज के समय में ट्रांसफर होना भी एक बेहद सामान्‍य प्रक्रिया है फिर चाहे सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट!  ऐसे में सबसे बड़ी समस्या आती है ट्रांसपोर्ट से वाहन यानि बाइक या स्कूटर को एक शहर से दूसरे शहर ले जाने की। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका एक सबसे सरल और आसान तरीका ट्रेन है।

आईए बताते हैं आपको कैसे आप ट्रेन से Bike या Scooter  को एक जगह से दूसरे जगह भेज सकते हैं:-

Indian railways: ट्रेन से दूसरे शहर ऐसे भेज सकते हैं अपनी बाइक, जानें कितना  लगेगा किराया? | Indian railways: You can send your bike to other cities by  train, know how much

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और क्या आप जानते हैं कि (Indian Railway Transport) जिस ट्रेन से आप सफर करते हैं उस ट्रेन से आपकी कार या बाइक भी दूसरे शहर जा सकती है। आईए जानते हैं कैसे? 

Indian Railway Transport के पास दो तरीके हैं पहला पार्सल और दूसरा लगेज और साफ तौर पर आप समझ ही गए होंगे कि लगेज का मतलब है सामान एक जगह से दूसरी जगह तक अपने साथ ले जाना और पार्सल का अर्थ है समान को ट्रांसपोर्ट के माध्यम से भेजना। 

Bike पार्सल करने के लिए क्या करें

  • सबसे पहले अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन जाएं और पार्सल काउंटर से पार्सल से जुड़ी सभी जानकारी एकत्रित कर लें। 
  • संबंधित डॉक्युमेंट्स को तैयार करें और उनकी कॉपी अपने साथ रखें। 

कितना देना होगा किराया? 

रेलवे किसी भी पार्सल या लगेज का चार्ज उसके वजन से करता है और पार्सल से लगेज के चार्जेस ज्यादा होते हैं। 500 किमी की दूरी पर बाइक या स्कूटर भेजने का चार्ज लगभग 1200 रु आता है, वहीं बाइक को पैक करवाने का खर्च अलग से होता है। 

Indian Railway Transport के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स :-

  • बुकिंग कम से कम एक दिन पहले करवाएं। 
  • बाइक का रजिस्ट्रेशन, बीमा आदि के कागज साथ रखें। 
  • आधार, ड्राइविंग लाइसेंस भी साथ रखें। 
  • बाइक को अच्छे से पैक करवाएं। 
  • बाइक का टैंक खाली होना चाहिए, उसमें पेट्रोल होने पर 1000 रु का जुर्माना आपको भरना होगा

कौन करवा सकता है बुकिंग?

बाइक या स्कूटर को किसी के द्वारा भी बुक करवाया जा सकता है, जरूरी नहीं है कि जिसकी बाइक हो वही हो, लेकिन बाइक की RC और बीमा के कागज होना जरूरी है। ये सुबह 10 से 5 बजे के बीच कभी भी बुक किया जा सकता है। 

ऐसी जानाकरी के लिए betultalk.com को फालो करे-

Travel Tips : हवाई जहाज की टिकट और वीजा का झंझट खत्म!

Chandrayaan-3 के चांद पर उतरने की प्रक्रिया क्यों है ‘बेहद जटिल’?