Ayushman Card Yojana : नया आयुष्मान कार्ड जारी, जानें डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ayushman Card Yojana : अगर आपने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपका कार्ड बन गया है। तो ऐसे में आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि आयुष्मान कार्ड के जरिए आप मुफ्त चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

तो ऐसे में जो लोग अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें अपने आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। यहां आपको बता दें कि आपको वही नंबर चाहिए जो आप आयुष्मान कार्ड बनवाते समय दर्ज कराते हैं।

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। तो आज हम आपको इससे जुड़ी पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता होगी और साथ ही डाउनलोड करने का पूरा चरण भी बताएंगे।

Apply for Ayushman Bharat card from mobile app sitting at home follow easy steps - अब घर बैठे ही मोबाइल ऐप से बनाएं आयुष्मान कार्ड, फॉलो करें आसान स्टेप्स, बिहार न्यूज

How to Download Ayushman Card

आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है जिसे पीएमजेएवाई के नाम से भी पहचाना जाता है। यह एक ऐसी योजना है जिसके जरिए से गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। बता दें कि इसके अंतर्गत कम इनकम वाले लोगों को सालाना 5 लाख रुपए तक का मुफ्त में इलाज किया जाता है।

यह भी पढ़े : PM Surya Ghar Yojana : केंद्र सरकार दे रही 78,000 रुपए की छूट, आवेदन फॉर्म भरना शुरू, जाने पूरी जानकारी

बता दें कि इसके अंतर्गत सबसे पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति को अपनी पात्रता देखनी होती है। उसके बाद फिर आयुष्मान कार्ड हेतु अप्लाई करना होता है। इस प्रकार से सरकार द्वारा गरीब लोगों को आयुष्मान कार्ड की सुविधा प्रदान की जाती है जिसे लाभार्थी नागरिक ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

PM-JAY: Ayushman Bharat Yojana 2024 Online Apply | अब फ्री में बनाए घर बैठे खुद से आयुष्मान कार्ड %page

Ayushman Card Yojana का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को उत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि जो लोग गरीब हैं तो ऐसे लोग पैसों की तंगी के चलते समय पर उचित इलाज प्राप्त नहीं कर पाते।

इसलिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया है जिसके अंतर्गत किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में रोगी को बिल्कुल मुफ्त में इलाज की सुविधा मिलती है। इस प्रकार से सरकार चाहती है कि भारत के हर नागरिक को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा सके ताकि हर व्यक्ति को समय पर और बेहतर उपचार दिया जा सके।

Ayushman Card Yojana करना क्यों जरूरी है

जो लोग अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उन्हें हम बता दें कि इस कार्ड का महत्व काफी ज्यादा है। जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो इससे आपको वित्तीय सुरक्षा मिलती है और जरूरत के समय आपको किसी भी बीमारी का इलाज के लिए खर्च नहीं करना पड़ता।

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana के तहत पहली किस्त 25000 रुपए की नई लिस्ट जारी, यहां से करें अपना नाम चेक

इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे अस्पताल शामिल हैं जिसकी वजह से आपको गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाती है फिर चाहे आप किसी भी समाज या जाति से संबंध रखते हो। बता दें कि जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड होता है वे आपातकाल स्थिति में कैशलेस उपचार की सुविधा पा सकते हैं।

वहीं अगर कोई महिला गर्भवती है तो तब उस महिला की और उसके नवजात शिशु की विशेष तौर से देखभाल की जाती है। इस प्रकार से यह सुनिश्चित किया जाता है कि मां और बच्चे दोनों ही को जरूरी चिकित्सा प्रदान की जा सके।

Ayushman Card Download कैसे करें, जानें पूरा प्रोसेस

How to Download Ayushman Card Online

यह भी पढ़े : इन महिलाओं को मिलेंगे Ladli Behna Awas Yojana के 1 लाख 20 हजार रुपए, नई सूची में नाम देखें

आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन तरीके से डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। ‌ इसके लिए हम आपको नीचे कुछ जरूरी स्टेप्स बता रहे हैं जिनको आपको सही तरह से फॉलो करना है। यदि आप हमारे बताए गए तरीके के अनुसार आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करेंगे तो आपको कोई भी समस्या नहीं होगी :-

  • आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करने हेतु आपको आयुष्मान भारत की जो आधिकारिक वेबसाइट है उसके मेन पेज को ओपन कर लेना है।
  • यहां पर आपको मुख्य पृष्ठ पर क्या मैं पात्र हूं का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • अगले चरण में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। ध्यान रहे कि आपको केवल वही मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो आपके आयुष्मान कार्ड से जुड़ा हुआ है।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके पास एक ओटीपी भेजा जाएगा आपको अपनी पहचान को वेरीफाई करने के लिए उस ओटीपी को दर्ज करना है। ‌
  • जब आप स्वयं को वेरीफाई कर लेंगे तो उसके पश्चात आपको एक दूसरे नए पृष्ठ पर भेजा जाएगा। ‌यहां से आप अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे। ‌
  • अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके ऊपर की तरफ डाउनलोड कार्ड का एक ऑप्शन मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप उस ऑप्शन को दबाते हैं वैसे ही आपका आयुष्मान कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा।
  • आप अपने इस आयुष्मान कार्ड का एक प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रख लें क्योंकि भविष्य में आपको इलाज के लिए इसे अपने साथ ले जाना होगा ताकि आपका फ्री में इलाज हो सके।

यह भी पढ़े : E Shram Card Yojana – आ गई बड़ी खुशखबरी; E Shram Card धारकों के खाते में आ गए ₹1000, इस तरह करें चेक

Ayushman Card Details

आयुष्मान कार्ड को अगर आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप अपने घर बैठे इस ऑनलाइन तरीके से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपके पास यह कार्ड होता है तो ऐसे में आप निश्चित रहिए कोई भी बीमारी होने पर आपको पैसों की चिंता करनी पड़ेगी क्योंकि इसके अंतर्गत आपको 5 लाख रुपए का सालाना स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। तो आप अपने आयुष्मान कार्ड को हमारे द्वारा बताए गए तरीके के माध्यम से डाउनलोड करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana : आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button