House construction : घर बनाना अब हुआ और भी आसान, बिना प्लास्टर के भी बनाई जा सकेगी मजबूत दीवार!

"Biobrick, what is Biobrick, how to use Biobrick, House construction, House construction from biobricks, Biobrick benefits, real estate market, flat price in delhi, flat price in noida, flat price in mumbai, property news, business news

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

House construction : घर बनाना या खरीदना हर व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा निवेश होता है, इसलिए घर बनवाते समय व्यक्ति सोच-समझकर पैसा खर्च करता है। समय के साथ महंगाई बढ़ने के कारण भवन निर्माण भी महंगा हो गया है। खासकर सीमेंट और स्टील की कीमतें लगातार बढ़ी हैं. लेकिन, आने वाले दिनों में घर बनाने का खर्च कम हो सकता है, क्योंकि बाजार में नई तरह की ईंट आने वाली है।

घर की दीवारें खड़ी करने के लिए ईंट सबसे महत्वपूर्ण होती है इसलिए भवन निर्माण के दौरान ईंट का प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है। हालाँकि, सीमेंट और स्टील की तरह ईंटों की कीमतें भी बढ़ गई हैं,House construction इसलिए घर निर्माण की लागत भी बढ़ गई है। लेकिन, आने वाले दिनों में बाजार में बायो ब्रिक्स आने से घर बनाना सस्ता हो सकता है। आइये जानते हैं कैसे?

खास तकनीक से तैयार की गई बायोब्रिक्स
एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, रूड़की स्थित सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ने घर और दीवार बनाने के लिए सस्ती ईंटें बनाने का तरीका ढूंढ लिया है। खास बात यह है कि इस तकनीक से इमारतों के निर्माण की लागत कम होगी और उनके निर्माण में इस्तेमाल होने वाले ईंधन की भी बचत होगी, जिससे वे पर्यावरण के अनुकूल भी होंगे।

House construction : घर बनाना अब हुआ और भी आसान, बिना प्लास्टर के भी बनाई जा सकेगी मजबूत दीवार!

इन ईंटों को बायोब्रिक नाम दिया गया है. वजन में हल्की ये ईंटें House construction अन्य ईंटों से सस्ती होंगी। सीबीआरआई के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि सेल्फ-हीलिंग तकनीक का उपयोग करके उन्होंने रेगिस्तानी मिट्टी से पर्यावरण-अनुकूल ईंटें बनाने में सफलता हासिल की है।

परंपरागत रूप से ईंट बनाने की प्रक्रिया काफी लंबी और महंगी है। क्योंकि इन्हें तैयार करने के बाद गर्म करना पड़ता है. लेकिन बायोब्रिक ईंट बनाने के लिए हीटिंग की कोई जरूरत नहीं होती है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस ईंट की मदद से पलस्तर करने से भी राहत मिलेगी.

बायोब्रिक्स कब उपलब्ध होंगे?
हालांकि, इन सस्ती ईंटों को बाजार तक पहुंचने में अभी वक्त लगेगा. हालाँकि, ईंटें बनाने की तकनीक विकसित हो चुकी है। अब कोई भी ईंट भट्ठा संचालक इस तकनीक को खरीदकर बायोब्रिक का निर्माण शुरू कर सकता है।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button